Doctor Verified

अमरूद खाने से दूर होती हैं पेट से जुड़ी ये 4 समस्याएं, जानें कैसे करें सेवन?

अमरूद खाना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसे खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं (Guava benefits for stomach) दूर होती हैं। जानें कैसे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 26, 2022Updated at: Feb 03, 2022
अमरूद खाने से दूर होती हैं पेट से जुड़ी ये 4 समस्याएं, जानें कैसे करें सेवन?

Guava benefits for stomach: आजकल के खान-पान की गलत आदतों, असक्रिय जीवनशैली और तनाव की वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं बढ़ती जा रही है। पेट को ठीक, स्वस्थ रखने के लिए आप कई उपाय आजमाते हैं, लेकिन असर नहीं मिल पाता है। ऐसे में अमरूद खाना लाभकारी साबित हो सकता है। जी हां, सर्दियों में खाए जाने वाला फल अमरूद पेट की समस्याओं को दूर करने में कारगर हो सकता है। अमरूद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अमरूद खाने से कब्ज की समस्या में भी राहत मिलती है। अमरूद खाने से पेट को मिलने वाले फायदों के बारे में बालाजी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गाजियाबाद की आहार विशेषज्ञ डॉक्टर रूपाली गुप्ता (Dr Rupali Gupta Dietician, Balaji Superspeciality Hospital, Ghaziabad) से विस्तार से जानें (guava fruit benefits for stomach)- 

पेट के लिए अमरूद के फायदे (Guava Benefits for Stomach)

अमरूद पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा अमरूद विटामिन सी, विटामिन बी6 का भी अच्छा सोर्स है। कुछ मात्रा में अमरूद में कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम भी होता है। इसलिए इसे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। लेकिन पेट से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में अमरूद रामबाण इलाज है। डॉक्टर रूपाली बताती हैं कि अमरूद फल और अमरूद के पत्ते दोनों ही पेट के रोगों के लिए लाभदायक होते हैं। अमरूद के पत्ते सर्दियों में खांसी-जुकाम और बलगम को बढ़ाने से रोकते हैं। अमरूद के पत्तों (guava leaves benefits) को पानी में उबालकर 5 दिनों तक पीने से खांसी और जुकाम में आराम मिलता है।

stomach pain

1. पेट दर्द से राहत दिलाए (guava for stomach pain)

अधिकतर लोगों को शिकायत रहती है कि अमरूद खाने से उनका पेट दर्द (stomach pain home remedies) हो जाता है। जबकि अगर सही तरीके से अमरूद खाया जाए, तो इससे पेट दर्द में आराम मिलता है। अमरूद पेट दर्द से राहत दिलाता है। इसके लिए आप अमरूद को चबा-चबाकर खाएं, लेकिन इसके बीजों को चबाने से बचें। इससे आपके पेट दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

2. कब्ज से राहत दिलाए (guava benefits for constipation)

कब्ज सामान्य से लेकर कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। यह पेट से जुड़ी एक बीमारी है। इसलिए इसे समय रहते ठीक करना जरूरी होता है। अमरूद कब्ज को दूर करने में काफी कारगर होता है। अमरूद में अच्छी मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है। यह पाचन को भी बढ़ावा देने में मदद करता है। डॉक्टर भी कब्ज होने पर अमरूद खाने की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ें - अर्जुन के फल के फायदे: अर्जुन का फल खाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

3. बवासीर में असरदार (guava benefits for piles) 

बवासीर आजकल की एक सामान्य समस्या बन गई है। बवासीर कब्ज, बाथरूम में अधिक देर तक बैठे रहना और असक्रिय जीवनशैली के कारण (Piles causes) हो सकता है। बवासीर को ठीक करने के लिए कब्ज को ठीक करना जरूरी होता है। ऐसे में आप अमरूद का सेवन कर सकते हैं। पका हुआ अमरूद खाने से पेट का कब्ज खत्म होता है, इससे बवासीर में भी फायदा पहुंचता है। बवासीर होने पर नियमित रूप से अमरूद का सेवन जरूर करें। बवासीर होने पर खाली पेट अमरूद खाना ज्यादा लाभदायक होता है।

gas and acidity

4. गैस और एसिडिटी से राहत (is guava good for gastric)

गैस और एसिडिटी की समस्या भी आम हो गई है। इससे छुटकारा पाने के लिए अमरूद खाना (gas and acidity home remedies) लाभकारी होता है। अमरूद खाने से वात संतुलन में रहता है, इससे गैस आसानी से निकल जाती है।

अमरूद कब खाना चाहिए? (when to eat guava)

पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए आपको सही समय पर अमरूद खाना जरूरी होता है। आप दोपहर का खाना खाने के आधे घंटे बाद एक अमरूद खा सकते हैं। इससे पेट की सारी समस्या दूर होती है। कब्ज रहने पर आप खाना खाने से पहले अमरूद खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - गैस और एसिडिटी में क्या अंतर है? जानें इन दोनों के लक्षण और छुटकारा पाने के उपाय 

अमरूद कब नहीं खाना चाहिए? (when not to eat guava)

शाम के समय या रात को अमरूद खाने से बचना चाहिए। इस समय अमरूद का पाचन सही तरह से नहीं हो पाता है, इससे आपकी समस्या भी बढ़ सकती है। साथ ही आपको अमरूद का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अधिक अमरूद खाना नुकसानदायक हो सकता है। अमरूद के फायदों को लेने के लिए सही रहेगा कि आप डॉक्टर या डायटीशियन की सलाह पर अमरूद का सेवन करें।

Disclaimer