जिम जाने से पहले अगर आप भी लेते हैं सप्लीमेंट, तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

जिम से पहले शरीर को एनर्जी और मसल्स को मजबूत देने के लिए लोग प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं, जानें इसके फायदे और नुकसान। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 02, 2021Updated at: Aug 02, 2021
जिम जाने से पहले अगर आप भी लेते हैं सप्लीमेंट, तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

नियमित रूप से व्यायाम और कसरत करने से हमारा शरीर स्वस्थ और फिट रहता है। आज कल एक्सरसाइज और बॉडी बिल्डिंग के लिए जिम में लोग घंटों तक प्रैक्टिस करते हैं। शरीर की फिटनेस को बनाये रखने के लिए लोग जिम में वर्कआउट करते हैं। जिस तरह से जिम में वर्कआउट करने से पहले प्री-वर्कआउट किया जाता है उसी तरह से आजकल प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट भी चलन में है। लोग वर्कआउट करने से पहले प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स लेते हैं जो शरीर में चुस्ती और वर्कआउट के दौरान शरीर को एनर्जी से भरपूर रखने का काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स (Pre-Workout Supplement) आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं? दरअसल वर्कआउट से पहले बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट का सेवन कई शोध और एक्सपर्ट्स के मुताबिक अनावश्यक और नुकसानदायक होता है। इस आर्टिकल में आइये जानते हैं प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट के फायदे और नुकसान के बारे में।

क्या होता है प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट? (What Are Pre-Workout Supplement?)

प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट जिम या ग्राउंड पर वर्कआउट करने से पहले सेवन किया जाने वाला आहार है। आमतौर पर ये पाउडर के रूप में होते हैं जिन्हें पानी में मिलाने के बाद इस्तेमाल किया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट में कई तरह के पोषक तत्व, विटामिन और अमिनो एसिड के साथ कुछ मात्रा में कैफीन और शुगर का मिश्रण होता है। यह वर्कआउट से पहले शरीर की एनर्जी को बढ़ाने का काम करता है। मसल्स बनाने के लिए भी लोग इनका इस्तेमाल करते हैं। प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट में मौजूद कैफीन जैसे तत्व आपके शरीर को वर्कआउट के दौरान उर्जा देने का काम करते हैं। प्री-वर्कआउट आहार में कुछ ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं जो वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों के निर्माण और वर्कआउट के बाद मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण में मदद करते हैं।

Pre-Workout-Supplement-Benefits

प्री- वर्कआउट सप्लीमेंट लेने के फायदे (Benefits of Pre-Workout Supplement)

प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स लेने के कई फायदे बताये जाते हैं। वर्कआउट के दौरान शरीर की उर्जा को बढ़ाने और मांसपेशियों को बेहतर करने के लिए ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट का सेवन करने से होने वाले प्रमुख फायदे इस प्रकार से हैं।

इसे भी पढ़ें : वर्कआउट के बाद जरूर बदलें कपड़े, वरना इस तरह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं बैक्टीरिया

मांसपेशियों के लिए फायदेमंद 

प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट का इस्तेमाल ज्यादातर लोग मसल्स बनाने के लिए करते हैं। इन सप्लीमेंट्स में अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में होता है जो मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट में ब्रांकेड-चेन एमिनो एसिड (बीसीएए) की सांद्रता होती है। ये अमीनो एसिड मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण में जाते हैं। प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स में BCCA और साइट्रलाइन भी मौजूद होता है, ये मांसपेशियों में खून का सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें : अच्छी बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट के साथ जरूरी है सही डाइट, जानें वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाएं

Pre-Workout-Supplement-Benefits

शरीर की ताकत बढ़ाने में उपयोगी

प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स शरीर की ताकत को बढ़ाने का काम करते हैं। इसका सेवन करने के बाद वर्कआउट ज्यादा देर तक किया जा सकता है। इसके अलावा ये प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स आपके मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करने का काम करते हैं। प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स में क्रिएटिन पाया जाता है। क्रिएटिन ताकत और मांसपेशियों और सहनशक्ति को बढ़ाता है। इसके अलावा प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स में नाइट्रेट भी मौजूद होता है जो मांसपेशियों में अधिक अमीनो एसिड ले जाने का काम करता है। जिसकी वजह से आपके शरीर की एनर्जी बढ़ती है और आप बेहतर ढंग से काम कर पाते हैं।

