महिलाओं में मांसपेशियों की मजबूती और विकास में मददगार है ब्‍लूबेरी का सेवन: शोध

हाल में हुए नए शोध से पता चलता है, ब्‍लूबेरी खाने से मांसपेशियों की मजबूती और उनके विकास में मदद मिलती है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Aug 07, 2020 10:52 IST
महिलाओं में मांसपेशियों की मजबूती और विकास में मददगार है ब्‍लूबेरी का सेवन: शोध

क्‍या आप बेरीज खाना पसंद करते हैं? अगर हां, तो कौन-सी बेरीज? वैसे तो स्‍ट्रॉबेरी या ब्‍लूबेरी सभी बेरीज आपकी सेहत के लिए कुछ न कुछ फायदे से भरपूर हैं। लेकिन हां, अगर आप मजबूत मसल्‍स चाहते हैं, तो आप ब्‍लूबेरी खाना शुरू करें। जी हां, हाल में हुए नए अध्‍ययन से पता चलता है कि ब्‍लूबरी का सेवन करने से महिलाओं में मांसपेशियों के विकास और मरम्‍मत में मदद मिलती है। ब्‍लूबेरी का सेवन करना आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर डायबिअीज के जोखिम को कम करने तक फायदेमद है। यह कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस, जस्‍ता और कई विटामिन्‍स से भरपूर है। यह सभी आवश्‍यक पोषक तत्‍व आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती देते हैं। आइए आगे रिसर्च से जानें कि कैसे ब्‍लूबेरी महिलाओं में मांसपेशियों के निर्माण और मरम्‍मत में मददगार है। 

Blueberries

मांसपेशियों की मजबूती के लिए फायदेमंद है ब्‍लूबेरी 

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की टीम के अनुसार, ब्‍लूबेरी एक नंबर 1 फूड है, जो  आपको मांसपेशियों की मजबूती प्रदान करने में मदद करता है। यह अध्ययन, जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित किया गया था, जिसमें टीम ने मूल्यांकन किया कि कैसे एक ब्लूबेरी-रिच डाइट मांसपेशियों के विकास और मरम्मत के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं को प्रभावित करती है।

इसे भी पढ़ें: चीन में नए 'टिक बोर्न वायरस' की दस्‍तक, 7 मौतें और 60 से ज्‍यादा लोंग हो चुके हैं संक्रमित, जानिए क्‍या है ये

Eating Blueberries

22 महिलाओं को किया गया अध्‍ययन में शामिल 

इस अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने लगभग 22 महिलाओं को शामिल किया, जिसमें 12 की उम्र 25-40 के बीच थी और 10 की उम्र 60-75 की थी। अध्‍ययन में प्रतिभागियों ने प्रतिदिन 1.75 कप ताजे ब्लूबेरी का बराबर सेवन किया, अपने नियमित भोजन के साथ-साथ फ्रीज-ड्राय ब्लूबेरी (सुबह में 19 ग्राम और शाम को 19 ग्राम) के रूप में खाया। अध्ययन के एक हिस्से के रूप में, इन प्रतिभागियों को पॉलीफेनोल और एन्थोकायनिन से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों से बचने के लिए भी कहा गया था।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में गर्भावस्‍था की संख्‍या से लग सकता है उनमें, दिल की बीमारियों के खतरे का अनुमान: शोध

Mussel

अध्‍ययन के परिणाम

इस अध्‍ययन को करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि ब्‍लूबरी डायबिटीज प्रबंधन, मस्तिष्क स्वास्थ्य, पेट माइक्रोबायोम सहित मांसपेशियों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। ऐसा माना जाता है कि मांसपेशियां समय के साथ अपनी शक्ति, लचीलापन और धीरज खो देती हैं। 30 वर्ष की आयु के बाद, हर दशक में मांसपेशियों का द्रव्यमान तीन से पांच प्रतिशत तक कम हो जाता है। और जब तक आप 60 वर्ष के हो जाते हैं, तब तक यह दर बढ़ जाती है। इसलिए, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के दौरान मांसपेशियों की मूल कोशिका प्रसार और कम ऑक्सीडेटिव तनाव में सुधार करने के लिए मांसपेशियों के उत्थान में लाभ हो सकता है, जो कि नियमित रूप से ब्‍लूबेरी के सेवन से संभव हो सकता है। 

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer