Hot Oil Manicure: सर्दियों में हाथों के रूखेपन से छुटकारा दिलाएगा हॉट ऑयल मैनीक्‍योर, जानें इसे तरीका

यदि आप भी सर्दियों में सूखे हाथों से परेशान हो गए हैं, तो हॉट ऑयल मैनीक्योर ट्राई करें। यह आपको सुदंर और मुलायम हाथ पाने में मददगार है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Dec 27, 2019
Hot Oil Manicure: सर्दियों में हाथों के रूखेपन से छुटकारा दिलाएगा हॉट ऑयल मैनीक्‍योर, जानें इसे तरीका

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट, आपपके हाथों के लिए होता है, जिससे आपके हाथों की रंगत को सुधारा जा सकता है। सर्दियों में अक्‍सर आपको रूखे हाथ-पैरों की समस्‍या से जूझते हैं। हाथों की प्राकृतिक नमी को छिन जाने या कम हो जाने की वजह से हाथ सूखे पड़ जाते हैं। यदि आप भी इसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यहो आपके लिए एक अच्‍छा उपाय है, हॉट ऑयल मैनीक्योर। यह आपके हाथों को और नाखूनों को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करेगा और क्षतिग्रस्त क्यूटिकल्स से छुटकारा दिलाएगा। आप हॉट ऑयल मैनीक्योर को सैलून या अपने घर के आराम से करवा सकते हैं। 

कैसे फायदेमंद है हॉट ऑयल मैनीक्योर 

यदि आपके हाथ ड्राई, सूखे और फटे दिख रहे हैं, तो आप हॉट ऑयल मैनीक्‍योर ट्राई करें। यह आपको मुलायम हाथ और सुंदर नाखून देने में मदद करेगा। आप हॉट ऑयल मैनीक्योर को अपने ब्‍यूटी रूटीन का जरूरी हिस्‍सा बना सकते हैं। आइए जानते हैं क्‍यों? 

-Hot-Oil-Mainicure

अच्‍छे हाथ और नाखून पाने के लिए 

हॉट ऑयल मैनीक्योर, आपके हाथों की ड्राईनेस को दूर कर त्‍वचा को मॉश्‍चराइज करता है। इतना ही नहीं, हॉट ऑयल मैनीक्योर की मदद से आपको कुछ ही समय में सभी पैचनेस से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इस मैनीक्योर में विभिन्न तेलों जैसे विटामिन ई ऑयल, तिल का तेल और सूरजमुखी का तेल का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह आपकी त्वचा को पोषण देने और त्‍वचा को कोमल और चमकदार बनाने के साथ सुंदर नाखून पाने में मदद करता है।

रफ क्यूटिकल्स को हटाने में मदद 

हमारे हाथ शरीर के ऐसे अंगों में से एक हैं, जो दिन भर बिजी रहते हैं। एक दिन के लंबे काम के बाद हाथ थोड़ा खुरदुरे हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर हाथों से सूखी स्किन दिखने लगती हैं और हाथ भद्दे दिखने लगते हैं। वहीं क्यूटिकल्स नाखूनों को हर तरह की समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं, लेकिन कभी-कभी ये बहुत ज्यादा सूख जाते हैं। ऐसे में हॉट ऑयल मैनीक्योर इन क्यूटिकल्स को नरम करने में मदद करेगा और आपके हाथों की रूखी त्‍वचा और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करेगा। 

ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है 

जब आप अपने हाथों को हॉट ऑयल मैनीक्योर के दौरान हॉट ऑयल में डुबोते हैं, जो आपके हाथों को गर्मी मिलती है और आपकी हाथों की मसाज होती है। जिसकी वजह से आपके हाथों के  ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और हाथ सुंदर और स्वस्थ रहते हैं।

Nail Care

मजबूत नाखून 

यदि आप अपने नाखूनों की अच्छी देखभाल नहीं करते हैं, तो वे कमजोर हो जाते हैं और ठीक से नहीं बढ़ते हैं। नियमित रूप से हॉट ऑयल मैनीक्योर आपके नाखूनों को मजबूत बनाने में मददगार है और इससे आपके नाखून आसानी से नहीं टूटेंगे। यह आपके नाखूनों के विकास में भी मदद करेगा। इसके अलावा, यह नाखूनों के आसपास की त्वचा को भी सही रखेगा। 

इसे भी पढें: आर्टिफिशयल नाखून पहुंचा सकते हैं आपके असली नाखूनों को नुकसान, इस्‍तेमाल से पहले जान लें परिणाम और सावधानियां

पुरुषों के लिए भी अच्‍छा है 

जी हाँ, यह मैनीक्योर सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं है, बल्कि पुरुषों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है। अन्य मैनीक्योर के विपरीत, जो सौंदर्य प्रयोजनों को पूरा करता है, हॉट ऑयल मैनीक्योर आपके नाखूनों और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। ऐसे में पुरुष भी इसे करवा सकते हैं, उनके नाखूनों की सफाई से लेकर त्‍वचा के लिए यह अच्‍छा है।  

यह एक्सफ़ोलीएटर और क्लीन्ज़र के रूप में भी काम करता है। हॉट ऑयल मैनीक्योर त्वचा को साफ करने में मदद करने और आपके हाथों डेड स्किन सेल्‍स को हटाने का काम भी करता है। 

How to do Hot Oil Manicure

घर पर कैसे करें हॉट ऑयल मैनीक्योर? 

इस मैनीक्योर पर बहुत सारा पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है। यदि आप चाहते हैं कि आप इसे अपने घर के आराम से कर सकें, तो आप इसके लिए अरंडी का तेल, सूरजमुखी तेल, विटामिन ई तेल, टी ट्री ऑयल, बादाम का तेल और जैतून का तेल इकट्ठा करें और इन सभी को मिलाएं। 

इसे भी पढें: रोजाना एक ही परफ्यूम लगाते हैं आप? जानें खास मौकों के हिसाब से कैसे चुनें सही परफ्यूम

हॉट ऑयल मैनीक्योर करने का तरीका 

स्‍टेप 1: सबसे पहले सभी तेलों को मिलाएं और उन्हें गर्म करें। ध्‍यान रखें इन्‍हें बहुत ज़्यादा गर्म न करें। 

स्‍टेप 2: पूरी तरह से गुनगुना होने के बाद अपने नाखूनों को तेल के इस मिश्रण में डुबोएं और हल्‍का रब करें। 

स्‍टेप 3: अब मिश्रण को फिर से गर्म करें और पहले की तरह दोहराएं। 

स्‍टेप 4: अब अपने हाथ और कलाई को कोमल मालिश दें। 

स्‍टेप5: अपने हाथों को सामान्य पानी से धोएं।

Read More Article On Fashion and Beauty In Hindi 

Disclaimer