टायर फ्लिप वर्कआउट करने के फायदे, सही तरीका और जरूरी सावधानियां

टायर फ्लिप वर्कआउट मांसपेशियों को मजबूत करने और शरीर की कोर स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए की जाती है, जानें इसके अभ्यास और जरूरी सावधानियों के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Aug 25, 2021 16:22 IST
टायर फ्लिप वर्कआउट करने के फायदे, सही तरीका और जरूरी सावधानियां

फिटनेस और हेल्थ को लेकर अब लोगों में जागरूकता बढ़ रही है और यही कारण है कि लोग खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए रोजाना कई प्रकार की एक्सरसाइज का अभ्यास करते हैं। सिर्फ फिट और हेल्दी ही नहीं लोग बॉडी बिल्डिंग के लिए भी तमाम तरह के वर्कआउट और एक्सरसाइज का अभ्यास करते हैं। वर्कआउट कई तरह के होते हैं और इनके अपने अनेकों लाभ भी हैं। बॉडी बिल्डिंग के लिए लोग हार्ड कोर वर्कआउट का सहारा लेते हैं। हार्डकोर व्यायाम वे व्यायाम हैं जिनके अभ्यास में सबसे ज्यादा ताकत लगती हैं और पसीना भी अधिक निकलता है। आजकल बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग टायर फ्लिप वर्कआउट का खूब अभ्यास करते हैं। आपने भी तमाम लोगों को गाड़ियों का टायर पलटते हुए देखा होगा। दरअसल यह एक्सरसाइज एक तरह की हार्डकोर एक्सरसाइज है जिसके अभ्यास में अधिक मेहनत लगती है। टायर फ्लिप वर्कआउट (Tire Flip Workout) का रोजाना अभ्यास करने से कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं टायर फ्लिप वर्कआउट के अभ्यास करने के तरीके और इससे मिलने वाले फायदों के बारे में।

क्या है टायर फ्लिप वर्कआउट? (What is Tire Flip Workout?)

ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए टायर फ्लिप एक्सरसाइज का अभ्यास किया जाता है। टायर फ्लिप एक्सरसाइज या वर्कआउट बॉडी बिल्डिंग या रेसलिंग जैसे स्पोर्ट्स में भाग लेने वाले लोगों का पसंदीदा वर्कआउट माना जाता है। इसका अभ्यास करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर के सभी अंगों को फायदा मिलता है। टायर फ्लिप वर्कआउट को करने के लिए आप अपनी आवश्यकता के अनुसार एक टायर चुनते हैं और फिर इसे हाथों की सहायता से नीचे झुककर उठाते हैं। शुरुआत में इस एक्सरसाइज का अभ्यास न करने की सलाह दी जाती है। जब आप अन्य वर्कआउट या एक्सरसाइज के अभ्यास में निपुण हो जाते हैं तब आपको इसका अभ्यास करना चाहिए। शुरुआत में इसका अभ्यास करने वाले लोगों को छोटे साइज के टायर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ें : पुरुष जरूर करें ये 3 एक्सरसाइज, बाल झड़ने से लेकर बेली फैट घटाने तक कई समस्याएं रहेंगी दूर

Tire-Flip-Workout-Benefits-Precautions

 

टायर फ्लिप वर्कआउट करने का तरीका (How to Do Tire Flip Workout?)

टायर फ्लिप वर्कआउट का अभ्यास करने से कंधे, हिप्स, बैक, शोल्डर, लेट्स, ट्रैप, बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, फोरआर्म्स, एब्स और हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियों पर टेंशन होती है। और इसका अभ्यास करने से इन जगहों की मांसपेशियां बहुत मजबूत हो जाती हैं। टायर के साथ कई तरह की एक्सरसाइज का अभ्यास किया जा सकता है। आज हम इन्हीं में एक टायर फ्लिप एक्सरसाइज के बारे में जानकारी दे रहे हैं। आइये जानते हैं टायर फ्लिप वर्कआउट करने के सही तरीके के बारे में।

  • टायर फ्लिप वर्कआउट के लिए आप सबसे पहले अपने हिसाब से एक टायर का चयन कर लें।
  • टायर फ्लिप वर्कआउट करने से पहले थोड़ी देर वार्मअप करें।
  • अब स्क्वाट लगाएं और टायर को अच्छी तरह से अंडरहैंड ग्रिप से पकड़ें।
  • अब स्क्वाट की ही स्थिति में टायर को हल्का सा उठाकर नीचे की तरफ झुकें।
  • अब टायर को ऊपर की तरह उठाते हुए अपने बराबर लेकर आएं।
  • इसके बाद टायर को आगे की तरफ फ्लिप करते हुए धकेल दें।
  • इस प्रक्रिया को लगभग 10-15 रेप्स में तीन बार करें।
  • शुरुआत में इसका अभ्यास किसी एक्सपर्ट की देखरेख में करें।
Tire-Flip-Workout-Benefits-Precautions
(Image Source - Freepik.com)

