इन 5 आयुर्वेदिक तेलों को मिलाकर करें हॉट ऑइल मैनीक्योर, नाखून के साथ आपके हाथों के लिए भी है रहेगा फायदेमंद

खूबसूरत हाथों के लिए आप कुछ औषधीय तेलों के इस्तेमाल से हॉट ऑयल मैनीक्योर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके करने का तरीका और फायदे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Aug 19, 2020
इन 5 आयुर्वेदिक तेलों को मिलाकर करें हॉट ऑइल मैनीक्योर, नाखून के साथ आपके हाथों के लिए भी है रहेगा फायदेमंद

हॉट ऑइल मैनीक्योर (Hot Oil Manicure) को अक्सर लोग एक मंगहा ट्रीटमेंट मानते हैं पर ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आप इस हॉट ऑयल मैनीक्योर को अपने घर पर भी कर सकते हैं। वहीं घर इसे करने के कई फायदे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके लिए आप औषधीय तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं इस मैनीक्योर से सिर्फ आपके नाखूनों को ही फायदा नहीं होगा, बल्कि आपके हाथों के स्वास्थ्य के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है। वो कैसे, तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि हॉट ऑइल मैनीक्योर में कैसे करें औषधीय तेलों का इस्तेमाल और फिर इसके अनेक फायदे।

Insidehandsmanicure

घर पर ही करें हॉट ऑइल मैनीक्योर

हॉट ऑइल मैनीक्योर सबसे अच्छा नाखून देखभाल उपचारों में से एक माना जाता है, जिसमें हम मैनीक्योर के लिए गर्म तेल का इस्तेमाल करते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि गर्म तेल आपके नाखून या छल्ली तक अंदर जाता है। वहीं ये आपकी हाथों को भी एक एक तरह से मसाज देता है, जो कि इसकी स्किन और मांसपेशियों दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे घर पर तैयार करने के लिए आपको ये 5 तेल चाहिए।

  • -सूरजमुखी का तेल
  • -अरंडी का तेल
  • -थोड़ा सा बादाम का तेल
  • -जैतून का तेल
  • -टी ट्री ऑयल
  • -लौंग

इसे भी पढ़ें : केमिकल्स वाले नेल पॉलिश से हो सकता है नाखूनों को नुकसान, घर पर बनाएं अपने लिए ये खास नेल पॉलिश

हॉट ऑइल मैनीक्योर और हैंड मसाज का तरीका

अब शुरू करने के लिए, सभी अवयवों को मिलाएं और उन्हें एक कटोरे में डालें, जिसे आप लगभग 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें। फिर इसे बाहर निकाल लें। एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि तेल बहुत गर्म नहीं है, फिर किसी जगह पर आराम से बैठकर धीरे से अपने नाखूनों को कटोरे में डुबोएं। अगर तेल पूरी तरह से ठंडा हो गया, तो आप इसे एक बार और 10 या 12 सेकंड के लिए गर्म कर लें, जिसके बाद आप अपने नाखूनों को एक बार फिर से डुबो लें। उसके बाद, अपने हाथों को बाहर निकालें और हाथों की पीठ पर, अपनी कलाई पर और हथेलियों पर धीरे से तेल की मालिश करें। मालिश हो जाने पर, आप अपने हाथ को सादे पानी से धो लें और एक नरम और साफ तौलिया से पोंछ लें। इस तरह आपका मैनीक्योर सत्र अब पूरा हो चुका है, आप इस काम को हर हफ्ते दो बार सर्वोत्तम परिणामों के लिए कर सकते हैं। 

Insidehotoilmanicureinhindi

इसे भी पढ़ें : हाथों की त्वचा को कोमल बनाने के लिए जरूर करें 'पैराफिन वैक्स मैनीक्योर', जानें क्या है करने का तरीका

हॉट ऑयल मैनीक्योर के फायदे

हॉट ऑइल मैनीक्योर के कई फायदे हैं। पहला तो यह हाथों पर बढ़ती उम्र के निशानों को आने से रोकता है। मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन के लिए भी अच्छी होती है। यह नेल्स को एक्सफॉलिएट करता है और नाखूनों को क्लीन लुक मिलता है। जो लोग कंप्यूटर पर पूरे दिन काम करते हैं उनकी कलाइयों के लिए भी यह बहुत अच्छा है। वहीं इसके कई और फायदे भी हैं। जैसे कि 

  • -इसे करने से आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी और झुर्रि्यों से भरी नहीं दिखेगी।
  • - इसके अलावा तेल की मालिश से रक्त के संचार में सुधार होता है, जिससे आपके नाखून और क्यूटिकल्स मजबूत होते हैं।
  • - इस प्रक्रिया में, यह खराब, सूखी, मृत त्वचा की सफाई हो जाएगी, जिससे हाथों में चमक आजाएगी।
  • - जिनके नाखून छोटे हैं, उनके लिए भी ये बेहद फायदेमंद है। 

इस हॉट ऑइल मैनीक्योर हफ्ते में एक बार करना भी आपके हाथों को रिलेक्स महसूस करवाएगा। वहीं पुरुष भी इसे घर में कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे करने से उनके हाथों की सख्त स्किन मासूस हो सकती है। इसके साथ ही ये मसाज हफ्ते भर के काम के बाद स्ट्रेस रिलीजिंग जैसा भी महसूस करवाएगा।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer