Bodybuilding Tips: बिना पाउडर और सप्लीमेंट के नैचुरल बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं और क्या करें?

नेचुरल बॉडी बनाने के लिए जानें क्या खाएं और क्या नहीं। यह सप्लीमेंट-पाउडर का सेवन कर बॉडी बनाने से कैसे है अलग। जानें एक्सपर्ट राय।/p>

Satish Singh
Written by: Satish SinghPublished at: Aug 11, 2021
Bodybuilding Tips: बिना पाउडर और सप्लीमेंट के नैचुरल बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं और क्या करें?

अच्छी बॉडी बनाना सबकी चाहत होती है। लेकिन कुछ लोग जल्दी बॉडी बनाना चाहते हैं। इसके लिए वो सप्लीमेंट व दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। इन सबसे बॉडी तुरंत बन जाती है, लेकिन इसे हम नेचुरल बॉडी नहीं कहेंगे। क्योंकि सप्लीमेंट व जिम छोड़ने के बाद बॉडी के मसल्स घट जाते हैं। वहीं नेचुरल बॉडी का फायदा यह होता है कि जिम या वर्कआउट छोड़ने के बाद भी बॉडी के मसल्स समय के साथ कभी कम नहीं होते हैं। असर होता है भी तो काफी कम होता है। नेचुरल बॉडी अपना शेप बनाएं रखता है। जमशेदपुर के बिष्टुपुर में एनी टाइम फिटनेस ट्रेनर और पारडीह में खुद का जिम चलाने वाले प्रवीण चंद्र महतो ने बताया-  नेचुरल बॉडी के लिए 8 से 10 एग वाइट खाना चाहिए। मसालेदार खाने से परहेज करना चाहिए। जितना भूख लगे उतना भोजन करना चाहिए।

डाइट पर ध्यान देना है सबसे ज्यादा जरूरी

एक्सपर्ट बताते हैं कि कभी-कभी हम देखते हैं कि किसी व्यक्ति को भूख लगी और उसकी खाने की क्षमता 5 रोटी है, लेकिन वह कम खा रहा है तो इससे वजन बढ़ जाता है। ऐसे में नेचुरल बॉडी हम नहीं पा सकते हैं। अगर हम जिम छोड़ भी दें तो इसमें कोई बदलाव नहीं आता है। नेचुरल बॉडी सबसे ज्यादा ताकतवर व फिट रहती है। जिम करते समय सप्लीमेंट और बॉडी बनाने की दवाइया नहीं खाना चाहिए, क्योंकि अगर सप्लीमेंट लेना छुटा तो बॉडी खुद पर खुद घट जाएगी। साइड इफेक्ट्स का भी खतरा रहता है। वहीं नेचुरल बॉडी बिल्डिंग से बॉडी वर्कआउट छोड़ने के बाद भी बना रहता है। नेचुरल बॉडी के लिए प्रोटीन वाले पौष्टिक आहार व हरी सब्जियों का सेवन करना जरूरी है। अगर आप वर्कआउट कर रहे हैं, लेकिन पौष्टिक आहार नहीं खा रहे हैं तो नेचुरल बॉडी नहीं बन सकती है। नशा का सेवन कर रहे हैं तो छोड़ दें क्योंकि इससे शरीर कमजोर होता है। नेचुरल बॉडी में जो ताकत होती है वह नशा के सेवन कर बॉडी बनाने में कभी हासिल नहीं होगी।

Natural Body Food

नेचुरल बॉडी बनाने के लिए क्या-क्या करें

जिम में एक्सरसाइज करें

बॉडी बनाने के लिए जिम में कम से कम 45 मिनट एक्सरसाइज करना जरूरी है। अगर जिम नहीं जा सकते हैं तो घर में भी योग या पुश अप, पुल अप करके अच्छी नेचुरल बॉडी बना सकते हैं। अगर आपके पास समय की कमी है तो कम से कम 30 मिनट वर्कआउट करें।

सुबह या शाम दौड़ना और जॉगिंग नेचुरल बॉडी के लिए बेहद जरूरी

एक्सपर्ट बताते हैं कि नेचुरल बॉडी के लिए रनिंग और जॉगिंग सबसे ज्यादा जरूरी है। जिम में तो बॉडी शेप में आता है। लेकिन दौड़ने से आपकी बॉडी स्लिम बनती है, स्लिम शरीर नेचुरल बॉडी के लिए काफी जरूरी है। इसका सबसे ज्यादा लाभ यह होता है कि अगर आप बहुत जायदा मोटे हैं, या ज्यादा वजन है। पेट निकल गया या चर्बी हो गई तो रनिंग से इसे कम किया जा सकता है। सुबह रनिंग करना ज्यादा फायदेमंद होता है। सुबह फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है, जो स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभकारी है। अगर आप सुबह या शाम में किसी भी समय रनिंग या जॉगिंग कर सकते हैं तो जरूर करें। ये आपकी बॉडी को नैचुरली फिट बनाती है। फिट रहने के लिए आजकल ज्यादातर लोग जॉगिंग करते हैं।

फल, अंडा, केला और दूध का रोजाना सेवन करें

डाइट में अंडा, केला और दूध, फल मानव शरीर को ताकत देते हैं, ये आपको नेचुरल बॉडी बनाने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं। दूध और केले का सेवन करने से शरीर को प्रोटीन, विटामिन, मिनरल व कार्बोहाइड्रेट मिलता है। इसे हमें रोजाना खाना चाहिए। सुबह वर्कआउट के पहले या बाद में दो केला और दूध का शेक बनाकर पी सकते हैं। शेक पीना थोड़ा ज्यादा फायदेमंद होता है। वहीं रोज कम से कम दो अंडे या ज्यादा से ज्यादा 10 अंडे ब्यॉल करके खाना चाहिए। यह शरीर को मजबूत बनाते हैं। अगर आप सीधे अंडे को फोड़कर खाते हैं तो यह और भी ज्यादा फायदा करता है। अगर अंडे को आप दूध में डालकर पीएंगे तो ज्यादा लाभदायक होगा। दूध और अंडे को एक साथ मिलाकर पीने से स्वाद अच्छा नहीं लगता है लेकिन यह फायदेमंद होता है। आप चाहें तो आठ से 10 एग वाइट भी खा सकते हैं। वहीं नेचुरल बॉडी के लिए सभी प्रकार के फल खाना चाहिए, इससे बॉडी को विटामिन मिलती है। मौसंबी, सेब, केला, संतरा आदि फलों को खाया करें। इसमें काफी ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और विटामिन होती है। नियमित रूप से रोज फल खा सकते हैं। यह शरीर को ताकत देते हैं।

इसे भी पढ़ें : दुबले-पतले लोग इन 5 एक्सरसाइज से बढ़ा सकते हैं अपना वजन, एक्सपर्ट से जानें तरीका और अन्य वेट गेन टिप्स

नेचुरल प्रोटीन वाला खाना खाए

एक्सपर्ट बताते हैं कि नेचुरल बॉडी पाने के लिए शरीर को प्रोटीन, स्वच्छ व स्वस्थ आहार की जरूरत होती है। प्रोटीन से मसल्स का विकास होता है और शरीर को अच्छा शेप मिलता है। नेचुरल बॉडी पाने के लिए प्रोटीन वाला खाना ही खाना चाहिए। नेचुरल प्रोटीन आहार में पनीर, चिकन, ड्राई फ्रूट्स, दूध, अंडा, सोयाबीन, दाल, चने, दही आदि खा सकते हैं। इससे आपको नेचुरल प्रोटीन मिलेगा और इसके साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं।

इसे भी पढ़ें : Easy Exercise: सिट अप्स करने का सही तरीका क्या है और इससे शरीर को क्या फायदे मिलते हैं?

पालक और मेथी के साग खाया करें

नेचुरल बॉडी ज्यादा ताकतवर होती है। यही ताकत हरी सब्जियों को खाने से आता है। हरी सब्जियां बॉडी को फिट और स्वस्थ भी रखती है। इसमें हर तरह के मिनरल्स और विटामिन होते हैं। आप पालक या मेथी  के साग खाएं, जिसमें सारे विटामिन व पोषक तत्व होते हैं। यह आपके स्वास्थ्य को निरोगी और बेहतर बनाता है। इसलिए हमें दिन में कम से कम दो बार हरी सब्जियां खानी ही चाहिए।

नशा का सेवन छोड़ दें

आपका कितना भी अच्छा डाइट प्लान क्यों न हो या बहुत ही ज्यादा एक्सरसाइज करते हो, लेकिन नशा का सेवन करेंगे तो कभी नेचुरल बॉडी नहीं बनेगी। नेचुरल बॉडी पाने के लिए आपको सिगरेट, गुटखा, शराब, बियर सभी चीजों को छोड़ना होगा। क्योंकि यह सारी चींज बॉडी को अंदर से खोखला बनाती हैं व शरीर को कमजोर करते हैं। यदि आप समय निकल सकते हैं तो शरीर को स्वस्थ्य बनाने के लिए जरूर समय निकलना चाहिए। एक्सपर्ट की सलाह लेकर एक्सरसाइज करना चाहिए।

Read More Articles on Diet And Fitness In Exercise and Fitness

Disclaimer