गठीली बॉडी की चाह है तो जिम जाने से पहले इन 7 चीजों को खाकर करें वर्कआउट की शुरूआत

अगर आप जिम में घंटों पसीने बहाने के बाद भी बॉडी नहीं बना पा रहे हैं तो अपने प्री वर्कआउट डाइट में ये चीजें शामिल करें।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Apr 26, 2021Updated at: Apr 26, 2021
गठीली बॉडी की चाह है तो जिम जाने से पहले इन 7 चीजों को खाकर करें वर्कआउट की शुरूआत

युवा हो या उम्रदार व्यक्ति अच्छी और गठीली बॉडी पाने की चाह सभी को होती है। कुछ लोग अपने डेली रूटीन से समय निकालकर जिम जाते हैं। तो वहीं कुछ लोग बॉडी बनाने के लिए केवल खयाली पुलाव बुनते हैं। आजकल की स्ट्रैसभरी लाइफ में खुद को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करना सभी की जरूरत है। व्यायाम करने से आप न सिर्फ स्वस्थ व दुरुस्त रहते हैं बल्कि बॉडी की फिजीक भी अच्छी बना सकते हैं। लेकिन बहुत से लोग शौक शौक में जिम ज्वॉइन करते हैं और कुछ समय बाद छोड़ देते हैं। वहीं कुछ लोग जानकारी के अभाव में या प्रॉपर परिक्षण नहीं मिल पाने से ठीक से एक्सरसाइज (Exercise) नहीं कर पाते हैं। अब कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें जिम के साथ सही डाइट लेने की जानकारी नहीं होती है। जिस कारण उनकी बॉडी नहीं बन पाती है। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे कि जिम जाने से पहले क्या खाकर एक्सरसाइज करने से बॉडी बनती है।

जिम में एक्सरसाइज करना एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें आपको स्टैमिना की आवश्यकता होती है। कई लोग खाली पेट जिम जाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए जिम में खाली पेट मेहनत करने के से आपकी शरीर में पर्याप्त मात्रा में उर्जा नहीं रहती है। खासकर सुबह के समय आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्म का स्तर गिरा होता है, जिसे सामान्य पर लाना होता है। ऐसे में केला या कोई फल आदि खाकर जिम जाया जाए तो आप देर तक एक्सरसाइज कर सकेंगे। क्या आपको पता है कि जिम में डंबल पुल ओवर (Dumbbell Pull Over), बेंच प्रेस (Bench Press) या वेट लिफ्टिंग (Weight Lifting) आदि जैसी एक्सरसाइज करने से बॉडी की मांसपेशियां टूटती हैं। इनकी मरम्मत करने के लिए शरीर में पोषक तत्वों का मौजूद होन बेहद जरूरी होता है। इसलिए कहा जाता है कि आप बिना अच्छी और पौष्टिक डाइट के बॉडी नहीं बना सकते हैं। आइये जानते हैं जिम जाने से पहले क्या खाकर एक्सरसाइज करे। oatmeal

1. ओटमील खाएं (Oatmeal)

एक्सरसाइज से कम से कम एक घंटे पहले ओटमील (Oatmeal) खाना बहुत कारगर माना जाता है। ओटमील में प्रोटीन की प्रचुरता पाई जाती है, जो आपको जिम के दौरान देर तक पसीना बहाने के बाद भी एनर्जेटिक रखता है। इसमें फाइबर बीटा ग्लूकन की भी मात्रा पाई जाती है, जो आपका कोलेस्ट्रोल घटाकर एक्सट्रा फैट कम करने में मददगार है। ओटमील में मिनिरल्स (Minerals), एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) और विटामिन आदि न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं। यही नहीं इसमें मैंगनीज, फॉसफोरस, कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates), कॉपर, आयरन, विटामिन बी1 और बी5 भी पाए जाते हैं। जो आपकी शरीर का विकास कर उसे गठीला आकार देने में मदद करते हैं। अगर आप लीन बॉडी की चाह रखते हैं एकसरसाइज करने से पहले ओटमील का सेवन जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें - डंबल पुल ओवर की मदद से बनाएं शरीर के उपरी हिस्से को टोंड, जानें इसके फायदे

2. ब्राउन ब्रेड और पीनट बटर (Brown Bread and Peanut Butter)

फिटनेस का ध्यान रखने वाले लोगों के लिए ब्राउन ब्रेड और पीनट बटर का सेवन भी काफी फायदेमंद है। ब्राउन ब्रेड में पाए जाने वाले प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स आपको लंबे वर्कआउट के लिए प्रेरित करते हैं। प्री वर्कआउट स्नैक्स माना जाने वाला पीनट बटर फाइबर और प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है। फिटनेस एक्पर्ट्स द्वारा भी जिम करने से पहले कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन का सेवन करने की सलाह दी जाती है। साथ ही इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम आदि की मात्रा पाई जाती है, जो आपके ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखते हैं। यदि आधे घंटे पहले ब्राउन ब्रेड के साथ पीनट बटर का सेवन करा जाए तो वर्कआइट करने की क्षमता में काफी इजाफा होता है।  

bananahoney

3. केला और शहद का सेवन (Banana and Honey)

शरीर के गिरे हुए मैटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाने से लेकर एनर्जी देने तक में केला मददगार माना जाता है। फिटनेस के आहार की बात आते ही केले को उच्च दर्जे में शामिल किया जाता है। केले में मौजूद पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट्स आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आप वेट लिफ्टिंग जैसी भारी कसरत कर रहे हैं तो आपके लिए केला खाना जरूरी है। इससे आपको धीमी उर्जा मिलेगी, जो आपको पूरा दिन उर्जा की कमी महसूस नहीं होने देगी। बॉडी बिल्डिंग करने वालों के लिए केला किसी एनर्जी या पावर बार से कम नहीं है। केले के साथ शहद का मिश्रण आपकी उर्जा को दुगनी कर देता है। इसके लिए आप केले को टुकड़े को काटकर उसपर शहद की कुछ बूंदे डालें। या फिर केला खाने के बाद भी एक चम्मच शहद पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बोतल, कुर्सी, बैग जैसी चीजों से करें जिम जैसा वर्कआउट, फिटनेस ट्रेनर से जानें घर पर एक्सरसाइज के स्मार्ट तरीके

4. अंडे खाएं (Eggs)

अंडे प्रोटीन का बहुत बेहतरीन स्त्रोत होता है। बहुत से फिटनेस एक्सपर्ट्स जिम जाने से पहले अंडे खाने की सलाह देते हैं। जिम में एक्सरसाइज करने के लिए आपको प्रोटीन का आवश्यकता होती है, ऐसे में अंडा आपकी मदद कर सकता है। अगर आप शाम के समय जिम जाते हैं तो उबला अंडा खाकर ही वर्कआउट की शुरूआत करें। आप चाहें तो पौष्कता बढ़ाने के लिए उसपर गाजर के टुकड़े, प्याज और धनिया आदि डाल सकते हैं। अंडे के अंदर का सफेद हिस्से में अधिक प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। आप चाहें तो वर्कआउट करने से पहले इसका सेवन भी कर सकते हैं। 

5. ड्राई फ्रूट्स खाएं (Dry Fruits)

वर्कआउट से पहले ड्राइ फ्रूट्स खाना वर्कआउट के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है। एनर्जी का संचार भरने के लिए ड्राइ फ्रूट्स काफी कारगर होते हैं। ड्राइ फ्रूट्स में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं, जिनकी मात्रा शरीर को कई बीमारियों से भी बचाती हैं। ड्राई फ्रूट्स में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा पाई जाती है, जो आपको वर्कआउट में होने वाले दर्द से राहत दिलाते हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड्स आपकी शारीरिक उर्जा को बढ़ाते हैं। 

beetrootjuice

6. चुकंदर का जूस (Beetroot Juice)

जिम में वर्कआउट करते समय शरीर से अधिक पसीना निकलता है। इसलिए खाद्य पदार्थों के साथ ही शरीर में तरल पदार्थों का होना भी आवश्यक है, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो पाए। इस दौरान उर्जा और हाइड्रेटेड रहने के ले चुकंदर के जूस का सेवन करना बेहतर विकल्प है। चुकंदर के जूस में मैंगनीज और पोटैशियम की अधिक मात्रा पाई जाती है, जिसकी मौजूदगी आपकी शारीरिक शक्ति में इजाफा करती है। जिम से एक घंटे पहले चुकंदर का जूस पीने से शरीर में थकान महसूस नहीं होती है। इसका सेवन आपको वर्कआउट के दौरान पानी की कमी भी नहीं महसूस होने देगा। 

proteinshake

7. प्रोटीन शेक (Protein Shake)

प्रोटीन शेक पीने से मसल्स की ग्रोथ होती है। वर्कआउट से पहले इसका सेवन करने से आपके मसल मास, मांसपेशियों और शारीरिक परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है। जिम जाने वालों के लिए यह किसी रामबाण से कम  नहीं हैं। प्रोटीन शेक आपकी मांसपेशियों के निर्माण के साथ ही उनकी मरम्मत के लिए भी आवश्यक माना जाता है। प्रोटीन शेक शरीर के विकास और मसल बिल्डिंग में भी काफी कारगर माना जाता है। जिम जाने से कम से कम आधे घंटे पहले यदि इसका सेवन किया जाए तो इससे शरीर को वर्कआउट करने की अधिक क्षमता मिलेगी। 

अगर आप भी जिम में जाकर पसीना बहा रहे हैं और अच्छी बॉडी बना पाने में असमर्थ हैं तो इस लेख में दिए गए टिप्स को फॉलो करें और जिम जाने से पहले इनका सेवन करें। यदि आप कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं तो एक बार अपने फिटनेस ट्रेनर से सलाह लें। 

Read more Articles on Exercise & Fitness in Hindi

Disclaimer