Doctor Verified

खाली पेट अमरूद खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, कब्ज के लिए कारगर घरेलू उपाय

Guava Benefits: अमरूद खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट अमरूद खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 03, 2022Updated at: Mar 03, 2022
खाली पेट अमरूद खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, कब्ज के लिए कारगर घरेलू उपाय

Guava Benefits: सुबह खाली पेट कुछ हेल्दी खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में कुछ लोग तरह-तरह के जूस, तो कुछ हेल्दी फूड खाते हैं। आज हम बात कर रहे हैं खाली पेट अमरूद खाने के फायदे के बारे। वैसे तो अमरूद संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन पाचन को बेहतर बनाने में अमरूद एक बेहतरीन फल है। अमरूद खाने से कब्ज की समस्या में आराम मिलता है, साथ ही वजन भी नियंत्रण में रहता है। चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से विस्तार से जानते हैं खाली पेट अमरूद खाने के फायदे-

अमरूद में पोषक तत्व (guava nutrition)

अमरूद में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट और फॉस्फोरस होता है। साथ ही यह डाइटरी फाइबर, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स होता है। इतना ही नहीं अमरूद में कैल्शियम, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और आयरन भी कुछ मात्रा में पाया जाता है।

खाली पेट अमरूद खाने के फायदे (guava benefits on empty stomach)

1. वजन कम करने में फायदेमंद (guava for weight loss)

अमरूद वजन को नियंत्रण में रखने में मददगार है। अमरूद में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है, ऐसे में अगर इसे सुबह खाली पेट खाया जाए तो इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। साथ ही आप ओवरइटिंग से भी बचते हैं। इससे वजन नियंत्रण में रहता है, वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

constipation

2. कब्ज की समस्या दूर करे (guava for constipation)

आजकल की खराब लाइफस्टाइल कई बीमारियों का कारण बनती है। इन्हीं में कब्ज मुख्य है। खाली पेट अमरूद खाने से कब्ज की समस्या में आराम मिलता है। अमरूद में मौजूद फाइबर मल को नरम बनाता है, इससे मल आसानी से निकल जाता है।

इसे भी पढ़ें - अमरूद खाने से दूर होती हैं पेट से जुड़ी ये 4 समस्याएं, जानें कैसे करें सेवन?

3. पाचन क्रिया में सुधार करे (guava for digestion)

अनहेल्दी इटिंग हैबिट्स का सबसे ज्यादा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है। इससे पाचन कमजोर होने लगता है, धीरे-धीरे कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में खाली पेट अमरूद खाना लाभदायक होता है। अमरूद में मौजूद तत्व पाचन क्रिया में सुधार करते हैं। पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। 

4. बवासीर में असरदार (guava benefits for piles)

बवासीर एक दर्दनाक बीमारी है, हर किसी को अपने जीवन में इसका सामना जरूर करना पड़ता है। बवासीर के दौरान मल त्याग में मुश्किल होती है, मल कठोर बन जाता है। ऐसे में मल त्याग को आसान बनाने के लिए अमरूद का सेवन लाभकारी होता है। अगर आप बवासीर से परेशान हैं, तो खाली पेट अमरूद का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। अमरूद बवासीर का एक बेहतरीन घरेलू उपाय है।

guava benefits

5. पेट की जलन शांत करे

अमरूद की तासीर बहुत ठंडी होती है, ऐसे में यह पेट की जलन शांत करने में कारगर है। पित्त प्रकृति के लोगों के लिए अमरूद का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। साथ ही यह पाचन में भी आसन होता है।

इसे भी पढ़ें - अमरूद कब खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें अमरूद से जुड़े 5 सवालों के जवाब

खाली पेट अमरूद खाने के नुकसान (guava side effects in hindi)

  • खाली पेट हमेशा अच्छी तरह से पका हुआ अमरूद ही खाना चाहिए, कच्चा या अधपका अमरूद खाने से पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। 
  • अमरूद की तासीर बहुत ठंडी होती है, ऐसे में खांसी-जुकाम वाले लोगों को खाली पेट अमरूद खाने से बचना चाहिए।
  • अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही खाली पेट अमरूद का सेवन करें।
  • खाली पेट अमरूद खाने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

साथ ही आपको ज्यादा अमरूद खाने से भी बचना चाहिए। क्योंकि अधिक अमरूद पेट दर्द, गैस, पेट में सूजन पैदा कर सकते हैं। अगर आपको पथरी है, तो अमरूद खाने से बचें। इसके अलावा गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को डॉक्टर की सलाह पर ही अमरूद का सेवन करना चाहिए। 

Disclaimer