तनाव और चिंता से खराब होता है आपका मानसिक स्वास्थ्य, स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान ट्रिक्स

तनाव और चिंता किसी भी व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक तौर पर परेशान करती है। ऐसे में ये कुछ ट्रिक्स आपकी मदद कर सकते हैं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 05, 2021Updated at: May 07, 2021
तनाव और चिंता से खराब होता है आपका मानसिक स्वास्थ्य, स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान ट्रिक्स

कोरोना महामारी ने इस दुनिया का रूप ही बदल दिया है। पूरी आबादी किसी न किसी तरह कोरोना से प्रभावित है। कोई शारीरिक रूप से बीमार है, तो कोई मानसिक रूप से। तनाव और एंग्जायटी, दो ऐसे शब्द हैं जो लोगों को अंदर ही अंदर बीमार कर रहे हैं। पर ऐसे मुश्किल वक्त में जरूरी है कि आप अपने दिमाग पर काबू रखें और कैसे भी करके खुद पॉजिटिव रखने की कोशिश करें। ऐसे में जरूरी है कि आप सबसे पहले अपनी डाइट सही करें और लाइफस्टाइल को नियमित करें। इसके बाद आपको मन को शांत करने के लिए योग और एक्सरसाइज की मदद लेनी चाहिए। पर अगर आप ये सब नहीं करना चाहते तो आप कुछ ट्रिक्स की मदद ले सकते हैं, जो कि आपको एंग्जायटी ता चिंता होने पर तुरंत इससे बाहर निकलने में मदद कर सकती है। तो, आइए जानते हैं एंग्जायटी होने पर क्या करें? 

Inside1anxiety

 एंग्जायटी होने पर क्या करें-How to overcome anxiety? 

1. एंग्जायटी होने पर बंद जगहों से बाहर निकलें

जब आपको बहुत ज्यादा घबराहट हो रही हो और अंदर से परेशान हो तो सबसे पहले आपको बंद जगहों से बाहर निकलना चाहिए। फिर आपको किसी खुले जगह में जा कर ताजी हवा में सांस लेना चाहिए या फि किसी पेड़ के नीचे बैठें या उस जगह पर जा कर बैंठें जहां पर आपके सामने थोड़ी हरियाली हो। दरअसल, हरियाली का आपकी आंखों पर और आपके दिमाग पर अच्छा असर होता है और कुछ देर के लिए आप अपना सब कुछ भूल जाते हैं। इसलिए ऐसे में घबराए नहीं बस जैसे कि आपको लगे कि आपको एंग्जायटी हो रही है अपनी जगह बदल दें। 

2. सांस पर ध्यान देते हुए वॉक करें

अपनी सांस पर ध्यान देने से आप उन विचारों से दूर हो पाएंगे जो कि आपको मन ही मन परेशान कर रहा होगा। इसके लिए जब आप घर से बाहर हों तो अपनी सांस पर ध्यान दें और तेज से सांस अंदर लें और इसे बाहर निकालें। इस दौरान वॉक करते रहें और सांसों पर ध्यान दते रहें। कुछ देर में आप पाएंगे कि आप जो सोच रहे थे उससे बाहर आ रहे हैं या वो चीजें आपके मन पर उतनी हावी नहीं है। 

इसे भी पढ़ें : क्या आपको भी हर समय आती है नींद और रहता है आलस? जानें इसका कारण और इलाज

3. अपना पसंदीदा गाना सुनें और हंसे

आपका पसंदीदा गाना आपके मूड को पूरी तरह से अलग कर सकता है। ये एक ऐसा तरीका जिसके जरिए आप तुरंत अपनी सोच बदल सकते हैं। दरअसल, जब आप किसी बारे में ज्यादा सोच रहे होते हैं और उसी वक्त गाना सुनने लगते हैं, तो आपके विचारों की गति थोड़ी धीमी पड़ जाती है। इस तरह आप अपने विचारों को कंट्रोल करके अपने मन को कंट्रोल कर पाते हैं। इसके बाद जोर-जोर से हंसने की कोशिश करें।

4. अपने आसा पास देखें और तीन चीजों का नाम बताएं

अपने आस-पास देखें और तीन चीजों का नाम याद करें। फिर उन चीजों का नाम लें। आप बीते हुए वक्त से थोड़ा अलग महसूस करेंगे। साथ ही ये आपको अंदर से पॉजिटिव महसूस करने में भी मदद करेगा। इस तरह आप अपनी चिंता से आसानी से बाहर आ जाएंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपने कैसे अपनी एंग्जायटी को कंट्रोल कर लिया है। 

इसे भी पढ़ें : नहाते समय कौन से अंग पर पहले डालें पानी, जानें नहाने का सही तरीका

5. अपने हाथ, उगंलियों और कंधों को हिलाएं

दिमाग तब तक उसी चीज के बारे में तेजी से सोच रहा होता है, जब तक कि हम उसे कोई और काम न सौंप दें। ऐसे में एंग्जायटी के दौरान ये ट्रिक्स आपके काफी काम आ सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि एंग्जायटी के दौरान आपको बर अपने हाथ, उंगलियों और कंधों को मूव करना है, इससे आप बेहतर महसूस करेंगे और आपका ध्यान भी बंट जाएगा। 

पर एंग्जायटी से बचाव का सबसे आसान उपाय ये है कि आप रोज योग करें और किसी भी तरह के काम को खुद पर हावी होने न दें। ज्यादा परेशानी होने पर अपने मन की बातों को लिख लें या किसी से फोन पर बात करें। इन चीजों को रेगुलर करने से आप महसूस करेंगे कि धीमे-धीमे आपकी ये परेशानी कम हो रही है और इससे बाहर आ रहे हैं।

Read more articles on Mind-Body in Hindi

Disclaimer