कोरोना के कारण पार्लर नहीं जा पा रहे हैं, तो घर पर इस तरह करें फेशियल, वैक्सिंग और हेयर स्‍पा

कोरोना के खतरे के बीच अगर आप भी अपनी त्‍वचा और बालों का देखभाल नहीं कर पा रही हैं तो जानें घर पर ही जरूरी ब्यूटी ट्रीटमेंट्स करने का आसान तरीका।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 21, 2020Updated at: Apr 27, 2021
कोरोना के कारण पार्लर नहीं जा पा रहे हैं, तो घर पर इस तरह करें फेशियल, वैक्सिंग और हेयर स्‍पा

कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है और लोग घबराए हुए हैं। ऐसे में अपनी स्किन की सही केयर के लिए लोग पार्लर भी नहीं जा पा रहे हैं। खुद को अच्‍छा बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि आप अपने ब्यूटी रूटीन को न छोड़ें। लेकिन वायरस के खतरे को देखते हुए आप घर से बाहर नहीं निकल सकती हैं। ऐसे में आपको घर पर रहकर ही इसका उपाय तलाशना होगा। यदि आप भी पार्लर न जा पाने के चलते अपनी त्‍वचा, बालों और नाखूनों की देखभाल नहीं कर पा रही हैं तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको फेशियल से लेकर मैनीक्‍योर, पैडीक्‍योर के करने के बारे विस्‍तार से जानकारी दे रहे हैं। यहां कुछ सेल्फ ग्रूमिंग टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर कर सकते हैं। 

फेशियल 

facial-in-hindi

घर पर फेशियल करना उतना मुश्किल नहीं है जितना लगता है। फ़ोटो-फ़िनिश लुक के लिए आपको बस कुछ सामग्री चाहिए। सबसे पहले अपने डेली फेस वाश से अपने चेहरे को साफ़ करें। अब अपने चेहरे को होममेड स्क्रब से स्क्रब करें। आप आधा चम्मच नारियल तेल और आधा चम्मच कॉफी को एक साथ मिलाकर एक प्राकृतिक स्क्रब बना सकते हैं। चेहरे को धीरे-धीरे स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। अगला स्‍टेप स्‍टीम है, जो रोमछिद्र की सफाई के लिए आवश्यक है। आप पानी गर्म कर सिर पर तौलिया रखकर भाप ले सकती हैं। सबसे आखिर में आप फेस मास्क का प्रयोग करें।

फेस मास्क तैयार करने के लिए, 1 चम्मच ओटमील लें और इसमें एक चम्मच शहद और आधा केले का पेस्‍ट मिलाएं। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे धो लें और अपने सामान्य मॉइस्चराइज़र को लगाएं।

हेयर स्पा

hair-spa

आप आसानी से अपने आप को घर पर एक हेयर स्पा दे सकती हैं और सैलून में मोटी रकम खर्च किए बिना एक समान लुक पा सकते हैं। गर्म तेल के साथ अपने स्‍कैल्‍प की ऑयलिंग करें। 5-10 मिनट के लिए धीरे से अपने सिर की मालिश करें। इसके बाद गर्म पानी में एक तौलिया डुबोएं और अतिरिक्त पानी को निचोड़ें। अब इस तौलिए को अपने सिर पर 15 मिनट के लिए लपेटें। यह तेल के पोषण और गहरी पैठ में मदद करेगा। अब अपने सामान्य शैम्पू से अपने बालों को धो लें और एक अच्छा कंडीशनर लगाएं।

अब हेयर मास्क के लिए, एक अंडे को शहद, दही, नींबू और नारियल के तेल के साथ मिलाएं। हेयर मास्क लगाएं और पहले की तरह अपने सिर को गर्म तौलिये से ढक लें। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने बालों को धो लें और तुरंत अंतर देखें।

इसे भी पढ़ें: बढ़ती उम्र के साथ इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, चेहरे की सुंदरता रहेगी बरकरार

मैनीक्‍योर और पैडीक्‍योर 

manicure-pedicure

मैनीक्योर करने के लिए बस एक छोटी बाल्टी गर्म पानी से भरें। अब इसमें थोड़ा सा नमक, नींबू और अपने बॉडी वॉश या शैम्पू की कुछ बूंदें मिलाएं। अब अपने हाथों को 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। अपने नाखूनों को नेल कटर का उपयोग करके क्लिप करें और अपना सामान्य मॉइस्चराइज़र लगाएं। अब आप अपने पसंदीदा नेल कलर को लगाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

पेडीक्योर के लिए भी ऐसा ही किया जा सकता है। आप एक ही सामग्री के साथ एक बड़ी बाल्टी में अपने पैरों को डुबो सकते हैं। अपने नाखूनों को क्लिप करें और अपना पसंदीदा नेल पॉलिश का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें: होंठों को स्‍मूथ फिनिश देना है, तो लिक्विड लिपस्टिक लगाते समय इन गलतियों से बचें

वैक्सिंग

waxing

वैक्सिंग के कई विकल्प हैं जो वैक्सिंग के समान अच्छे हैं। शरीर के बालों से छुटकारा पाने के लिए आप रेजर या हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों को हटाने वाली क्रीम का उपयोग एक समान तरीके से किया जा सकता है और यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। आप एक घरेलू वैक्सिंग किट भी खरीद सकते हैं जो वैक्सिंग स्ट्रिप्स और वैक्‍स बिड्स के तौर पर मिलते हैं, जिसे आसानी से अपने घर पर अपने बालों को वैक्‍स करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Read More Articles On Grooming In Hindi

Disclaimer