घबराहट में क्यों आता है ज्यादा पसीना? जानें ऐसे समय में पसीना रोकने के आसान तरीके

जब आपको घबराहट होती है तो ब्‍लड फ्लो बढ़ जाता है, सांसे तेज हो जाती है ज‍िस कारण पसीना आता है, इससे बचने के उपाय जान लें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 05, 2021
घबराहट में क्यों आता है ज्यादा पसीना? जानें ऐसे समय में पसीना रोकने के आसान तरीके

क्‍या आप जानते हैं क‍ि घबराहट में पसीना क्‍यों आता है? जब आपको बेचैनी या घबराहट होती है तो आपकी सांसें तेज हो जाती हैं, ब्‍लड फ्लो बढ़ने लगता है ज‍िस कारण आपको ज्‍यादा पसीना आने लगता है। ऐसा गर्म‍ियों में ही नहीं कड़ाके की ठंड में भी हो सकता है।घबराहट होने पर पसीना आने के कई कारण होते हैं जैसे स्‍ट्रेस, मसालेदार खाने का सेवन, जंक फूड, शराब पीना, स‍िगनेट पीना, कैफीन का ज्‍यादा इस्‍तेमाल। आपको इन सभी चीजों को अवॉइड करना है। अगर आप नर्वस हैं या आपको क‍िसी बात का स्‍ट्रेस है तो भी पसीना आना लाजमी है। इस पर‍िस्‍थ‍ित‍ि से बचने के ल‍िए आपको कुछ आसान ट‍िप्‍स अपनाने चाह‍िए जैसे रोजाना कसरत करें, मेड‍िटेशन करें, पानी की पर्याप्‍त मात्रा लें आद‍ि। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

sweating due to anxiety 

घबराहट होने पर पसीना क्‍यों आता है? (Anxiety causes sweating)

जब आप क‍िसी बात से परेशान होते हैं तो स्‍ट्रेस हॉर्मोन बॉडी में एक्‍ट‍िव हो जाते हैं। इससे शरीर का तापमान बढ़ता है और द‍िल की धड़कन तेज हो जाती हैं। घबराहट का संकेत जब द‍िमाग तक पहुंचता है तो वो हाइपोथेलेमस के जरिए स्‍वेट ग्‍लैंड तक संकेत पहुंचाता है क‍ि शरीर को ठंडा करने के ल‍िए थोड़ा पसीना न‍िकालना जरूरी है। इमोश्‍नल स‍िगन्‍लस पसीने में बदल जाते हैं और आपको पसीना आने लगता है। स्‍ट्रेस से शरीर का तापमान बढ़ता है और पसीना आने से हमारे शरीर का तापमान घट जाता है। ज्‍यादातर लोगों को पसीना माथे, पैर, हथेली, तलवे, बगल में आता है क्‍योंक‍ि यहां स्‍वेटग्‍लैंड्स ज्‍यादा होते हैं। इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आप कुछ आसान उपायों को फॉलो कर सकते हैं। 

1. घबराहट से बचना है तो कसरत करें (Exercise to reduce anxiety)

आपको घबराहट, स्‍ट्रेस आद‍ि से बचने के ल‍िए कसरत करना चाह‍िए। ये सबसे कारगर उपाय है स्‍ट्रेस को दूर करने का। रोजमर्रा की ज‍िंदगी में ऐसी कई स्‍थ‍ित‍ियां आती हैं जब बहुत स्‍ट्रेस होता है, अगर ये रोजाना होगा तो आपकी हेल्‍थ खराब हो सकती है, इससे बचने का आसान तरीका है आप कसरत करते रहें। 

इसे भी पढ़ें- बाइसेप्‍स में होता है तेज दर्द तो जानें इसके 4 कारण और दर्द से तुरंत राहत पाने के आसान उपाय

2. घबराहट कम करने के ल‍िए पानी प‍िएं (Drink Water to reduce anxiety)

आपको घबराहट से बचने के ल‍िए शरीर का तापमान मेनटेन करना है, शरीर के तापमान को बनाए रखने के ल‍िए आप पानी पीते रहें। लगातार पानी पीते रहने से बॉडी का टेम्‍प्रेचर मेनटेन रहता है और इससे आपको घबराहट में पसीना आने जैसी परेशानी नहीं होगी। पसीने के रूप में शरीर से एनर्जी बाहर न‍िकल जाती है इसल‍िए पानी पीते रहें। 

3. घबराहट से बचने के ल‍िए मेड‍िटेशन करें (Meditation can reduce anxiety)

meditation for stress

घबराहट होने पर द‍िल की धड़कनें तेज हो जाती है ज‍िससे आपको परेशानी हो सकती है। इससे बचने के ल‍िए आप मेड‍िटेशन की मदद लें। इसको करने से आपको र‍िलैक्‍स लगेगा। गहरी सांस लें। कुछ सेकेंड तक रोककर रखें फ‍िर छोड़ दें। इससे स्‍ट्रेस कम होगा और मन शांत होगा। रोजाना अगर आप मेड‍िटेशन करते हैं तो घबराहट के समय आपको कम परेशानी होगी। 

इसे भी पढ़ें- कोविड और डेंगू के लक्षणों में क्या फर्क है? क्या प्लेटलेट्स कम होना सिर्फ डेंगू का लक्षण है?

4. एंटीपर्सप‍िरैंट का इस्‍तेमाल (Use Antiperspirant to reduce sweating during anxiety)

एंटीपर्सप‍िरैंट में पसीना रोकने की क्षमता होती है, हालांक‍ि इसका ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए पर अगर आप बाहर हैं और आपको घबराहट के चलते पसीना परेशान कर रहा है तो आप एंटीपर्सप‍िरैंट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर नैचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो बेक‍िंग सोडा में कॉर्न स्‍टार्च म‍िलाएं और हथेली पर एप्‍लाई करें, इससे पसीना नहीं आएगा। कुछ लोगों को हथेली पर पसीना आने की श‍िकायत होती है।

इन आसान तरीकों से आप घबराहट के दौरान पसीने की समस्‍या या स्‍ट्रेस से छुटकारा पा सकते हैं। ज्‍यादा परेशानी होने पर अपने डॉक्‍टर से सलाह लें। 

Read more on Other Diseases in Hindi 

Disclaimer