इसे भी पढ़ें : क्या है 'रियल लाइफ हीरो' बन चुके सोनू सूद की फिटनेस का राज? जानें उनके सीक्रेट्स

सहनशक्ति को बढ़ाने का काम करता है 

प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट आपके शरीर की सहनशक्ति को बढ़ाने का काम करता है और इसकी वजह से एक्सरसाइज के दौरान आपका शरीर थकता नहीं है। इसमें मौजूद कैफीन और बीटा-अलैनिन शरीर को थकने नहीं देते हैं। मांसपेशियों में मौजूद एसिड को कम कर ये तत्व शरीर को थकने नहीं देते हैं।

प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स के साइड इफ़ेक्ट (Pre Workout Supplement Side Effects)

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप संतुलित मात्रा में प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से आपको कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन इसकी मात्रा में बढ़ोत्तरी आपके लिए बहुत नुकसानदायक भी हो सकती है। हालांकि प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स का सेवन करने से अच्छा प्राकृतिक आहार से सप्लीमेंट्स लेना अधिक सुरक्षित माना जाता है। प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स का सेवन करने से होने वाले प्रमुख नुकसान इस प्रकार से हैं।

इसे भी पढ़ें : गठीली बॉडी की चाह है तो जिम जाने से पहले इन 7 चीजों को खाकर करें वर्कआउट की शुरूआत

Pre-Workout-Supplement-Benefits

कैफीन की वजह से हो सकती है दिक्कत 

कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक माना जाता है। चाय या कॉफी का सेवन करने से शरीर में बहुत कम मात्रा में कैफीन जाता है लेकिन प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स में इनकी मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से इनका अधिक सेवन बहुत नुकसानदायक माना जाता है। प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स के माध्यम से कैफीन का अत्यधिक सेवनआपकी सेहत को ये नुकसान पहुंचा सकता है।

आर्टिफीसियल शुगर और अल्कोहल सेहत के लिए नुकसानदायक

प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स में कृत्रिम मिठास और शुगर अल्कोहल की मात्रा पायी जाती है। इसका अधिक मात्रा में सेवन आंत और पेट के लिए दिक्कत खड़ा कर सकता है। शुगर अल्कोहल का सेवन करने से आपके शरीर में गैस, दर्द, सूजन और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा इनका सेवन पाचन तंत्र के लिए भी नुकसानदायक माना जाता है। 

नियासिन की अधिक खुराक आपके लिए नुकसानदायक

प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट में नियासिन की भी पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। नियासिन का अधिक सेवन सेहत के बहुत नुकसानदायक होता है, इसकी अधिक मात्रा के कारण शरीर में कई तरह की एलर्जी हो सकती है। यही नहीं नियासिन का अधिक सेवन करने वाले लोगों को लिवर की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट ले रहे हैं तो उसमें नियासिन की मात्रा की जांच जरूर करें। प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट में नियासिन की अधिक मात्रा का सेवन करने से आपको ये समस्याएं हो सकती हैं।

प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट का सेवन मुख्यतः शरीर की उर्जा बढाने और मसल्स को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। जिम में वर्कआउट करने से पहले तमाम लोग इसका सेवन करते हैं। हालांकि इसे लेकर हुए तमाम शोध और अध्ययन इसके फायदे की पुष्टि नहीं करते हैं। आप जिम से पहले शरीर को उर्जा देने के लिए फल और अन्य पौष्टिक गुणों से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। प्राकृतिक रूप से लिया गया सप्लीमेंट अन्य सप्लीमेंट्स की तुलना में अधिक फायदेमंद माना जाता है। आप जिम जाने से पहले केला, कॉफी जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। इनका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद और सुरक्षित होता है। इसके अलावा अगर आप जिम से पहले प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट लेना पसंद करते हैं तो इसमें मौजूद तत्वों की जांच के बाद प्रमाणित सप्लीमेंट ही लें।

Read More Articles on Exercise & Fitness in Hindi

Disclaimer