Doctor Verified

वजन घटाने में फायदेमंद हैं अमरूद की पत्तियां, इस तरह करें सेवन

Weight Loss Tips: अगर आप सही लाइफस्टाइल के साथ ही अमरूद की पत्तियों का सेवन करते हैं, तो इससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 27, 2022Updated at: Mar 27, 2022
वजन घटाने में फायदेमंद हैं अमरूद की पत्तियां, इस तरह करें सेवन

Guava Leaves for Weight Loss:  आजकल खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी इटिंग हैबिट्स और तनाव मोटापे का कारण बनते जा रहे हैं। मोटापा न सिर्फ आपको परेशान करता है, बल्कि कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बनता है। ऐसे में समय पर वजन नियंत्रण में करना बहुत जरूरी हो जाता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं। कुछ लोग वजन घटाने के लिए अमरूद की पत्तियों का भी सेवन करते हैं। लेकिन क्या सच में अमरूद की पत्तियों से वजन घटाया जा सकता है? चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटेरजा से जानते हैं इस बारे में-

वजन घटाने के लिए अमरूद के पत्ते (Guava Leaves for Weight Loss)

डॉक्टर सुगीता मुटेरजा बताती हैं कि अमरूद की पत्तियां कैलोरी फ्री होती हैं। साथ ही अमरूद की पत्तियों से तैयार ड्रिंक पीने से भूख भी कम लगती है। ऐसे में यह वजन घटाने (Weight Loss Diet) में सहायक हो सकता है। लेकिन सिर्फ अमरूद की पत्तियों से वजन कम करने में मदद नहीं मिल सकती है। इसके साथ ही आपको हेल्दी लो कैलोरी फूड्स (Low Calorie Food for Weight Loss) ही खाना चाहिए, साथ ही एक्टिव लाइफस्टाइल में भी रहना चाहिए। तभी आप वजन घटाने (Weight Loss in Hindi) में कारगर हो सकते हैं।

अमरूद के पत्ते के फायदे (Guava Leaves Benefits)

  • अमरूद के पत्ते कोलेस्ट्रॉल (Guava Leaf Tea for Cholesterol) को कम करने में भी कारगर होते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही हृदय रोग का जोखिम भी कम होता है।
  • डायबिटीज रोगियों के लिए अमरूद के पत्तों का काढ़ा पीना फायदेमंद होता है। खाली पेट इसे पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood Sugar Level Control) में रखने में मदद मिलती है।
  • डाइजेशन बेहतर बनाने के लिए अमरूद के पत्तों का उपयोग किया जा सकता है। अमरूद के पत्तों में मौजूद तत्व पेट की समस्याओं को दूर (How to Cure Stomach Problems) करते हैं। 
  • अमरूद के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं, जो गैस्ट्रिक अल्सर से बचाव (Gastric Ulcer Prevention) करते हैं।
  • डायरिया या दस्त लगने पर अमरूद के पत्ते का सेवन करना फायदेमंद होता है। 
  • अमरूद के पत्तों में एंटी एलर्जिक गुण होते हैं, जो खांसी, खुजली को दूर करने में लाभकारी हैं।

guava leaves benefits

कैसे करें अमरूद के पत्ते का सेवन (How to Consume Guava Leaves)

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अमरूद के पत्तों का सेवन चाय (Tea for Weight Loss) के रूप में कर सकते हैं। वजन घटाने के फायदों को लेने के लिए आप अमरूद के पत्तों की चाय को खाना खाने से पहले पिएं। साथ ही आप सुबह कॉफी या चाय की जगह भी इसे पी सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे बनाते हैं अमरूद के पत्ते की चाय (How to Make Guava Leaves Tea)-

  • इसके लिए आप अमरूद की 3-4 पत्तियां लें। इन्हें अच्छी तरह से धो लें।
  • अब एक बर्तन में पानी डालें, इसमें अमरूद की पत्तियां भी डाल दें।
  • पत्तियों को 10 मिनट तक उबालें। अब इसे छानकर पी लें। 
  • आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें स्टीविया भी मिला सकते हैं। इससे चाय का स्वाद मीठा हो जाएगा।

अमरूद के पत्ते वजन घटाते (Guava Leaves for Weight Loss) हैं, इसका अभी कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। लेकिन अगर आप उच्च चीनी पेय पदार्थों की जगह अमरूद के पत्तों की चाय (Guava Leaves Tea) पीते हैं, तो इससे आपको कैलोरी कम मिलेगी। साथ ही भूख भी कम लगती है। वजन घटाना चाहते (Weight Loss Tips) हैं, तो आपको अमरूद के पत्तों की चाय पीने के साथ ही अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने की जरूरत होगी। सिर्फ अमरूद के पत्तों की चाय पीने से वजन घटाना मुश्किल हो सकता है। ऐसा कोई भी घरेलू उपाय नहीं है, जो लाइफस्टाइल में बदलाव किए बिना वजन घटाने में कारगर हो सके।

Disclaimer