ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट Neeraj Chopra का फिटनेस सीक्रेट: जानें कैसे पाई वजन कम करने में सफलता और बने एथलीट

कभी मोटापे की समस्या का शिकार रहे जैवलिन थ्रोवर नीरज चोपड़ा आज के समय में दुनिया के फिट खिलाड़िओं में से एक हैं, जानें उनका डाइट और फिटनेस सीक्रेट।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Aug 09, 2021 16:32 IST
ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट Neeraj Chopra का फिटनेस सीक्रेट: जानें कैसे पाई वजन कम करने में सफलता और बने एथलीट

टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाने वाले खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) पर आज पूरा देश गर्व कर रहा है। ओलंपिक खेल के दौरान जब 13 साल बाद भारत का राष्ट्रगान बजा तो देश के लोगों के आंखों में आंसू आ गए। पूरे देश को यह गौरव की अनुभूति कराने वाले 23 साल के नीरज चोपड़ा जैवलिन थ्रो के खिलाड़ी हैं। नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत के रहने वाले हैं और भारतीय सेना में बतौर सूबेदार अपनी सेवाएं दे रहे हैं आज पूरे देश के लिए हीरो बन चुके हैं। 100 साल के इंतजार के बाद भारत को एथलेटिक्स में पहला गोल्ड मेडल मिला है। बहरहाल, आज हम आपको एथलीट नीरज चोपड़ा की फिटनेस और डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बदौलत उन्होनें खुद को 'फैट टू फिट' बनाने में सफलता पाई। आज भले ही नीरज जैवलिन थ्रो के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं लेकिन यही नीरज चोपड़ा कुछ समय पहले मोटापे की समस्या के शिकार थे। नीरज ने न सिर्फ सिर्फ अपना वजन ही कम किया बल्कि फिटनेस के बदौलत आज वे पूरे देश के हीरो बन चुके हैं। तो आईए जानते हैं ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा के फिटनेस सीक्रेट के बारे में।

कभी मोटापा बन गया था नीरज चोपड़ा का सिरदर्द (Neeraj Chopra Weight Loss)

Fitness-Secret-of-Gold-Medalist-Neeraj-Chopra

(Image Source - Twitter)

हरियाणा के पानीपत जिले के खंडरा गांव में जन्में नीरज चोपड़ा एक साधारण परिवार से आते हैं। आज के समय में दुनिया के बेहतरीन सबसे फिट एथलीट में से एक नीरज चोपड़ा बचपन में मोटापे की समस्या के शिकार हो गए थे। नीरज का वजन 11 साल की उम्र में लगभग 80 किलो का हो गया था। उनके बढ़ते वजन को देखते हुए घरवालों ने सलाह दी कि खेलकूद का सहारा लेकर वजन कम किया जा सकता है। वजन कम करने के उद्देश्य से नीरज शिवाजी स्टेडियम जाने लगे। पानीपत के शिवाजी स्टेडियम में ही नीरज ने जैवलिन थ्रो के खिलाड़ियों को देखकर इस खेल में अपनी रूचि दिखाई। जिसके बाद लगातार मेहनत और अभ्यास से आज वे इस मुकाम पर पहुंचे हैं। नीरज चोपड़ा का मानना है कि अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर सीरियस हैं तो आपको फिट होने से कोई भी हालात रोक नहीं सकते। 11 साल की उम्र में 80 किलो वजन वाले नीरज आज 23 साल की उम्र में 86 किलो के हैं। नीरज की हाईट 6 फीट है और इस हाईट के हिसाब से नीरज का वजन बिलकुल परफेक्ट है।

इसे भी पढ़ें : सूर्य नमस्कार ही नहीं चंद्र नमस्कार करने के भी हैं जबरदस्त फायदे, वरुण धवन से सीखें इसे करने का सही तरीका

Fitness-Secret-of-Gold-Medalist-Neeraj-Chopra

(Image Source - Twitter)

रोजाना वर्कआउट करते हैं नीरज (Neeraj Chopra Workout Routine)

23 साल के एथलीट और भारतीय सेना में सूबेदार नीरज चोपड़ा नियमित रूप से खुद को फिट रखने के लिए वर्कआउट और कई तरह के व्यायाम का सहारा लेते हैं। वह अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लगातार अपने फिटनेस की विडियो भी शेयर करते रहते हैं। वर्कआउट और फिटनेस को लेकर नीरज काफी अनुशासित भी हैं। नीरज चोपड़ा के मुताबिक उन्हें जिम जाना बहुत पसंद है और जिम में घंटों तक शरीर की फिटनेस और शेप को बेहतर करने के लिए हार्डकोर वर्कआउट का सहारा लेते हैं। ESPN को दिए एक इंटरव्यू में नीरज ने बताया था कि वह कोरोना के चलते जिम के बदले घर पर ही नियमित रूप से व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करते हैं। नीरज ज्यादातर अपने घर की सीढ़ियों और कमरे में एक्सरसाइज करते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Neeraj Chopra (@neeraj____chopra)

रंनिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का रोजाना करते हैं अभ्यास (Running for Strength Training)

जिम में घंटों तक पसीना बहाकर नीरज खुद को फिट और हेल्दी रखते हैं। ESPN के एक इंटरव्यू में नीरज ने बताया था कि वह स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और एब्स की एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास करते हैं। शरीर की स्टैमिना बढ़ाने के लिए नीरज रोजाना रनिंग भी करते हैं। जिम में नीरज वेट लिफ्टिंग के साथ-साथ डंबल फ्रंट और साइड रेज एक्सरसाइज भी करते हैं। इस एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास करने से कंधे मजबूत होते हैं और भाला फेंकने के लिए यह सबसे जरूरी है। इसके अलावा नीरज शरीर की मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए कई हार्डकोर एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास करते हैं। चूंकि नीरज भारतीय सेना में सूबेदार भी हैं इसलिए भी वह अपने जीवन में अनुशासित रहते हैं। चाहे एक्सरसाइज हो या खानपान दोनों में खुद को फिट रखने का ध्यान रखते हुए अनुशासित ढंग से काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : एक्‍टर राम कपूर ने कैसे घटाया अपना 30Kg वजन, जानें उनका वर्कआउट रूटीन और डाइट प्लान

Fitness-Secret-of-Gold-Medalist-Neeraj-Chopra

(Image Source - Twitter)

यह है नीरज चोपड़ा का डाइट प्लान (Neeraj Copra's Diet Plan)

एक एथलीट को फिट रहने के लिए अपनी डाइट पर विशेष ध्यान रखना चाहिए और नीरज इस बात को बखूबी निभाते हैं। नीरज चोपड़ा जितने अनुशासित अपने खेल को लेकर हैं उससे उनकी डाइट के प्रति अनुशासन का अंदाजा लगाया जा सकता है। वह अधिक फैट से युक्त चीजों के सेवन से परहेज रखते हैं। मैच के दिन वह सिर्फ सलाद और फलों का सेवन करते है, ऐसा करने से उनके शरीर में उर्जा बनी रहती है और शरीर फिट रहता है। नीरज ब्रेकफास्ट में ब्राउन ब्रेड और ऑमलेट लेना पसंद करते हैं और प्रैक्टिस के दौरान भूख लगने पर वह फ्रेश जूस का सेवन करते हैं। लंच के दौरान नीरज ग्रिल चिकन ब्रेस्ट , ग्रिल सेनमोन फिश और एग्स खाते हैं और डिनर में भी वह इन्हीं चीजों का सेवन करते हैं। 

चीट डे में करते हैं ये काम (Neeraj Chopra’s Cheat Diet)

वैसे तो अपनी फिटनेस और डाइट को लेकर एथलीट नीरज चोपड़ा बहुत ही अनुशासित हैं लेकिन उनके मुताबिक वह लगभग 20 दिन में एक दिन चीट डे मनाते हैं। चीट डे के दौरान वह अपने पसंदीदा फूड्स का सेवन करते हैं। ESPN के साथ एक इंटरव्यू के दौरान नीरज ने बातचीत करते हुए कहा था कि वह वेजिटेबल बिरयानी और आमलेट बहुत पसंद करते हैं इसके अलावा फास्ट फूड के तौर पर उन्हें गोलगप्पे बहुत पसंद हैं। नीरज के मुताबिक गोल गप्पों में पानी की मात्रा अधिक होती है और इसका सेवन करने से उनके शरीर पर ज्यादा असर भी नहीं पड़ता है। 20 दिन में जब भी वह एक दिन चीट डे के रूप में मनाते हैं तो वह घर के बने चूरमा का सेवन जरूर करते है। 

Fitness-Secret-of-Gold-Medalist-Neeraj-Chopra

(Image Source - Twitter)

इसे भी पढ़ें : क्या है 'रियल लाइफ हीरो' बन चुके सोनू सूद की फिटनेस का राज? जानें उनके सीक्रेट्स

तो इस प्रकार से फिटनेस और डाइट प्लान को फॉलो कर नीरज चोपड़ा आज जैवलिन थ्रो के सबसे फिट और मजबूत खिलाड़ी बन गए हैं। वजन कम करने और मोटापे से छुटकारा पाने के लिए स्टेडियम पहुंचा पानीपत का यह गोल मटोल लड़का आज के समय में देश का हीरो बन चुका है। भारत को ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाने के बाद पूरी दुनिया आज नीरज की बात कर रही है। अगर आप भी नीरज की तरह फिट और हेल्दी बनना चाहते हैं तो उनकी यह फिटनेस और डाइट टिप्स आपके काम जरूर आयेगी।

(Main Image Source - Twitter)

Read More Articles On Exercise and Fitness In Hindi

Disclaimer