Doctor Verified

अमरूद कब खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें अमरूद से जुड़े 5 सवालों के जवाब

सर्द‍ियों में स्‍वाद‍िष्‍ट अमरूद खाना तो आप सबको पसंद होगा, तो आइए जानते हैं अमरूद से जुड़ी कुछ जरूरी बातें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 21, 2022Updated at: Jan 21, 2022
अमरूद कब खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें अमरूद से जुड़े 5 सवालों के जवाब

हम सभी को अमरूद का सेवन करना पसंद है। सर्द‍ियों के द‍िनों में ताजे-ताजे अमरूद का सेवन आपको पूरे द‍िन एनर्जी देता है। ऐसा माना जाता है क‍ि अमरूद में एंटी कैंसर गुण भी होते हैं, इसका सेवन करने से प्रोस्‍टेट कैंसर और ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा टाला जा सकता है। वजन कम करने के ल‍िए अमरूद फायदेमंद माना जाता है, ज‍िन लोगों को थायराइड है उन्‍हें भी इसका सेवन करना चाह‍िए, अमरूद का सेवन करने से थायराइड ग्‍लैंड ठीक रहती है। अमरूद में व‍िटाम‍िन बी 3 और बी 6 पाए जाते हैं जो द‍िमाग के ल‍िए फायदेमंद होते हैं। अमरूद खाने से डाइजेशन भी अच्‍छा रहता है, अगर आपको डायर‍िया की समस्‍या है तो इसका सेवन जरूर करना चाह‍िए। हालांक‍ि अमरूद को खाने का भी एक सही तरीका है, एक्‍सपर्ट्स का मानना है क‍ि इस फल का सेवन खाली पेट नहीं क‍िया जाना चाह‍िए तो फ‍िर अमरूद का सेवन करने का सही समय क्‍या है? ऐसे ही कई जरूरी सवालों के जवाब आपको इस लेख में आगे जानने को म‍िलेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

guava queries

image source:google

1. अमरूद में कौनसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं? (Important nutrients found in guava) 

अमरूद में 22 प्रत‍िशत डायट्री फाइबर, 5 प्रत‍िशत प्रोटीन, 3 प्रत‍िशत कैलोरी, 12 प्रत‍िशत पोटैश‍ियम, 11 प्रत‍िशत कॉपर, 8 प्रत‍िशत मैग्‍न‍िश‍ियम के अलावा व‍िटाम‍िन ए और व‍िटाम‍िन सी की भरपूर मात्रा होती है। अमरूद में व‍िटाम‍िन बी 3 और व‍िटाम‍िन बी 6 भी पाए जाते हैं। अमरूद में व‍िटाम‍िन ई भी पाया जाता है इसल‍िए इसका सेवन आपकी स्‍क‍िन के ल‍िए भी फायदेमंद है।अमरूद का सेवन करने से एज‍िंग की समस्‍या भी नहीं होती और स्‍क‍िन भी अच्‍छी रहती है।

इसे भी पढ़ें- भुने हुए अमरूद के फायदे: सर्दियों में भूनकर खाएं अमरूद, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

2. अमरूद का सेवन क‍िस समय करना चाह‍िए? (When to consume guava)

आप अमरूद को खाने के आधे घंटे बाद भी खा सकते हैं पर इसका सेवन खाली पेट न करें क्‍योंक‍ि अमरूद और केले जैसे फलों को डाइजेस्‍ट करने के ल‍िए आपके पेट में पहले से थोड़ा खाना होना जरूरी है नहीं तो पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है। वैसे आप ब्रेकफास्‍ट और लंच के बीच भी इसका सेवन कर सकते हैं इसके अलावा शरीर को एनर्जी देने के ल‍िए आप वर्कआउट के बाद भी अमरूद खा सकते हैं। अमरूद में फाइबर और व‍िटाम‍िन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, आपको जब भी एनर्जी कम लगे आप एक अमरूद का सेवन कर सकते हैं।

3. सफेद और गुलाबी अमरूद के बीच क्‍या फर्क है? (Difference between white and pink guava)

guava questions

image source:google

दोनों में एक जैसे ही पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। केवल सफेद और गुलाबी अमरूद के बीच स्‍वाद और रंग का फर्क है। कई शहरों में गुलाबी अमरूद पाया जाता है तो कहीं सफेद अमरूद देखने को म‍िलता है। नॉर्थ इंड‍िया के ज्‍यादातर शहरों में सफेद अमरूद खाया जाता है। वहीं मध्‍यप्रदेश की तरफ गुलाबी अमरूद भी देखने को म‍िलता है।

इसे भी पढ़ें- अमरूद खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए? जानें अमरूद खाने से जुड़े ऐसे कुछ सवालों के जवाब

4. क्‍या डायब‍िटीज के मरीज अमरूद का सेवन कर सकते हैं? (Is guava recommended for people with diabetes)

अमरूद में डायट्री फाइबर मौजूद होता है, इससे कब्‍ज की समस्‍या दूर हाती है, टाइप 2 डायबि‍टीज होने की संभावना को भी अमरूद कम करता है। डायब‍िटीज से पीड़‍ित मरीज अमरूद और सेब जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। अमरूद का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल और बीपी भी कंट्रोल में रहता है। अगर आप की जाए आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य की तो इसमें मौजूद व‍िटाम‍िन सी और ए की मौजूदगी से अमरूद का सेवन करना आंखों के ल‍िए फायदेमंद होता है। कोल्‍ड और वायरल इंफेक्‍शन से बचाने में अमरूद फायदेमंद माना जाता है। 

5. एक दि‍न में क‍ितने अमरूद खा सकते हैं? (How many guava you can eat in a day)

एक द‍िन में एक या दो से ज्‍यादा अमरूद का सेवन न करें। ज्यादा अमरूद खा लेने से पेट में सूजन या गैस की समस्या हो जाती है। स्तनपान कराने वाली मांओं को अमरूद का सेवन सावधानी से करना चाहिए क्योंकि इससे उनका पेट खराब हो सकता है। अमरूद का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका पेट खराब हो सकता है क्योंकि इसके अंदर फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। 

अगर आप क‍िसी गंभीर बीमारी के मरीज हैं तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही अमरूद का सेवन करें, या आपको अमरूद से एलर्जी है तो उसका सेवन अवॉइड करें।

main image source:google

Disclaimer