इन 4 तरह के लोग कोशिश के बाद भी नहीं घटा पाते हैं वजन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

वजन घटाने के दौरान कहीं आप भी ये गलतियां तो नहीं करते हैं। वजन कम करने के दौरान इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 01, 2022Updated at: Apr 01, 2022
इन 4 तरह के लोग कोशिश के बाद भी नहीं घटा पाते हैं वजन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

कई लोगों को आपने शिकायत करते सुना होगा कि वह कितना भी कम खा लें और एक्सरसाइज कर लें लेकिन उनका वजन कम नहीं होता है। इसकी वजह से वे काफी परेशान है। कई लोगों को ये लगता है कि कम खाने और व्यायाम करने से उनका वजन कम हो सकता है। ऐसे में बहुत से लोग है, जो दो समय खाना नहीं खाते हैं या कम खाते हैं और एक समय में बहुत अधिक खाना खा लेते हैं। ऐसे में उनका वजन कम होने की जगह अनहेल्दी डाइट की वजह से बढ़ने लगता है। दरअसल आहार और व्यायाम के बीच आपको हेल्दी रूटीन और डाइट भी रोज फॉलो करने की जरूरत होती है। अगर आप किसी भी तरीके से अनहेल्दी खाना खाते हैं या दिनचर्या रखते हैं, तो उसका असर भी आपके वजन पर पड़ सकता है। आपने ऐसे लोगों को भी देखा होगा, जो हफ्ते में 3-4 जमकर खाते हैं और फिर एक दिन 5 घंटे एक्सरसाइज करने के बाद सोचते हैं कि उनका वजन नियंत्रित हो जाएगा लेकिन ये मात्र आपकी एक भूल है क्योंकि वजन कम करने के लिए आपको नियमित रूप से एक रूटीन फॉलो करना होगा वरना शरीर पर इसका नकारात्मक असर भी पड़ सकता है। आज हम ऐसे ही कुछ अनहेल्दी डाइट और व्यवहार के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। 

ये आदतें वजन घटाने में होती हैं बाधक

1. उलझे हुए लोग

स्वस्थ जीवन के लिए आपको हरी सब्जियां और पौष्टिक आहार लेने की जरूरत होती है। ऐसे में कई लोग पौष्टिक चीजों पर ध्यान न देकर स्वाद पर ध्यान देते हैं। एक संतुलित और भरपूर पोषण से भरी प्लेट की जगह, वे भोजन पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। ये व्यवहार या आदत वजन कम करने में बाधा बनती है। आपको अपने स्वाद या उलझन को छोड़कर अपनी डाइट को फॉलो करना चाहिए। साथ ही उसमें हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए न कि स्वाद के पीछे भागना चाहिए। 

weight-loss-mistakes

Image Credit- Freepik

2. इमोशनल ईटिंग करना

कई लोगों को अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं होता है। वह अंदर से इतने भावुक होते हैं कि अपनी भावनाओं को शांत करने के लिए वह चॉकलेट, चिप्स या मीठा खाना पसंद करते हैं। कई लोग खुशी में शराब या स्ट्रेस में स्मोकिंग भी करते हैं। लेकिन इस आदत की वजह से आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। इससे न केवल आपका वजन बढ़ता है बल्कि कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है। अगर आपको इमोशनल ईटिंग की दिक्कत है, तो उस दौरान हेल्दी खाना खाने की कोशिश करें ताकि उसका शरीर पर कोई बुरा असर न पड़े। इसके लिए आप गुस्सा आने पर जूस या स्मूदी पी सकते हैं। खुश होने पर मूवी देखते हुए पॉपकॉर्न खा सकते हैं। इसके अलावा आप चना मसाला से बने सलाद का सेवन भी कर सकते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें- पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो डाइट में शामिल करे ये 6 फूड

3. खाने की लत

जिन लोगों को खाने की लत होती है उन्हें ये पता नहीं होता है कि उन्हें रूकना कब है। चाहे वे स्वस्थ आहार ले रहे हों या तैलीय खाद्य पदार्थ। यदि उन्हें कोई भोजन टेस्टी लगता है, तो वह उसे अधिक खाने लगते हैं। पेट भरने के बाद भी उन्हें समझ नहीं आता है कि उन्हें अब नहीं खाना चाहिए। इस चक्कर में वे जितनी कैलोरी बर्न करते हैं। उससे अधिक कैलोरी गेन कर लेते हैं। ऐसे लोगों के लिए अपनी आदतों पक काबू पाना बहुत जरूरी होता वरना ये कई बीमारियों को जन्म दे सकती है। 

weight-loss-mistakes

Image Credit- Freepik

4. पार्टी करने के शौकीन लोग

अगर आपको बहुत अधिक पार्टी करने की आदत होती है, तो ये भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। वीकेंड्स पर पार्टी करना आम बात है लेकिन अगर आपको हर छोटी-बड़ी बात के लिए पार्टी करने और अनहेल्दी खाना खाने की आदत है, तो इससे आपका वजन कम नहीं हो पाता है। क्योंकि आमतौर पर लोग पार्टी के दौरान शराब पीना, स्मोकिंग करना और तैलीय खाना खाते हैं इसलिए आपको अपनी इन आदतों पर भी कंट्रोल करना चाहिए। 

इन बातों का रखें ध्यान

1. हमेशा कम तेल या उबाला हुआ खाना खाने की कोशिश करें ताकि शरीर में फैट जमा न हो। 

2. इसके अलावा हमेशा भोजन खूब चबाकर खाएं। इससे आपको पता चलता है कि कब आपका पेट भर जाता है। कई लोग जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में भोजन को निगल जाते हैं। 

3. दिनभर खूब पानी पिएं। हो सके तो खाली पानी की जगह उसमें लौंग मिलाकर बोतल में रखें। 

4. जिम या एक्सरसाइज करने के सही नियमों का पालन करें। 

5. फिटनेस और सही वजन के लिए एक हेल्दी और स्वस्थ दिनचर्या फॉलो करें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer