किकबॉक्सिंग के अभ्यास से शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें करने का तरीका और सावधानियां

किकबॉक्सिंग मार्शल आर्ट टेक्निक, एरोबिक्स और कॉर्डियो को मिलाकर किया जाने वाला वर्कआउट है, इसका रोजाना अभ्यास शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 26, 2021Updated at: Aug 26, 2021
किकबॉक्सिंग के अभ्यास से शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें करने का तरीका और सावधानियां

वजन कम करने के लिए और शरीर फिट और स्वस्थ रखने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। अगर आप भी शरीर की एनर्जी, स्ट्रेंथ और स्टैमिना बढ़ाने के लिए कोई हार्डकोर वर्कआउट करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर वर्कआउट किकबॉक्सिंग (Kickboxing Exercise) हो सकती है। किकबॉक्सिंग आत्मविश्वास बढ़ाने वाला और इंसान को मानसिक रूप से भी मजबूत करने वाला वर्कआउट है। आसान भाषा में कहें तो यह वर्कआउट मार्शल आर्ट टेक्निक, एरोबिक्स और कॉर्डियो को मिलाकर किया जाने वाला वर्कआउट है। भारत में लोगों के लिए किकबॉक्सिंग कोई नया वर्कआउट नहीं है लेकिन इसके फायदों से अभी भी बहुत से लोग अपरिचित हैं। किकबॉक्सिंग का अभ्यास करने से शरीर और सेहत को क्या फायदे मिलते हैं और सही ढंग से इसका अभ्यास कैसे किया जाए? आइए जानते हैं।

किकबॉक्सिंग का अभ्यास करने का तरीका (How to Do Kickboxing at Home?) 

Kickboxing Exercise Health Benefits

(image source - freepik.com)

किकबॉक्सिंग एक प्रकार का एरोबिक वर्कआउट है जिसमें मिक्सड मार्शल आर्ट, कार्डियो की तकनीक का प्रयोग होता है। किकबॉक्सिंग तकनीक का इस्तेमाल फाइटर भी करते हैं और यह एक बेहतरीन स्पोर्ट्स भी है। किकबॉक्सिंग में किक, घुटने और पंच का इस्तेमाल किया जाता है। शरीर की फिटनेस और व्यायाम में कार्डियो किकबॉक्सिंग का इस्तेमाल होता है। कार्डियो किकबॉक्सिंग के अलग-अलग वेरिएशन होते हैं जिनका अभ्यास एक्सपर्ट या ट्रेनर की देखरेख में ही किया जाना चाहिए। किकबॉक्सिंग का अभ्यास करने का कोई एक फिक्स तरीका नहीं है इसके वेरिएशन के आधार पर इसके अभ्यास की तकनीक भी अलग होती है। सामान्य रूप से किकबॉक्सिंग में ये स्टेप्स फॉलो किये जाते हैं।

इसे भी पढ़ें : बॉडी बनाने के चक्कर में स्टेरॉयड्स का ज्यादा इस्तेमाल आपको बना सकता है नुपंसक, एक्सपर्ट से जानें कारण

पंच कॉम्बो किकबॉक्सिंग एक्सरसाइज

  • अपने दोनों पैरों पर गियर के साथ खड़े हों।
  • अब दाहिने पैर को ऊपर की तरफ आन गार्ड की स्थिति में रखते हुए खड़े हो जाएं।
  • इस दौरान आपकी कोहनी मुड़ी हुई हो और आपकी ठुड्डी के दोनों ओर हाथ की मुट्ठी बंद करके रखें। 
  • अब सीधे हाथ से आत्मरक्षा के लिए आगे लेकर जाएं और पंच करें। 
  • इस दौरान आपके शरीर का दाहिना हिस्सा भी आगे की ओर जाना चाहिए। 
  • तेजी से सामने पंच करते हुए वापस उसी स्थिति में आएं। 
  • अब यही प्रक्रिया बाएं हाथ से करें। 
  • इसके बाद हवा में कूदें और 180 डिग्री घूमते हुए अपने बाएं पैर को आगे की ओर ले जाएं।
  • अब बाएं पैर से तेजी से प्रतिद्वंदी पर किक करें और वापस गार्ड की स्थिति में आ जाएं।
  • इसी तरह दाहिने पैर से भी किक करें।
  • इस प्रक्रिया को 10-10 के सेट में करें।
  • इसके अलावा आप इसके अलग-अलग वेरिएशन को ट्राई कर सकते हैं।
Kickboxing Exercise Health Benefits
(image source - freepik.com)

किकबॉक्सिंग के फायदे (Kickboxing Exercise Health Benefits)

