क्या गर्मी में ऑयली हो जाते हैं आपके बाल? एक्सपर्ट के इन 10 टिप्स को जरूर करें फॉलो

गर्मी के मौसम में बाल बहुत जल्दी ऑयली हो जाते हैं। ऐसे में आप एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इन 10 टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 13, 2021
क्या गर्मी में ऑयली हो जाते हैं आपके बाल? एक्सपर्ट के इन 10 टिप्स को जरूर करें फॉलो

क्या गर्मी के मौसम में आपके बाल ऑयली हो जाते हैं (Oily Hairs in Summer)? अकसर गर्मी की वजह से बाल चिपचिपे और तैलीय हो जाते हैं, जिससे हमारा पूरा लुक ही खराब नजर आता है। इसलिए गर्मी के मौसम में त्वचा के साथ ही बालों की देखभाल करना भी बहुत जरूरी होता है। अकसर आप अपनी जॉब, घर के कामों में बिजी होने के चलते अपने बालों पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। ऐसे में आप इसके ऑयल को हटाने के लिए बार-बार शैंपू का इस्तेमाल करती हैं। वैसे तो ड्राय हेयर्स किसी को पसंद नहीं होते हैं, लेकिन गर्मी में चिपचिपे बालों से परेशान होकर अकसर महिलाएं कहती हैं कि काश उनके ड्राय हेयर्स होते, तो कितना अच्छा रहता। लेकिन ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप गर्मी में भी ऑयली बालों से छुटकारा पा सकती हैं। ब्लॉसम कोचर ग्रुप की फाउंडर और चेयरपर्सन डॉक्टर ब्लॉसम कोचर से जानें गर्मी में ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए 10 बेहतरीन  टिप्स ( 10 Tips to Get Rid From Oily Hairs in Summers) -

hair

बालों को चमकदार, मजबूत और अच्छा दिखाने के लिए उन्हें संतुलित पोषक आहार की जरूरत होती है। इतना ही नहीं अच्छे बालों के लिए आपको बालों के अनुसार सही प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करना चाहिए। आप चाहें तो कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपायों की मदद से भी बालों को चमकदार बना सकती हैं। गर्मी के मौसम में बालों को अधिक देखभाल की जरूरत होती है, ऐसे में इन्हें नजरअंदाज बिल्कुल न करें। बालों से भी आपकी खूबसूरती निखरकर सामने आती है। इसलिए अपने बालों की देखभाल करें और ऑयली बालों से छुटकारा पाएं। इन बालों से निजात पाकर आपके बाल एकदम चमकदार और खूबसूरत नजर आएंगे।

1) नारियल का तेल बालों के लिए काफी असरदार होता है। बालों पर इसे लगाने से बाल एकदम मजबूत और चमकदार बने रहते हैं। बालों की देखभाल के लिए यह एक नैचुरल पदार्थ है। इसके लिए आपको नारियल के तेल में एक नींबू निचोड़ना है। इसके बाद इसमें 4-5 बूंद लैवेंडर ऑयल मिलाएं। इससे अपने बालों की अच्छे से मालिश करें। इसके बाद 4-5 घंटों तक इसे ऐसे ही रहने दें। फिर ताजे साफ पानी से बाल धो दें।

इसे भी पढ़ें - बालों की देखभाल से जुड़े ये 7 मिथक जिन्हें शायद आप सच मानती हैं, जानें इन मिथक से जुड़ी सच्चाई

2) शैंपू करने से पहले भी आपको अपने बालों की देखभाल की जरूरत होती है। ऑयली बालों से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो शैंपू से पहले असेंशियल ऑयल बालों पर लगाएं। इसके लिए एक बड़े चम्मच में पानी लें, उसमें 10 बूंद असेंशियल ऑयल की डालें। इस मिश्रण को अपनी अंगुलियों की मदद से स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसके कुछ देर बाद आप शैंपू करें। इससे आपके बाल ऑयली नहीं होंगे।

3) आप चाहें तो गर्मी में ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए अपने शैंपू में 2-3 बूंद असेंशियल ऑयल की भी डाल सकती हैं। यह नैचुरल कंडीशनिंग एजेंट के रूप में काम करेगा। ऐसा करने से सीबम का उत्पादन बढ़ता है और बालों को पोषण मिलता है। इसलिए आप शैंपू में भी असेंशियल ऑयल मिलाकर बालों को साफ कर सकती हैं।

4) ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मात्रा में शैंपू का इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए। शैंपू को आपको सिर्फ ऊपरी हिस्से पर लगाना चाहिए और कंघी की मदद से बालों पर इसे फैलाना चाहिए। इससे बाल ज्यादा ऑयली होने से बचते हैं। इसलिए अपने बालों को ऑयली या तैलीय होने से बचाने के लिए आप इस टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।

5) अकसर लोगों को लगता है कि ऑयली बालों पर कंडीशनर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऑयली बालों के लिए भी कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। इस दौरान आप ध्यान रखें कि आपको कंडीशनर सिर्फ बालों पर लगाना है, स्कैल्प पर नहीं। कंडीशनर को कभी भी स्कैल्प पर नहीं लगाना चाहिए। इसके साथ ही आपको हल्के कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। इस दौरान हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बचें।

6) ऑयली हेयर्स से छुटकारा पाने या बालों से तेल कम करने के लिए शैंपू के बाद बालों को एप्पल साइडर विनेगर से धोएं। इसके लिए आप एक मग पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें और इसे अपने बालों पर डालें। इससे बाल काफी चमकदार बनते हैं और ऑयल भी रिमूव होता है।

7) इतना ही नहीं आपको अपने ऑयली बालों पर ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स यूज करने चाहिए, जो सिर्फ ऑयली हेयर्स के लिए ही बने हो। इससे आपको सबसे ज्यादा फायदा मिल सकता है। ऑयली बालों पर अरंडी का तेल इस्तेमाल करने से आपको बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - Hair Care : एलोवेरा और नारियल तेल एक साथ लगाने से बालों और स्किन को मिलेगा दोगुना फायदा

8) ऑयली बालों से बचने के लिए आपको अपने बालों पर बार-बार हाथ फेरने की आदत को भी छोड़ना होगा। इसके साथ ही आपको हेयरब्रश का भी इस्तेमाल कम ही करना है। क्योंकि इससे बालों में ज्यादा सीबम का उत्पादन होता है, जिससे बाल ऑयली हो जाते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि बालों को आप उलझा हुआ ही छोड़ दें। आपको अपने बालों को अच्छे से हेयरब्रश की मदद से झुलझाना है, लेकिन ज्यादा बार इसका यूज करने से बचना है।

oil

9) ऑयली बालों में अकसर रूसी की भी समस्या हो जाती है। ऐसे में आपको नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाना चाहिए। इससे रूसी खत्म होगी और बाल ऑयली भी नहीं होंगे।

10) ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको पहले ऑयल कंट्रोल शैंपू से बाल धोने चाहिए और उसके बाद मॉयश्चर बूस्ट शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए।  

आप भी अपने ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए इन हेयर केयर टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। इनकी मदद से आपको काफी फायदा मिल सकता है। आप इन टिप्स को ध्यान में रखें और अपने बालों को ऑयली होने से बचाएं।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer