World Heart Day 2021: दिल को स्‍वस्‍थ और बीमारी मुक्‍त रखने के 10 आसान तरीके

आजकल दिल का दौरा या हार्ट अटैक जैसी घटनाएं अधिक सुनने और देखने को मिलती हैं। यहां हम आपको 10 बातें बता रहे हैं, जो दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार हैं

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 28, 2019
World Heart Day 2021: दिल को स्‍वस्‍थ और बीमारी मुक्‍त रखने के 10 आसान तरीके

World Heart Day 2021: आजकल दिल का दौरा या हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी घटनाएं अधिक सुनने और देखने को मिलती हैं। दिल संबंधी बीमारियों के कारण मौत का आंकड़ा दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। हृदय रोग (Heart Diseases) किसी उम्र विशेष से जुड़ा नहीं है। ऐसे में दिल संबंधी बीमारियां कम उम्र में ही मौत का कारण बन रही हैं। इसलिए जरूरी है कि दिल को स्‍वस्‍थ रखने और हृदय रोगों से बचने के लिए आप पहले से सावधानी बरते और अपनी आदतों में सुधार करें। इसके अलावा, साल में एक बार अपनी जांच जरूर कराएं। आइए हम आपको अपने दिल को स्‍वस्‍थ रखने के 10 आसान तरीके (Way to Keep Healthy Heart) बताते हैं। 

1. नमक कम खाएं 

यदि आप खाने में नमक ज्‍यादा यानि तेज खाते हैं, तो जल्‍द अपनी इस आदत में सुधार करें। क्‍योंकि आप नमक अधिक खाते हैं, तो इससे हाई ब्‍लड प्रेशर की संभावना बढ़ती है, जो कि हृदय रोगों के एक बड़ा खतरा हो सकता है। हाई ब्‍लड प्रेशर, दिल की बीमारियों या स्ट्रोक के खतरे को दोगुना बढ़ाता है। इसलिए नमक का अधिकतम दैनिक सेवन वयस्कों के लिए सिर्फ 6 ग्राम और बच्चों के लिए 3 ग्राम होना चाहिए। इसके साथ ही आप नमक को खाने पकाने के अलावा, अतिरिक्‍त रूप से खाने में भी कटौती करें। 

2. चीनी कम खाएं

अगर आप चीनी का अधिक सेवन करते हैं, तो यह आपके ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय रोग का कारण बन सकता है। यदि आपके पास मीठा खाना बहुत पसंद करते हैं, और पूरी तरह से चीनी नहीं छोड़ सकते हैं, तो शुगरी फूड्स, कुकीज, केक के बजाय दही के साथ ताजे फलों का सेवन करें। यह आपके निए फायदेमंद होगा। 

3. व्यायाम करें

अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग शरीरिक गतिविधि नहीं करते हैं, उनमें दिल का दौरा पड़ने की संभावना ज्‍यादा होती है। इसलिए सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की मॉडरेट इंटेंसिटी एक्टिविटी जरूर करें। इससे कोरोनरी हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए आप खाने के बाद कम से कम 30 मिनट टहल सकते हैं या रोजानला सुब‍ह या शाम को एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। 

4. सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम 

बहुत अधिक सैचुरेटेड फैट जैसे- मक्खन, घी, फैटी मीट, डेयरी और प्रोसेस्‍ड फूड्स जैसे कि पीज़, पेस्ट्री और केक में यह अधिक पाया जाता है। जो कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए एक बड़ा कारण माना जाता है। इसलिए फुल-फैट्स के बजाय सेमी-स्किम्ड दूध और लो-फैट डेयरी उत्‍पादों का सेवन करें। कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ना भी आपके दिल के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक होता है, यह हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है। 

5. अधिक पानी पिएं

आप यदि दिन में भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं, तो यह आपके पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। अधिक पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रहेंगे और आपको मजबूत व दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करेगा।

इसे भी पढें: धमनियों में रूकावट (Artery Block) का संकेत हो सकते हैं ये 5 लक्षण, हो सकते हैं हार्ट अटैक का पूर्व संकेत

6. फलों और हरी सब्जियों का सेवन करें 

दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में फल-सब्जियों को शामिल करें। आप अपनी डाइट में पोटेशियम की मात्रा बढ़ाकर कम से कम पांच भागों में फल-सब्जियां खाएं। पोटेशियम आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। फल और सब्जियों में आपके लिए सभी पोषक तत्व - विटामिन, खनिज और फाइबर मौजूद होता है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकते हैं। कुछ फल और सब्जियां जो घुलनशील फाइबर से भरपूर होती हैं, जो कि आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसमें खट्टे फल, शकरकंद, एबर्जीन, आम और बीन्स व दालें शामिल हैं।

7. मछली का सेवन 

मछली जैसे कि पायलर्ड, सार्डिन, मैकेरल, सैल्मन और ताज़े ट्यूना, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जिन्हें आपके दिल के लिए विशेष रूप से लाभकारी माना जाता है क्योंकि ये आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मददगार हैं। यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप पालक, गेहूं, अखरोट, अलसी व अलसी के तेल, सोया और कैनोला तेल और कद्दू के बीजों से ओमेगा -3 फैटी एसिड प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढें: हार्ट अटैक आने से रोकता है मछली का तेल, जानें इसके अन्‍य फायदे

8. वजन कंट्रोल रखें 

यदि आप मोटापे के शिकार हैं या आपका वजन बढ़ रहा है, तो आप अपने वजन को समय रहते कंट्रोल कर लें। क्‍योंकि मोटापा हाई ब्‍लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए हेल्‍दी डाइट, चीनी में कटौती और नियमित व्‍यायाम करें। इससे आपको आसानी से वजन कम करने में मदद मिलेगी। 

9. धूम्रपान व शराब का सेवन न करें

धूम्रपान हृदय रोग के मुख्य कारणों में से एक है, और धूम्रपान करने वालों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना उन लोगों की तुलना में लगभग दोगुनी होती है, जो धूम्रपान नहीं करते। यह न केवल आपकी धमनियों को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि आपके खून में ऑक्सीजन की मात्रा को कम करता है और आपके ब्‍लड प्रेशर को बढ़ाता है। इसके अलावा, शराब हाई ब्‍लड प्रेशर असामान्य हृदय गति और हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाकर आपके दिल को प्रभावित कर सकती है। ऐसा नहीं है कि आप बिल्‍कुल शराब ही न पिएं, महिलाओं के लिए दिन में दो से तीन यूनिट और पुरुषों के लिए तीन से चार सही माना जाता है।

10. तनाव कम करें

तनाव एक बेहद सामान्य समस्या समझ आती है, लेकिन लंबे समय में ये कई गंभीर बीमारियों का शिकार बनाती है। तनाव के कारण हृदय रोगों का भी खतरा बढ़ता है। इसके अलावा डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा आदि समस्याएं भी तनाव के कारण बढ़ती हैं। इसलिए तनाव को अपने जीवन से दूर भगाएं ताकि, आप स्वस्थ रह सकें।

इन सभी टिप्स को अपनाकर आप दिल की बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इनसे आपको हार्ट के रोगों की आशंका कम होगी।

 

Read More Article On Heart Health In Hindi 

Disclaimer