किकबॉक्सिंग का नियमित रूप से अभ्यास करने के कई फायदे मिलते हैं। हाई-एनर्जी किकबॉक्सिंग रूटीन का नियमित अभ्यास करने वाले व्यक्ति की शरीर स्वस्थ और फिट रहती है इसके अलावा आप सेल्फ डिफेन्स की भी तकनीक सीखते हैं। किकबॉक्सिंग का अभ्यास करने के कुछ प्रमुख फायदे इस प्रकार हैं।

1. आत्मविश्वास बढ़ाने में उपयोगी

किकबॉक्सिंग का नियमित रूप से अभ्यास करने से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। इसका अभ्यास करने से आपके शरीर में एंडोर्फिन तेजी से बढ़ता है जो आपके मूड को ठीक करने का काम करता है। सकारात्मक रहने और कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के लिए किकबॉक्सिंग का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : हैंगिंग लेग रेज एक्सरसाइज के फायदे और तरीका, बचपन में लटककर झूलते हुए आपने भी जरूर की होगी ये एक्सरसाइज

2. तनाव कम करने में उपयोगी

किकबॉक्सिंग का अभ्यास करने से आपका तनाव भी कम होता है। डिप्रेशन, एंग्जायटी और चिंता जैसी मानसिक समस्याओं से जूझ रहे व्यक्ति को किकबॉक्सिंग का अभ्यास जरूर करना चाहिए। किकबॉक्सिंग में मूवमेंट कई कोर मसल ग्रुप को स्ट्रेस देता है जो आपके पूरे शरीर को तनाव से मुक्त करने में फायदेमंद है। रोजाना थोड़ी देर इसका अभ्यास आपको तनाव से दूर रख सकता है।

Kickboxing Exercise Health Benefits

(image source - freepik.com)

3. कैलोरी बर्न करने में सहायक

किकबॉक्सिंग का अभ्यास करने से आपकी ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। किकबॉक्सिंग एक हार्डकोर वर्कआउट है जो एक घंटे में लगभग 800 कैलोरी बर्न कर सकता है। वजन घटाने के लिए किकबॉक्सिंग का अभ्यास बहुत उपयोगी माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : बॉडी टोन करके परफेक्ट शेप पाने के लिए रोज करें ये 4 आसान एक्सरसाइज, मिलेंगे कई और भी फायदे

4. एनर्जी बढ़ाने का काम करता है

किकबॉक्सिंग का नियमित रूप से अभ्यास करने से आपके शरीर की एनर्जी भी बूस्ट होती है।  शरीर और दिमाग दोनों के लिए किकबॉक्सिंग का अभ्यास उपयोगी माना जाता है। इस एक्सरसाइज के दौरान आपकी सांसे तेज होती हैं और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ दूर होते हैं।

इसे भी पढ़ें : Easy Exercise: सिट अप्स करने का सही तरीका क्या है और इससे शरीर को क्या फायदे मिलते हैं?

5. शरीर का पोश्चर सुधारने में उपयोगी

किकबॉक्सिंग का अभ्यास करने से आपके शरीर का कोर और पोश्चर ठीक होता है। शरीर की मांसपेशियों को ठीक मुद्रा में करने के लिए किकबॉक्सिंग का रोजाना अभ्यास बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इस वर्कआउट के दौरान आपको अपने शरीर का संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता होती है और इसमें मांसपेशियों की अच्छी कसरत भी होती है।

6. दिल की सेहत के लिए अच्छा

किकबॉक्सिंग का अभ्यास कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ यानी दिल की सेहत के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। अगर आप नियमित रूप से किकबॉक्सिंग का अभ्यास करते हैं तो इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन अपटेक (VO2max) तेजी से बढ़ता है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन जाता है जिससे दिल और फेफड़े दोनों स्वस्थ रहते हैं। इसका अभ्यास आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाता है।

इसे भी पढ़ें : टायर फ्लिप वर्कआउट करने के फायदे, सही तरीका और जरूरी सावधानियां

किकबॉक्सिंग एक हार्डकोर मिक्स्ड मार्शल आर्ट और एरोबिक्स की तकनीक है जिसमें सावधानी बरतना बहुत जरूरी होता है। इस एक्सरसाइज का अभ्यास करते समय छोटी सी गलती भी आपके लिए भारी पड़ सकती है।  कंधे, पीठ, कूल्हों, घुटनों और टखनों में खिंचाव जैसी चोट इस वर्कआउट में शुरुआत में होती ही है। इसलिए सावधानी से नियमों का पालन करते हुए इसका अभ्यास करना चाहिए। बिना एक्सपर्ट की देखरेख में इसका अभ्यास बिलकुल भी न करें।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer