क्या आप आर्टिफिशियल नेल्स लगवाना चाहती हैं। कौन से प्रकार के नेल्स आपके लिए उचित है आइए जानते हैं।

"/>

Best Type Of Artificial Nails: 3 तरह के होते हैं आर्टिफिशियल नेल्स, जानिए इन्‍हें लगाने और हटाने का सही तरीका

क्या आप आर्टिफिशियल नेल्स लगवाना चाहती हैं। कौन से प्रकार के नेल्स आपके

सम्‍पादकीय विभाग
फैशन और सौंदर्यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 05, 2020Updated at: Jul 05, 2020
Best Type Of Artificial Nails: 3 तरह के होते हैं आर्टिफिशियल नेल्स, जानिए इन्‍हें लगाने और हटाने का सही तरीका

सभी युवतियों और महिलाओं को लंबे नेल्स बहुत पसंद होते हैं। वे अपने नाखून बढ़ाना भी चाहती हैं। लेकिन कई बार नेल्स उतने नहीं बढ़ पाते जितना कि उनकी चाहत होती हैं।

आजकल लंबे नाखूनों की चाहत को पूरा करने के लिए कई प्रकार के आर्टिफिशियल नेल्स  की ऑप्शन है। खासकर जब महिलाओं को किसी विवाह या फंक्शन समारोह में जाना हो या कोई खास डेट हो। ऐसे में वह लंबे नाखूनों की चाहत को पूरा कर सकती हैं। 

आर्टिफिशियल नेल्स यानी कृत्रिम नाखूनों को तीन तरह से लगाया जा सकता हैं जैसे कि जैल, एक्रेलिक व सिल्क। आइए जानते हैं कब और कैसे आप लंबे नाखूनों का शौक पूरा कर सकती है।

nails

आइए इन तीनों तरह के नेल्स के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

1. एक्रेलिक नेल्स: 

ज्यादातर जब लंबे समय के लिए नेल एक्सटेंशन चाहिए होती है तब जेल व एक्रेलिक की आप्शन को चुना जा सकता है। इस में आप का नेल टेक्नीशियन एक लिक्विड को पाउडर के साथ मिक्स करता है और उस मिश्रण को आप के नेल्स पर ब्रश की सहायता से लगा देता है। आमतौर पर यह आप के पूरे नाखून पर लगाया जाता है। पर कई बार केवल नाखून की टिप पर ही लगाया जाता है जिस से कि आप के नेल्स एक्सटैंड हो सकें। 

जैसे जैसे इस को अप्लाई करने के बाद आप के नेल्स हवा के साथ कांटेक्ट में आएंगे वैसे वैसे यह मिक्श्चर हार्ड होता जाएगा। आप को इस की बहुत ज्यादा दुर्गंध आ सकती है पर यह किसी भी तरह से हानिकारक नहीं होता।

कैसे संभालें: समय के साथ साथ एक्रेलिक आप के नेल्स से उतरने लगता है इस लिए आपको समय समय पर सैलून जाने की आवश्यकता पड़ेगी। आप का टेक्नीशियन आप के नेल की खाली जगह को फिर से एक्रेलिक से भर देगा। 

रिमूव कैसे करें- यदि आप एक्रेलिक्स को उतारने का निर्णय ले लेते हैं तो आप का टेक्नीशियन उन्हें आसानी से 15 मिनट तक नेल पाॅलिश रिमूवर में भिगो कर उतार देगा। 

2. जेल नेल्स: 

आज कल के जेल्स की स्थिरता बिलकुल नेल पाॅलिश के जैसी ही होती है। आपके नेल्स की लंबै बढ़ाने के लिए इस जेल को आप के नाखूनों पर लगा  दिया जाता है। जेल लगने के बाद आप को अपने नाखूनों को लगभग 2 मिनट तक अल्ट्रा वायलेट लाइट में रखना होगा ताकि जेल सख्त हो जाए। इस प्रक्रिया में आप को किसी भी तरह की दुर्गंध नहीं आएगी। 

हालांकि यूवी एक्सपोज़र के कारण कैंसर का खतरा हो सकता है। पर घबराएं नहीं क्योंकि आप ज्यादा देर तक यूवी लाइट में नहीं रहते हैं। जेल्स एक्रेलिक्स के मुकाबले ज्यादा महंगे होते हैं परंतु यह ज्यादा लंबे समय तक भी चलते हैं। 

कैसे संभाल करें: एक्रेलिक्स नाखूनों की तरह ही जेल भी आप के नाखूनों से 2 सप्ताह के अंदर अंदर निकलने लगता है। इसलिए आप को समय समय पर सैलून जा कर नेल्स(नाखूनों) को रिफिल करवा लेना चाहिए। 

रिमूवल: आप इन नेल्स को नेल पाॅलिश रिमूवर में अपने हाथ डुबोकर निकाल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या आप भी नहीं दे पाते नेल पॉलिश में बेहतर फिनिशिंग? जानें स्मूद नेल पॉलिश लगाने के टिप्स

3. सिल्क नेल्स: 

सिल्क टाइप को जब चुना जाता है जब सिर्फ  थोड़े समय के लिए फेक नेल्स की जरूरत हो या फिर जब अपने खराब हुए नेल्स को दोबारा से ठीक करना  हों।इस प्रोसीजर में  नेल्स पर सिल्क फेबरिक चिपकाया जाता है।कमजोर नाखूनों को मजबूत करने या टूटे हुए नाखून को बाहर निकलने में मदद करने के लिए। आप का नेल टेक्नीशियन आप की नाखूनों की शेप को ध्यान में रख कर उस में सामग्री फिट कर देगा व ऊपर से ब्रश की सहायता से ग्लू लगा कर उस को चिपका देगा। 

इसे भी पढ़ें: पुरानी हो चुकी लिपस्टिक को फेंके नहीं, इन टिप्स की मदद से बनाएं इसे नया और ग्लॉसी

निष्कर्ष- ऐक्रेलिक नाखून अभी भी कृत्रिम नाखूनों का सबसे उपयुक्त विकल्प हैं। आजकल, नाखून तकनीशियन ऐक्रेलिक नाखूनों के ऊपर जेल कोट लगा सकते हैं ताकि  जेल से नाखून और चमकदार दिखें। 

Monika Agarwal

Read More Articles On Fashion And Beauty In Hindi

Disclaimer