सर्जरी (ऑपरेशन) के बाद क्यों बढ़ने लगता है वजन? जानें इस वजन को कंट्रोल करने के उपाय

अक्सर सर्जरी या ऑपरेशन के बाद व्यक्ति का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है, जिसके कई कारण हो सकते हैं। जानें इस वजन को कंट्रोल करने के उपाय।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Apr 02, 2022Updated at: Apr 02, 2022
सर्जरी (ऑपरेशन) के बाद क्यों बढ़ने लगता है वजन? जानें इस वजन को कंट्रोल करने के उपाय

अक्सर देखा जाता है कि सर्जरी कराने के बाद व्यक्ति के वजन में थोड़ा बदलाव आता है। ज्यादातर मामलों में सर्जरी के बाद व्यक्ति का वजन बढ़ता ही है। कुछ लोगों को लगता है कि कम फिजिकल एक्टिविटीज के कारण शायद उनका वजन बढ़ने लगा है, मगर इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। सर्जरी के बाद रिकवरी के पीरियड में फ्लूइड रिटेंशन (शरीर में पानी जमा होने)  के कारण भी मोटापा बढ़ सकता है।इस वजन को आप आसानी से कुछ तरीकों की मदद से कम कर सकते हैं। महिलाओं में बहुत बार सर्जरी से डिलीवरी होने के बाद भी वजन बढ़ सकता है। काफी छोटी-मोटी सर्जरी भी वजन बढ़ने का कारण हो सकती है। आइए जानते हैं इस बढ़ने वाले वजन का क्या कारण होता है और इसे कैसे कम किया जा सकता है।

सर्जरी के बाद वजन बढ़ने के कारण

1. ट्रॉमा

सर्जिकल ट्रॉमा से अक्सर मेटाबॉलिज्म, इम्यूनिटी और एंडोक्राइन में बदलाव देखने को मिलते हैं। इस ट्रॉमा के कारण शरीर का बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। इससे शरीर में स्ट्रेस होना शुरू हो जाता है, जिससे वजन बढ़ सकता है। इसे पोस्ट ट्रॉमा स्ट्रेस डिसऑर्डर भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ ज्यादा खाने से नहीं, इन 8 बीमारियों के कारण भी बढ़ने लगता है वजन और मोटापा, जानें कैसे पहचानें लक्षण

Weight-Gain-After-Surgery

2. वॉटर रिटेंशन

यह सर्जरी के बाद वजन बढ़ने का सबसे मुख्य कारण होता है। वॉटर रिटेंशन यानी शरीर में पानी का जमा हो जाना। कई बार यह समस्या उन लोगों में देखने को मिलती है, जो पानी बहुत ज्यादा पीते हैं। लेकिन सर्जरी के बाद कई बार टिश्यूज के बीच फ्लुइड इकट्ठा होने लगता है, जिससे वजन बढ़ने लगता है और अंग थुलथुले होने लगते हैं।

3. स्ट्रेस

अगर आप सर्जरी के बाद स्ट्रेस लेते हैं तो इससे हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। जिसके कारण वजन बढ़ सकता है। अधिक समय तक लिये गये स्ट्रेस के कारण एड्रिनल ग्लैंड पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है, जिससे वह और ज्यादा कॉर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन करता है। कॉर्टिसोल और एंटी डायरेटिक हार्मोन के शरीर में बढ़ने के कारण वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।

Weight-Gain-After-Surgery

इसे भी पढ़ें : वेट लॉस सर्जरी (बैरिएट्रिक सर्जरी) के बाद डाइट टिप्स: जानें क्या खाएं और क्या नहीं

4. रेस्ट

सर्जरी के बाद शरीर को काफी रेस्ट की जरूरत होती है, जिसके कारण आपकी शारीरिक गतिविधि काफी कम हो जाती हैं। इससे आपका मेटाबॉलिक रेट काफी कम हो सकता है। इसके कारण भी अक्सर काफी ज्यादा वजन बढ़ जाता है। यह आपकी एक्टिविटी लेवल पर निर्भर करता है।

5. दवाइयों का सेवन

सर्जरी के बाद रिकवर होने के लिए कई बार डॉक्टर कुछ दवाइयों को सुझाते हैं। यह दवाइयां वापिस स्ट्रेंथ और एनर्जी प्राप्त करने के लिए सप्लीमेंट्स का काम करती हैं। इन दवाइयों से आपका मेटाबॉलिक सिस्टम प्रभावित हो सकता है और इससे आपका वजन बढ़ सकता है।

सर्जरी के बाद वजन कम करने की टिप्स

अपने आप को हाइड्रेटेड रखें

ढेर सारा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और आपका पाचन भी सही से होता है। पर्याप्त पानी पीने से अधिक फ्लूइड इकठ्ठा नहीं होता है। अगर आपको किडनी से जुड़ी बीमारी है तो पहले डॉक्टर से एक बार राय ले लेनी चाहिए।

ज्यादा फल और सब्जी खाएं

सब्जी और फल में पानी और फाइबर होता है जिससे वजन न बढ़ने में मदद मिलती है। महिलाओं को बेली फैट की समस्या ज्यादा होती है। इस स्थिति में सॉल्यूबल फाइबर मदद कर सकता है।

Weight-Gain-After-Surgery

लीन प्रोटिन पर ज्यादा ध्यान दें

रिकवर होने में और शरीर को एनर्जी पहुंचाने में प्रोटीन एक खास भूमिका निभाता है। इससे टिश्यू डेमेज, रिपेयर होता है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है। जिससे मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है। अंडे, मछली, दाल आदि ट्राई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : वेट लॉस सर्जरी से जुड़ी 7 भ्रामक बातें (मिथक) और उनकी सच्चाई

सर्जरी के बाद रिकवरी होने के साथ-साथ आपको थोड़ा बहुत एक्टिव रहने की भी कोशिश करनी चाहिए। थोड़ा टहलने की कोशिश करें। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें, ताकि आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया ढंग से हो सके। हफ्ते में एक बार अपना मन पसंद खाना भी खा सकते हैं, लेकिन इसे ज्यादा खाने की कोशिश न करें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer