कमजोर और खराब नाखूनों की कैसे करें देखभाल? एक्सपर्ट से जानें 7 टिप्स

शरीर में कई चीजों की कमी से आपके नाखून कमजोर और खराब हो सकते हैं। इसलिए अपने नेल केयर रूटीन में इन तमाम बातों का जरूर ध्यान रखें। 

Pallavi Kumari
Reviewed by: डॉक्टर अजय राणाPublished at: May 18, 2021Updated at: May 18, 2021Written by: Pallavi Kumari
कमजोर और खराब नाखूनों की कैसे करें देखभाल? एक्सपर्ट से जानें 7 टिप्स

क्या आपको पता है कि आपके नाखून, आपके स्वास्थ्य का हाल बताते हैं?  जी हां, साइंस मानता है कि आपके नाखून आपके स्वस्थ या अस्वस्थ शरीर का संकेतक हैं। जैसे कि सफेद नाखून या धब्बेदार नाखून शरीर में किसी बीमारी का संकेत हो सकते हैं, जैसे कि लिवर, फेफड़े और हृदय की समस्याएं। तो, खूबसूरत और हल्के पिंक नाखून आपके ब्लड सर्कुलेशन का सही होने और स्वस्थ होने के संकेत हैं। पर आज हम बात कमजोर और खराब नाखूनों ( Brittle And Weak Nails) की करेंगे, जो कि अक्सर आपके हाथों की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं। कमजोर और खराब नाखूनों के बारे में विस्तार से जानने और इनके लिए कुछ खास ब्यूटी टिप्स पाने के लिए हमने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अजय राणा (Dr. Ajay Rana, Dermatologist & Aesthetic Medicine Physician and Founder Director of ILAMED) से बात की। 

Inside1weaknails

कमजोर और खराब नाखून-Brittle And Weak Nails

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अजय राणा (Dr. Ajay Rana) बताते हैं कि हमारे नाखून केराटिन (keratin) की परतों से बने होते हैं।  केराटिन एक प्रोटीन जो हमारे बालों और त्वचा में भी पाया जाता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर में कोशिकाएं धीमी गति से केराटिन का उत्पादन करती हैं, जिससे नाखून कमजोर, शुष्क, सुस्त और खराब दिखाई दे सकते हैं। फिर जब हमारे नाखून गीले हो जाते हैं तो उनमें सूजन आ जाती है। जब वे सूख जाते हैं, तो वे सिकुड़ जाते हैं। अगर आपके हाथ बहुत अधिक देर तक पानी में रहते हैं यानी कि पानी का काम करते हैं और आप हार्ड साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग कर रहे हैं, तो यह निरंतर परिवर्तन नाखूनों को ड्राई और खराब बना सकता है।  ऐसे नाखून तुरंत नरम होकर छिल जाते हैं।साथ ही जब हमारे शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल नहीं मिलते हैं तो नाखून टूटने लगते हैं। साथ ही कैल्शियम की कमी भी पपड़ीदार त्वचा, सूखे बाल और भंगुर नाखून का कारण बन सकता है।

कमजोर और खराब नाखून का कारण- What causes brittle weak nails

1. एनीमिया 

कमजोर और खराब नाखून होने के पीछे कुछ अहम कारणों की बात करें, तो  एनीमिया नाखूनों के कमजोर और भंगुर होने का एक प्रमुख कारण है। ये खून में पर्याप्त आयरन नहीं होने के कारण होता है। यह तब भी हो सकता है जब आपके शरीर में खून की कमी हो जाती है। कुछ लोगों में यह तब भी हो सकता है जब आपको अपने आहार में पर्याप्त आयरन नहीं मिलता है या ऐसी स्थिति होती है जो आपको इसे अवशोषित करने से रोकती है। इसलिए एनीमिया से बचने और अपने नाखून को खूबसूरत बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजों की मात्रा बढ़ना चाहिए। 

2. मॉइश्चर की कमी से 

मॉइश्चर की कमी से आपके नाखून ड्राई हो कर सख्त हो सकते हैं।  मॉइश्चर की कमी कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि अगर आप अपने नाखूनों की अच्छे से देखभाल नहीं करते हैं और काम करने के बाद उन्हें मॉइश्चराइज नहीं करते हैं, तो आगे चल कर आपके नाखून टूट और अजीब से हो सकते हैं। इसलिए जब भी आप बर्तन धो कर आएं या कोई पानी वाला काम करके आएं, तो हाथों में क्रिम लगाकार हाथों को मॉइश्चराइज जरूर करें। 

3. थायराइड 

यह स्थिति किसी व्यक्ति के शरीर में बहुत अधिक या बहुत कम थायराइड हार्मोन बनने के कारण होती है। जब ऐसा होता है, तो यह शरीर के खनिजों के अवशोषण को प्रभावित कर सकता है। नतीजतन, एक व्यक्ति के नाखून बहुत अधिक कमजोर हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : Over Plucked : परफेक्ट लुक के लिए इन टिप्स की मदद से ठीक करें अपने ओवरप्लक आईब्रो

4. विटामिन्स की कमी से

a. विटामिन B7 

विटामिन बी 7 की कमी, बायोटिन की कमी को पैदा करती है, जिसके चलते लोगों के नाखून कमजोर और खराब हो जाते हैं। बायोटिन एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है, जिसे विटामिन बी 7, कोएंजाइम आर और विटामिन एच के रूप में भी जाना जाता है। ये नाखून में सेल्स के विकास को बढ़ावा देता है और प्रोटीन-निर्माण अमीनो एसिड के चयापचय में सहायता करता है जो नाखून के विकास के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए आपको अपने खाने में  अंडे की जर्दी, डेयरी उत्पाद, एवोकाडो,  नट, बीज और फूलगोभी आदि को शामिल करना चाहिए। 

b. विटामिन B12 

विटामिन बी12 और फोलेट दोनों ही लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और नाखून कोशिकाओं तक ऑक्सीजन के सर्कुलेशन में बड़ी भूमिका निभाते हैं। इसकी कमी से आपके नाखूनों का रंग खराब हो सकता ऐसे में आपको हरे रंग की सब्जियां, खट्टे फल, बीन्स, मटर, दाल, नट्स, बीज और एवोकैडो आदि खाना चाहिए।

c. विटामिन C

नाखूनों को सुंदर आकार देने, नाखून बढ़ाने और इन्हें खूबसूरत बनाने के लिए कोलेजन बहुत जरूरी है। पर कोलेजन के उत्पादन के लिए विटामिन सी जरूरी है। इसलिए अगर आपको लंबे और खूबसूरत नाखून चाहिए तो शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाएं और इसके लिए भरपूर मात्रा में विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करें। 

5. प्रोटीन और मैग्नीशियम की कमी से

केराटिन के उत्पादन के लिए पर्याप्त प्रोटीन की जरूरत होती है, जो आपके नाखूनों को मजबूत और लचीला बनाए रखने में मदद करता है। साथ की मैग्नीशियम की कमी से आपके नाखून तेजी से नहीं बढ़ पाते हैं। इसलिए आपको कैराटिन का प्रोडक्शन बढ़ाने और नाखून को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन और मैग्नीशियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। 

6. उम्र बढ़ने के साथ 

उम्र किसी भी व्यक्ति के नाखूनों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में उम्र बढ़ने के साथ आपके नाखून कमजोर, बंदरंग और खराब हो सकते हैं। इससे घबराएं नहीं क्योंकि ये एक नेचुरल प्रोसेस है। 

Inside2healthynails

कमजोर और खराब नाखूनों की कैसे करें देखभाल-Tips For brittle and weak nails

1. नाखूनों को रेगुलर मॉइस्चराइज करें

अपने हाथों और नाखूनों को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करें। इसके लिए हाथों की क्रीम से नाखूनों और उसके आस-पास की त्वचा को बार-बार मॉइस्चराइज करते रहें। 

2. सही डाइट लें

जब हमारे शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है, तो यह शरीर में बनने वाले केराटिन की मात्रा को बढ़ा देता है इसलिए प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे दाल और दूध आदि का सेवन करें। साथ ही जिन खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, वे शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए पत्तेदार सब्जियां खाएं। इसके अलावा पोषक तत्वों की कमी भी आपके नाखूनों के स्वास्थ्य को  प्रभावित कर सकती है इसलिए विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज और ड्राई फ्रूट्स खाएं।

3. हार्ड कैमिकलस से बचें

कई नेल पॉलिश, एक्रेलिक और नेल पॉलिश रिमूवर में कठोर रसायन होते हैं जो नाखूनों को सूखा, पतला और खराब बना सकते हैं। इसलिए जेल पॉलिश, ऐक्रेलिक नेल ग्लू, एसीटोन सोक्स और एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर से बचें और एसीटोन-मुक्त रिमूवर का उपयोग करें जो कि नाखूनों और उनके प्राकृतिक तेलों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। 

इसे भी पढ़ें : ऑयली स्किन वालों के लिए 6 आसान फेस मेकअप टिप्स, जिनसे कम होगा ऑयल और बढ़ेगा ग्लो

4. नेल पेंट ज्यादा न लगाएं

सबसे सुरक्षित नेल पॉलिश को भी नाखूनों पर लंबे समय तक लगाए रहने से आपके नाखून खराब हो सकते हैं। इसलिए हर 5 दिनों के बाद अपनी नेल पॉलिश साफ कर लें और उन्हें फिर से रंगने से पहले ठीक होने का समय दें।

5. बायोटिन सप्लीमेंट्स लें

बायोटिन सप्लीमेंट्स आपके नाखून को मोटा और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद बायोटिन सप्लीमेंट्स का सेवन करें।

6. नाखून ज्यादा न बढ़ाएं

अगर आप नाखूनों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो उन्हें ज्यादा बढ़ाने से बचें। अपने नाखूनों को छोटा रखें क्योंकि आपके नाखून जितने लंबे होंगे उनके लिए चोट लगना उतना ही आसान होगा। इसकी तुलना छोटे नाखूनों के टूटने की संभावना बहुत कम होती है इसलिए छोटे और साफ नाखून रखें। 

7. क्यूटिकल्स को ना काटें

क्यूटिकल्स त्वचा का हिस्सा होते हैं और नाखून के सुरक्षा देते हैं। जब हम क्यूटिकल्स  को काटते हैं, तो यह बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन दो या तीन दिन बाद इसके चलते आपके नाखून छिल सकते हैं। आपके क्यूटिकल्स को काटने से संक्रमण, व्हाइट लाइन्स और नाखून की अन्य समस्याएं हो सकती हैं। उन्हें स्वस्थ रखने के लिए, अपने क्यूटिकल्स को तेल से मॉइस्चराइज करें।

अगर इन तमाम टिप्स और सुझावों का मानने के बाद भी आपके नाखून हमेशा खराब, टूटे और कमजोर रहते हैं तो, आपको अपने त्वचा विशेषज्ञ को दिखाने की जरूरत है। त्वचा विशेषज्ञ कुछ अन्य उपचार सुझा सकते हैं, जो कि आपको खूबसूरत नाखून पाने में मदद करेंगे। 

Read more articles on Fashion and Beauty in Hindi

Disclaimer