टायर फ्लिप वर्कआउट के फायदे (Tire Flip Workout Benefits)

टायर फ्लिप वर्कआउट का अभ्यास मुख्यतः बॉडी बुल्डिंग प्रोफेशनल्स और रेसलर के द्वारा किया जाता है। बॉडी बिल्डिंग के शौकीन लोग भी इसका अभ्यास करते हैं। यह वर्कआउट मांसपेशियों को मजबूत करने और उनके विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से टायर फ्लिप वर्कआउट का अभ्यास करने से आपकी मांसपेशियां तो मजबूत और स्वस्थ होती ही हैं बल्कि आपकी कोर स्ट्रेंथ भी बढ़ती है। टायर फ्लिप वर्कआउट का अभ्यास करने से होने वाले प्रमुख फायदे इस प्रकार से हैं।

1. टायर फ्लिप वर्कआउट का नियमित रूप से अभ्यास करने से आपके शरीर की मांसपेशियों को फायदा मिलता है। इसका अभ्यास करने से मुख्य रूप से कंधे, हिप्स, बैक, शोल्डर, लेट्स, ट्रैप, बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, फोरआर्म्स, एब्स और हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

2. मांसपेशियों के विकास के लिए टायर फ्लिप वर्कआउट का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना इसका अभ्यास करने से आपकी मांसपेशियों का सही ढंग से विकास होता है।

इसे भी पढ़ें : ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट Neeraj Chopra का फिटनेस सीक्रेट: जानें कैसे पाई वजन कम करने में सफलता और बने एथलीट

3. टायर फ्लिप वर्कआउट का अभ्यास आपके शरीर की कोर स्ट्रेंथ को मजबूती देने का काम करता है। इसका अभ्यास शरीर को कोर स्ट्रेंथ को बढ़ाता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

4. इस एक्सरसाइज का रोजाना अभ्यास करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक होता है और शरीर के संतुलन में सुधार होता है। 

5. शरीर की शक्ति स्टैमिना को बढ़ाने के लिए टायर फ्लिप वर्कआउट का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। खिलाड़ियों के लिए यह व्यायाम कई मायनों में बहुत उपयोगी माना जाता है।

टायर फ्लिप वर्कआउट करते समय इन सावधानियों का रखें ध्यान (Tire Flip Workout Precautions)

अधिकांश लोग जो शुरुआत में टायर फ्लिप वर्कआउट का अभ्यास करते हैं उन्हें इंजरी का सामना करना पड़ता है। दरअसल यह इसलिए है क्योंकि सही तरीके से टायर फ्लिप वर्कआउट का अभ्यास न करने पर यह समस्या होती है। टायर फ्लिप वर्कआउट के दौरान की गयी गलती की वजह से आपको चोटें लग सकती हैं और गंभीर समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा ये सलाह दी जाती है कि इसका अभ्यास बिना किसी एक्सपर्ट की देखरेख में बिलकुल भी न करें। टायर फ्लिप वर्कआउट का अभ्यास करते समय ज्यादातर लोगों को बाइसेप्स टियर इंजरी होती है या फिर स्पाइनल इंजरी भी हो सकती है। इन बातों का ध्यान रखकर आप इस वर्कआउट के दौरान होने वाली इंजरी से बच सकते हैं।

  • टायर फ्लिप करते समय लोअर बैक को बेंड न करें।
  • लोअर बैक को बेंड करने से आपको इंजरी हो सकती है।
  • टायर को उठाते या फ्लिप करते समय शरीर को संतुलित रखने का प्रयास करें।
  • टायर को सिर्फ हाथों की ताकत से उठाने की कोशिश न करें।
  • टायर उठाते समय जमीन की फोर्स का सहारा लें।
  • टायर फ्लिप करते समय ग्लूट, हैमस्ट्रिंग से भी ताकत जरूर लगाएं।
  • कभी भी अपनी क्षमता से अधिक वजन वाले टायर से इस वर्कआउट का अभ्यास न करें।
Tire-Flip-Workout-Benefits-Precautions
(Image Source - Freepik.con)

टायर फ्लिप वर्कआउट का अभ्यास करते समय होने वाली इन गलतियों को दोहराने से आपको इंजरी हो सकती है। यह एक हार्डकोर वर्कआउट है जिसका अभ्यास बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए। टायर फ्लिप वर्कआउट के दौरान होने वाली सामान्य गलतियों से बचने के लिए आप ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान अवश्य रखें। टायर फ्लिप का अभ्यास शुरुआत में सिर्फ एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें। एक्सरसाइज या वर्कआउट की शुरुआत करने वाले लोगों को टायर फ्लिप का अभ्यास करने की सलाह नहीं दी जाती है। 

(Main Image Source - Pixabay.com)

Read More Articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer