स्वस्थ और मजबूत नाखूनों के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन, बढ़ेगी नाखूनों की प्राकृतिक चमक

अक्सर लोग नाखूनों के स्वास्थ्य को अनदेखा करते हैं, नाखूनों को स्वस्थ, मजबूत और खूबसूरत बनाये रखने के लिए इन 5 खाद पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 17, 2021Updated at: Jun 17, 2021
स्वस्थ और मजबूत नाखूनों के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन, बढ़ेगी नाखूनों की प्राकृतिक चमक

लंबे, खूबसूरत और मजबूत नाखून की चाहत भला कौन नहीं करता है। नाखूनों (Nails) को परफेक्ट बनाये रखने के लिए खासतौर पर लड़कियां तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। नाखूनों को खूबसूरत बनाये रखने के लिए नियमित तौर पड़ मैनीक्योर भी कराया जाता है। वैसे तो शरीर के हर एक अंग को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखने के लिए नियमित रूप से शरीर के लिए फायदेमंद और पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों की जरुरत होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बनाने में खाद पदार्थों का भी बड़ा योगदान होता है? अक्सर लोग शरीर की देखभाल करते समय नाखूनों को अनदेखा कर देते हैं। नाखून शरीर के वे अंग हैं जो हमारे शरीर के स्वास्थ्य की स्थिति को काफी हद तक बयां करते हैं। नाखूनों का समुचित देखभाल करना स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी भी माना जाता है। कई लोगों में नाखून से जुड़ी तमाम समस्याएं भी होती हैं। ऐसे में अगर आप अपने खानपान पर ध्यान देते हैं तो नाखूनों से जुड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों (Best foods for Nails) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका नियमित रूप से सेवन कर आप स्वस्थ, मजबूत और खूबसूरत नाखून पा सकते हैं।

स्वस्थ और मजबूत नाखूनों के लिए खाद पदार्थ (Best foods for Healthy and strong Nails)

foods-for-Healthy-Nails

नाखूनों की सेहत और उनके देखभाल की उपेक्षा करने से आपको इनसे जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नाखूनों को स्वस्थ, मजबूत और खूबसूरत बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरूरी और फायदेमंद होता है। अगर आप नाखूनों से जुड़ी समस्या जैसे नाखूनों का टूटना, कमजोर नाखून या फीके पड़े नाखून से ग्रसित हैं तो ऐसे में आपको अपने डाइट में नाखून के लिए फायदेमंद माने जाने वाले आहार को जरूर शामिल करना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप स्वस्थ और मजबूत नाखून चाहते हैं तो आपको कैल्शियम, विटामिन बी, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं ऐसे 5 खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन नाखूनों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें- नाखून के आसपास त्वचा में इंफेक्शन का कारण हो सकता है पैरोनिकिया, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

1. सब्जियां (Vegetables)

foods-for-Healthy-Nails

नाखूनों को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखने के लिए आपके डाइट में शकरकंद, गाजर, टमाटर, और शिमला मिर्च जैसी पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियां जरूर होनी चाहिए। नाखूनों के लिए रंगीन दिखने वाली सब्जियां भी फायदेमंद होती हैं, उन्हें भी आप मजबूत और खूबसूरत नाखून के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। टमाटर और शिमला मिर्च में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है और इनका सेवन नाखूनों के लिए फायदेमंद होता है। शरीर में कोलेजन के स्तर को संतुलित रखने के लिए शिमला मिर्च और टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा शकरकंद और गाजर जैसी सब्जियों में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है और ये नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ बनाये रखने के लिए जरूरी एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आपके नाखून हैं दूसरों से अलग? कहीं आप तो नहीं इस समस्या के शिकार

2. नट्स (Nuts)

foods-for-Healthy-Nails

सूखे फल और बीज का सेवन नाखूनों की सेहत के लिए बेहतरीन माना जाता है। बादाम और सूरजमुखी के बीज सहित कई ड्राई नट्स नाखूनों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। नट्स और बीज का सेवन करने से शरीर को हेल्दी फैट उचित मात्रा में मिलता है जो नाखूनों के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा बादाम का सेवन नियमित रूप से करने पर नाखूनों से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा मिलता है। बादाम में प्रोटीन और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो नाखूनों को स्वस्थ रखने में बेहद जरूरी होता है। नाखूनों पर कई बार लंबी लकीरें बननी शुरू हो जाती है, इस समस्या का कारण शरीर में मैग्नीशियम की कमी होता है। ऐसी स्थिति में नियमित बादाम का सेवन फायदेमंद होता है। और स्वस्थ नाखूनों के लिए आप सूरजमुखी और कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं, इनमें मौजूद पोषक तत्व नाखूनों को मजबूत, स्वस्थ और खूबसूरत बनाने में फायदा देते हैं। सूरजमुखी के बीजों में ट्रेस खनिज मैंगनीज और तांबा होते हैं जो नाखूनों को मजबूत बनाये रखने में बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसके अलावा बीजों में  विटामिन बी6, जिंक और विटामिन ई उचित मात्रा में होता है जो स्वस्थ और मजबूत नाखून के लिए बेहद जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं हरे बादाम, जानें इसे खाने के 5 फायदे और खास तरीके

3. अंडे (Eggs)

foods-for-Healthy-Nails

स्वस्थ और मजबूत नाखून के लिए अंडों का सेवन भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। अंडे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद सुपरफूड माने जाते हैं। इनका नियमित सेवन पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है। अगर आप नियमित रूप से संतुलित मात्रा में अंडों का सेवन करते हैं तो इससे आपके नाखून मजबूत, स्वस्थ और खूबसूरत होते हैं। नाखूनों के लिए फायदेमंद माने जाने वाले खाद्य पदार्थों में अंडा प्रमुख होता है। अंडे में प्रोटीन के अलावा बी12, विटामिन ए और ई, आयरन और बायोटिन (जिसे विटामिन बी7 या विटामिन एच भी कहा जाता है) उचित मात्रा में पाए जाते हैं जो नाखूनों के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: गर्मी में सुस्ती, पानी की कमी और कमजोरी से हैं परेशान? ट्राई करें इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर ये 4 ड्रिंक्स

4. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)

foods-for-Healthy-Nails

नियमित रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। पालक, ब्रोकोली, और केल सहित गहरे हरे पत्तेदार साग का सेवन करने से नाखूनों से जुड़ी समस्याओं में भी फायदा मिलता है। अगर आप इन सब्जियों या साग का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपके नाखून मजबूत, स्वस्थ और बेहद सख्त होते हैं। इसके अलावा केल, पालक, ब्रोकली, और कोलार्ड जैसी सब्जियां शरीर को आयरन, फोलेट और कैल्शियम जैसे तमाम पोषक तत्व भरपूर मात्रा में देती हैं, इसलिए भी इनका सेवन जरूर करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- इन कारणों से होते हैं आपके नाखून पीले, देखें कैसे दूर करे नाखून का पीलापन

5. बीन्स (Beans)

foods-for-Healthy-Nails

बीन्स और फलियों का सेवन नाखूनों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। शाकाहारी लोगों के लिए बीन्स का सेवन वैसे भी फायदेमंद माना जाता है और इनका नियमित रूप से उचित मात्रा में सेवन नाखूनों को भी लाभ पहुंचाता है। प्रोटीन और बायोटिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर बीन्स और फलियों के सेवन से नाखून स्वस्थ और मजबूत होते हैं और उनके विकास में भी मदद मिलती है। फलियों के नियमित सेवन से नाखून जल्दी लंबे और मोटे भी होते हैं। फलियों में नौ आवश्यक विटामिन और खनिज और बायोटिन आदि पाए जाते हैं। आप अपने डाइट में बीन्स या फलियों को कई तरह से शामिल कर सकते हैं। इनका नियमित सेवन आपके नाखूनों को स्वस्थ रखने के साथ मजबूत और खूबसूरत बनाये रखेगा।

इसे भी पढ़ें: कमजोर और खराब नाखूनों की कैसे करें देखभाल? एक्सपर्ट से जानें 7 टिप्स

हमें उम्मीद है कि नाखूनों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाने वाले खाद्य पदार्थों से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। नाखूनों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए कैल्शियमन, विटामिन, प्रोटीन सहित आयरन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का उचित मात्रा में सेवन जरूर करना चाहिए। अगर आप किसी बीमारी आदि से पीड़ित हैं तो इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer