Expert

भुने हुए अमरूद के फायदे: सर्दियों में भूनकर खाएं अमरूद, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

अमरूद के गुण के बारे में तो हम सभी जानते हैंं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भुना हुआ अमरूद भी सेहत को कई समस्याओं के दूर रखने में उपयोगी हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Dec 24, 2021 01:02 IST
भुने हुए अमरूद के फायदे: सर्दियों में भूनकर खाएं अमरूद, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

अमरूद स्वार्थ में बेहद स्वादिष्ट और पोषक तत्व से भरपूर है। आपको बता दें कि अमरूद के अंदर कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन बी सिक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, सोडियम, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं भुने हुए अमरूद की। भुना हुआ अमरूद सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। इनके सेवन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। आज का हमारा लेख उन्हीं फायदों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि भुने हुए अमरूद के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Nutritionist and wellness expert varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - भूख को बढ़ाएं

भूख बढ़ाने में भुना हुआ अमरूद आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप नियमित रूप से भुने हुए अमरूद का सेवन करें। ऐसा करने से न केवल आपकी भूख में बढ़ोतरी होगी बल्कि लिवर से जुड़ी समस्या से भी राहत मिल सकती है।

2 - मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भुना हुआ अमरुद आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि कुछ लोग बेहद सुस्ती महसूस करते हैं। वे लोग अपने अंदर उर्जा का संचार करने के लिए भुने हुए अमरूद का सेवन कर सकते हैं। इससे अलग भुने हुए अमरूद के सेवन से लोगों का दिमाग तेज हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - ज्यादा अमरूद खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

3 - पुरानी खांसी भी हो जाए ठीक

पुरानी खांसी को दूर करने में भुना हुआ अमरूद आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप अमरूद को बीच में से काटकर उसमें काला नमक लगाएं और हल्का सा आग में पकाकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से व्यक्ति की पुरानी से पुरानी खांसी भी दूर हो सकती है। आप भुने हुए अमरूद को बिना नमक लगाए भी खा सकते हैं।

4 - पाचन क्रिया को बनाएं बेहतर

पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में भुना हुआ अमरूद आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आम अमरूद का सेवन काले नमक के साथ कर सकते हैं। ऐसा करने से न केवल पाचन क्रिया मजबूत हो सकती है बल्कि पेट की कई समस्याओं से राहत भी मिल सकती है।

5 - एनर्जी लेवल बढ़ाए

यदि व्यक्ति लो एनर्जी महसूस कर रहा है या वे बेहद थकान महसूस कर रहा है तो ऐसे में हो सकता है कि उसके शरीर में ऊर्जा की कमी हो गई है। बता दें कि भुने हुए अमरूद से न केवल ऊर्जा का स्तर सही रह सकता है बल्कि ये व्यक्ति की सुस्ती को भी दूर करने में उपयोगी है।

इसे भी पढ़ें - सुबह खाली पेट अमरूद के पत्ते खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कुछ सावधानियां और नुकसान

कैसे भुनें अमरूद

अमरूद को भुनने के लिए आप सबसे पहले अमरूद को अच्छे से धोएं। उसके बाद उसे मंदी आंच पर गैस पर रखें। अब थोड़ी देर बाद जब उसके छिलके का रंग बदलने लगे तो गैस से उतारकर ठंडा करके खाएं। 

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि भुना हुआ अमरूद सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। लेकिन यदि आपको अमरूद के सेवन से किसी भी प्रकार की एलर्जी महसूस होती है तो इसे अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। इससे अलग यदि आप कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं या किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं तो भुने हुए अमरूद को डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer