वर्कआउट के बाद जरूर बदलें कपड़े, वरना इस तरह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं बैक्टीरिया

 वर्कआउट के बाद कपड़े बदलना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि पसीने और त्वचा पर चिपके बैक्टीरिया की वजह से त्वचा को कई तरह से नुकसान हो सकता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 19, 2021
वर्कआउट के बाद जरूर बदलें कपड़े, वरना इस तरह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं बैक्टीरिया

क्या आप भी जमकर या हैवी वर्कआउट (Heavy Workout) करके पसीना बहाते हैं? अगर हां, तो यह लेख आपके काम का हो सकता है। क्योंकि कई बार लोग जमकर एक्सरसाइज करते हैं, खूब पसीना भी बहाते हैं। लेकिन इसके बाद पसीने को साफ करना जरूरी नहीं समझते हैं। पसीना साफ करने का मतलब सिर्फ ऊपर-ऊपर से साफ करना नहीं होता है, इसके लिए आपको पूरे शरीर को अच्छे से साफ करना होता है। इसलिए आप वर्कआउट करने के बाद अपने कपड़े चेंज कर लें, इससे त्वचा से पसीना अच्छे से साफ हो जाएगा और कपड़ों पर लगा पसीना भी आपको परेशान नहीं करेगा।

दरअसल, हैवी वर्कआउट करने के बाद शरीर से खूब पसीना निकलता है। ऐसे में अगर कपड़े न बदले जाए, तो त्वचा पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। जिससे त्वचा से बदबू या त्वचा रोग होने लगते हैं। इसलिए इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आपको रोज वर्कआउट करने के तुरंत बाद कपड़े चेंज करने चाहिए।

smell

शरीर से पसीने की बदूब आना (Sweating on Body)

अगर आप खूब वर्कआउट करते हैं, तो पसीने से तर हो जाते होंगे। ऐसे में वर्कआउट के तुरंत बाद कपड़े बदलना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि कपड़े चेंज न करने से शरीर में पसीने की बदबू या दुर्गंध बनी रहती है। एक्सरसाइज करने के बाद पसीना आता है और इसमें बैक्टीरिया पनपते हैं। ऐसे में तुरंत ही पसीने को साफ करना होता है। ज्यादातर अंडरआर्म्स में पसीने की बदबू बनी रहती है। इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए आपको हर वर्कआउट या एक्सरसाइज के बाद कपड़े जरूर बदलने चाहिए। इससे त्वचा पर बैक्टीरिया नहीं पनपेंगे और त्वचा सुरक्षित रहेगी।

इसे भी पढ़ें - Skin Care : क्या है अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड? त्वचा पर इसके इस्तेमाल से मिलते हैं ढेर सारे फायदे

त्वचा पर लालिमा हो जाना (Skin Redness)

वर्कआउट या एक्सरसाइज करने के बाद त्वचा पर पसीना आ जाता है, जिससे त्वचा में नमी रहती है। साथ ही गर्मी भी शरीर में रहती है। जबकि नमी और गर्मी में बैक्टीरिया पनपते हैं। बैक्टीरिया कई तरह के त्वचा रोगों का कारण बन सकता है। इससे स्किन पर लालिमा या रेडनेस और दूसरी तरह की समस्याएं हो सकती है। ऐसे में वर्कआउट खत्म होते ही आपको अपने कपड़े बदल लेने चाहिए। 

pimples

त्वचा पर मुहांसे होना (Acne on Skin)

एक्ने यानी मुहांसे त्वचा के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। यह चेहरे, पीठ और कंधों पर होते हैं। ऐसे में अगर आपको भी मुहांसों की समस्या है, तो हो सकता है कि आप वर्कआउट के बाद कपड़े न बदलते हो। अकसर चेहरे पर मुहांसे हो सकते हैं, लेकिन पीठ पर मुहांसे होने की वजह एक यह भी हो सकती है। पसीना साफ न करने की वजह से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे एक्ने की समस्या होने लगती है। इसलिए अगर आप त्वचा पर होने वाले मुहांसों से बचना चाहते हैं, तो सबसे पहले वर्कआउट करने के बाद कपड़े चेंज करने की आदत डाल लें। पसीने से त्वचा पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जो त्वचा रोगों का कारण बनते हैं। 

त्वचा पर खुजली होना (Itchy Skin)

एक्सरसाइज के बाद अगर कपड़े न बदले जाए, तो त्वचा पर खुजली की समस्या होनी शुरू हो जाती है। त्वचा पर चिपके बैक्टीरिया और गंदगी हमें इरिटेट करते हैं, जिससे त्वचा पर खुजली होने लगती है। बार-बार खुजली करने से त्वचा पर रेडनेस हो जाती है। त्वचा की इस समस्या से बचने के लिए आपको वर्कआउट के बाद कपड़े जरूर बदलने चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - क्या गर्मी में ऑयली हो जाते हैं आपके बाल? एक्सपर्ट के इन 10 टिप्स को जरूर करें फॉलो

वर्कआउट करते समय रखें इन बातों का ध्यान (Workout Precautions)

  • - वर्कआउट या एक्सरसाइज के दौरान किसी दूसरे का तौलिया इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
  • - वर्कआउट करते समय आरामदायक कपड़े पहनें।
  • - वर्कआउट करने के बाद पसीना जरूर साफ करें।
  • - इसके बाद आपको कपड़े जरूर चेंज करने चाहिए।

अगर आप भी वर्कआउट करते हैं, तो इसके बाद अपने कपड़ों को जरूर चेंज करें। ऐसा करने से आप कई तरह के त्वचा रोगों से अपना बचाव कर सकते हैं। अगर आपको पसीने की वजह से ऐसी समस्याएं हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer