ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए सर्दियों की सुबह उठते ही करें ये 5 काम

सर्दियों में अक्सर सुबह उठते ही हमें ज्यादा ठंड महसूस होती है, जो कि लो ब्लड सर्कुलेशन के कारण होता है। ऐसे में आप इन टिप्स को अपना सकते हैं। 

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Nov 08, 2021 09:48 IST
ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए सर्दियों की सुबह उठते ही करें ये 5 काम

मौसमी बदलाव का असर अक्सर हमारी सेहत पर भी पड़ता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। खासकर, शरीर के ब्लड सर्कुलेशन की। दरअसल, सर्दियों के आने के साथ कम तापमान के कारण हमारे ब्लड वेसेल्स और धमनियां संकरी हो जाती हैं, जिससे रक्त का प्रवाह सीमित हो जाता है और हृदय में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। संकुचित ब्लड वेसेल्स के माध्यम से ब्लड सर्कुलेट करने के  लिए आपके हृदय को अधिक पंप करना करना पड़ जाता है और। नतीजतन, आपका ब्लड प्रेशर और आपकी हृदय गति, दोनों बढ़ जाती है। साथ ही कई बार खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण नसों और धमनियों में सूजन की समस्या हो जाती है और पैरों में भारीपन महसूस होता है। इसके अलावा खराब ब्लड सर्कुलेशन का असर आपके चेहरे पर भी नजर आता है और आप पाते हैं कि आपका चेहरे का निखार अपने आप कम होने लगता है। सर्दियों में इन तमाम परिस्थितियों से बचने के लिए आप सर्दियों की सुबह उठते ही कुछ टिप्स अपना सकते हैं, जो कि ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा। 

Insidemorning

सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन को कैसे ठीक करें-Tips for better blood circulation in winter

1. उठते ही पैरों को ऊपर उठाएं 

सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के लिए सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप बिस्तर पर ही सबसे पहले अपने पैरों को स्ट्रेच करें। इसके लिए उठने के बाद सबसे पहले अपने पैरों को ऊपर उठाएं और थोड़ी देर उसी स्थिति में रहने दें। दरअसल, पैरों को ऊपर उठाना सीधे ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में मददगार है। साथ ही ये आपकी सोई हुई नसों और पैरों पर तनाव को दूर करने का एक अच्छा तरीका है, जो कि धीमे पड़ चुके ब्लड सर्कुलेशन को एक किक स्टार्ट देता है। लगातार कुछ देर तक इसी पॉजिशन में रहने पर आपको महसूस होगा कि आपके शरीर में गर्मी आ गई है और अब आप बिस्तर से उतरने और अपने दिन की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं।  

इसे भी पढ़ें : बगलों (आर्मपिट) में क्यों आते हैं बाल? जानें ये बाल होने क्यों जरूरी हैं और किन समस्याओं से बचाते हैं

2. खुद को हाइड्रेट करें

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में हाइड्रेशन की एक बड़ी भूमिका है। ये शरीर में थमे हुए ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। तो, सर्दियों में सुबह उठते ही एक ग्लास नॉर्मल पानी या फिर गुनगुना पानी पिएं। पानी हमारे संकुचित ब्लड वेसेल्स को फैलाने का काम करता है और हमारे अंगों को ठीक से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है और इसे बैलेंस करता है, जो कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए बेहतर जरूरी है। साथ ही सुबह उठते ही पानी पीना बोवेल मूवमेंट को बेहतर बनाने में भी मददगार है। 

3. ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करने में मदद करती है। साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कि सुबह-सुबह आपके शारीरिक कार्यों को उत्तेजित करती। इसके अलावा ये शरीर को डिटॉक्स करते हुए ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करती है। तो, अगर आप दिन में कई बार दूध वाली चाय पी रहे हैं, तो ग्रीन टी पर स्विच करें। ये सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद है। 

Insidegreentea

इसे भी पढ़ें : क्या आपको भी बीच रात में लगती है भूख? डॉक्टर से जानें देर रात में भूख का कारण और खाना खाने के नुकसान

4. ड्राई ब्रशिंग करें

ड्राई ब्रशिंग के फायदे कई हैं, पर सर्दियों में ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। ये न केवल आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करेगा, बल्कि यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ा सकता है और आपके तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है। इसलिए सर्दियों में सुबह नहाने जाने से पहले छोड़ी देर स्किन की ड्राई ब्रशिंग करें। 

5. गुनगुने पानी से नहा लें

सर्दियों में सुबह गुनगुने पानी से नहाना आपके ब्लड वेसेल्स को नॉर्मल होने और खुद को चौड़ा करने में मदद करता है। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है। ये खून को और ऑक्सीजन युक्त बनाता है जिससे शरीर में गर्मी महसूस होती है। इसके अलावा ये शरीर की अकड़न और दर्द को भी दूर करने में मददगार है। 

तो, सुबह उठते ही आप इन पांच कामों को कर सकते हैं, जो कि आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। साथ ही आप ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए योग और एक्सरसाइज की भी मदद ले सकते हैं, जो कि आपको स्वस्थ रखने में भी मददगार होगा।

All images credit: freepik

Disclaimer