क्या आपको भी हर समय आती है नींद और रहता है आलस? जानें इसका कारण और इलाज

अगर आप पूरे दिन आलस से भरे रहते हैं और आपको ज्यादा नींद आती है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जानें इनके कारणों और बचाव के तरीकों के बारे में।

Monika Agarwal
तन मनWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 01, 2021Updated at: May 01, 2021
क्या आपको भी हर समय आती है नींद और रहता है आलस? जानें इसका कारण और इलाज

हम सभी की जिंदगी में कभी न कभी ऐसे दिन अवश्य आते हैं जब हम बहुत आलसी महसूस करते हैं और हमेशा नींद में रहते हैं लेकिन क्या आपने पूरी रात एक अच्छी नींद ली है और फिर भी आपको यह समस्या है? तो हो सकता है यह कोई नोटिस करने वाली समस्या हो। अगर आप इस तरह की बातों को नजरंदाज कर देते है तो इनसे आपको बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं जिनमें सिर दर्द, थकान, किसी चीज में मन न लगना, स्ट्रेस, डिप्रेशन आदि शामिल है। आयुर्वेद के मुताबिक ऐसे बहुत से कारण हैं जिनकी वजह से आप पूरा दिन सुस्त महसूस कर सकते हैं। यह कारण शारीरिक बदलाव और मानसिक तनाव से जुड़े भी हो सकते हैं। लेकिन सबसे रोचक बात यह है कि इस समस्या में ही इसका समाधान छुपा हुआ है। तो आइए जानते हैं इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं और आप उनसे कैसे पीछा छुड़ा सकते हैं।

स्लीप शेड्यूल का सही न होना (Improper Schedule)

यह आपका पूरा दिन बर्बाद कर देने वाला कारण होता है। अगर आप समय से नहीं सोते हैं तो आप अगले दिन उठ कर कुछ प्रोडक्टिव महसूस नहीं कर पाते हैं इसलिए आपको रात में 8 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए। इसके अलावा सोने से 4 घंटे पहले कैफेन आदि का सेवन न करें। कॉफी या चाय केवल सुबह उठ कर ही पिएं।

feeling sleepy causes

स्ट्रेस में रहना (Stress)

स्ट्रेस और डिप्रेशन आपके स्लीप पैटर्न पर बहुत गहरा प्रभाव डाल सकते हैं। इनसे आप बहुत आलसी महसूस कर सकते हैं। स्ट्रेस और डिप्रेशन के कारण आप पूरी रात बिना सोए भी बिता सकते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए आपको स्ट्रेस से दूर रहना होगा। ज्यादा से ज्यादा स्कारात्मक सोचें और मेडिटेशन और योग आदि का सहारा भी ले सकते हैं। आप अपने परिवार या दोस्तों से भी बात कर सकते हैं और अगर फिर भी मदद न मिले तो आप किसी प्रोफेशनल काउंसलर की सहायता भी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कमजोर मेटबॉलिज्म बनता है थकान, मोटापा और आलस का कारण, डायटीशियन से जानें मेटाबॉलिज्म तेज करने वाले 7 फूड्स

रात में हैवी मील खाना (Heavy Diet at dinner)

बहुत से लोगों का यह मानना है कि अगर वह रात में हैवी मील खा लेंगे तो उन्हें तुरंत नींद आ जायेगी। लेकिन यह गलत है। आपको यह सलाह दी जाती है कि रात में आप जितना लाइट भोजन खा सकते हैं उतना खाइए ताकि आपको अच्छी नींद आ सके। आप सही गाइडेंस के लिए किसी डाइटिशियन की मदद भी ले सकते हैं।

शरीर का नकारात्मक बल

कुछ लोग शुरू से ही बहुत आलसी और उदास रहते हैं। वह अपने जीवन को ही नकारात्मक तरह से देखते हैं और खुश नहीं रह पाते हैं। ऐसे लोगों को अपनी जिंदगी में योग, मेडिटेशन आदि करना शुरू कर देना चाहिए। आप प्रार्थना आदि चीजों का भी सहारा ले सकते हैं जिनसे आपको पॉजिटिविटी मिल सके।

इसे भी पढ़ें: सुबह उठने में होती है परेशानी? आलस मिटाने के ये 15 घरेलू उपाय आएंगे आपके बड़े काम

कुछ छुपी हुई बीमारियां

कुछ ऐसी बीमारियां होती हैं जिनसे आपको सारा दिन नींद आती रहती है जैसे कि डायबिटीज। हो सकता है आपको इस बीमारी के बारे में पता न चले इसलिए आपको समय समय पर अपने हेल्थ चेक अप करवाते रहने चाहिए ताकि अगर आपको कोई बीमारी है तो वह पहले ही पता चल जाए।

feeling tired all the time

आपका बॉडी टाइप (Body Type)

आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों का बॉडी टाइप काफा होता है उन्हें अन्य बॉडी टाइप के लोगों के मुकाबले अधिक नींद की जरूरत होती है। अगर आप भी इस प्रकार के व्यक्ति हैं तो आपको रात में अधिक नींद ले लेनी चाहिए ताकि आपको पूरा दिन नींद न आए।

निम्न टिप्स से आप पूरा दिन फ्रेश महसूस कर सकते हैं :

  • अगर आपको दिन में नींद आ रही है तो आप एक छोटी सी 15 से 30 मिनट की झपकी ले सकते हैं। ध्यान रखिए इससे ज्यादा न सोएं क्योंकि अधिक नींद भी आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।
  • पाचन समस्याओं के कारण भी कई बार आपको नींद नहीं आती है इसलिए आप अदरक और काली मिर्च आदि का प्रयोग अपनी डाइट में कर सकते हैं।

अगर आप आलस और अधिक नींद से बचना चाहते हैं तो रोजाना एक्सरसाइज करें, शुद्ध हवा लें, प्राणायाम जैसे योग करें, धूम्रपान आदि न करें और एक हेल्दी लाइफस्टाइल की ओर बढ़ें।

Read More Articles on Mind Body in Hindi

Disclaimer