Nail Polish Guide: क्‍या आप भी नहीं दे पाते नेल पॉलिश में बेहतर फिनिशिंग? जानें स्मूद नेल पॉलिश लगाने के टिप्स

क्‍या आपको भी नेल पॉलिश लगाते समय अपने नाखूनों को बेहतर फिनिशिंग देने में कठिनाई आती है? अगर हां, तो यहां दी गई टिप्‍स पढ़ें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 10, 2020Updated at: Jun 10, 2020
Nail Polish Guide: क्‍या आप भी नहीं दे पाते नेल पॉलिश में बेहतर फिनिशिंग? जानें स्मूद नेल पॉलिश लगाने के टिप्स

एक लड़की खुद को सुंदर दिखानें के लिए अपने चेहरे से लेकर हाथ-पैरों की सुंदरता पर भी खूब ध्‍यान देती है। क्‍योंकि चेहरे के साथ-साथ आपके हाथ-पैरों की सुदंरता काफी मायने रखती है। इसलिए लड़कियां इसके लिए मैनीक्‍योर- पैडीक्‍योर करवाती हैं। लेकिन खुद से मैनीक्‍योर करना और नेल पॉलिश लगाने पर आप अपने नाखूनों को  स्‍मूद फिनिशिंग नहीं दे पाते हैं। ऐसा क्‍यों होता है कि आप जब नेल पॉलिश लगाते हैं, तो नेल पॉलिश में बुलबुले या क्रैक दिखते हैं। इसके पीछे का कारण हो सकता है आपके द्वारा नेल पॉलिश लगाते हुए होने वाली गलतियां, जो नाखून को सुंदर के बजाय भद्दा बना देता है। आइए यहां हम आपके लिए पूरा नेल पॉलिश गाइड लेकर आए हैं, जो आपको एक स्‍मूद फिनिश पाने में मदद करेगा। 

Nail Polish Guide

1- नेल पॉलिश लगाने से पहने करें नाखूनों को साफ 

आप नाखूनों में नेल पॉलिश लगाने से पहले अपने नाखूनों को साफ जरूर कर लें। आप थिनर या आप नेल बेड से नाखूनों की गंदगी को हटाने के लिए एसीटोन अपने नाखूनों को  भिगोए हुए कॉटन बॉल से पोंछ लें। फिर अपने हाथों को साबुन से धोएं। 

Clean Your Nail

2- नेल पॉलिश से पहले लगाएं बेस कोट 

आप अपने नाखूनों में नेल पॉलिश लगाने से पहले एक नेल बेस कोट लगा लें। यह नाखूनों को एक स्‍मूद बेस देने और नाखूनों में मलिनकिरण को रोकता है। 

इसे भी पढ़ें: हफ्ते भर में लंबा करना चाहते हैं नाखून, तो ट्राई करें नाखून बढ़ाने के ये 5 उपाय

3- नेल पॉलिश को टेस्‍ट करें 

आप एक नेल पॉलिश को अपने सभी नाखूनों पर लगाने से पहले आप उसका टेस्‍ट कर लें। आप अपने नाखून पर एक स्‍वाइप के साथ नेल पॉलिश को टेस्‍ट कर लें। इससे आप पता लगा सकते हैं कि आपकी नेल पॉलिश सही है या नहीं। यदि आपकी नेल पॉलिश मोटी लेयर में और चिपचिपी है, तो या तो इसे पतला करने की कोशिश करें या फिर फेंककर दूसरी नेल पॉलिश उपयोग में लाएं।  

इसे भी पढ़ें: टूटे हुए नाखून को जोड़ने के लिए ट्राई करें ये आसान सी ट्रिक

4- पतला कोट लगाएं 

Apply Thin Coat

हमेशा नेल पॉलिश लगाते समय एक पतला कोट लगाने की कोशिश करें। जब भी नेल पॉलिश लगाएं, तो हमेशा ब्रश में कम नेल पॉलिश लें। क्‍योंकि ज्‍यादा नेल पॉलिश गड़बड़ी कर सकती है। मोटी लेयर या कोट सूखन में भी समय लेगा। इसके अलावा, कोशिश करें नाखून से ब्रश को कम से कम बार उठाएं।  

5- एक टॉप कोट लगाएं

एक बार जब आप अपने नेल पेंट को लगा लें, तो फिर पहले नाखून से एक टॉपकोट लगाएं। लेकिन ध्‍यान दें कि आप अपने नाखून के एकदम किनारे की तरफ स्वाइप करें। इस तरह, नाखून के किनारे की छूटी हुई खाली जगह में भी नेल पॉलिश लग जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे ही नहीं पैरों की खूबसूरती पर भी दीजिए ध्यान, ट्राई करें ये 5 टो-नेल आर्ट आइडियाज

6- ठंडे पानी में उंगलियों को डुबोएं 

Dry Your Nail Paint Faster

नेल पॉलिश को जल्‍दी सुखाने के लिए आप नेल पॉलिश लगाने के बाद अपने नाखूनों को एक बर्फ वाले ठंडे पानी से भरे बाउल में डिबोएं। लगभग 1 मिनट के लिए अपने नाखूनों को उस पानी में रहने दें। इसके अलावा, नेल पॉलिश लगाने के कम से कम 2 घंटे तक गर्म पानी के संपर्क से अपने नाखूनों को बचाएं। 

Read More Article On Fashion And Beauty In Hindi

Disclaimer