Doctor Verified

क्या आपको भी बीच रात में लगती है भूख? डॉक्टर से जानें देर रात में भूख का कारण और खाना खाने के नुकसान

अगर आपको भी देर रात में भूख लगती है या नींद से जगकर खाने की आदत है, तो जानें ऐसा क्यों होता है और इसका आपकी सेहत पर कैसे असर पड़ता है।

 
Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Nov 06, 2021 00:00 IST
क्या आपको भी बीच रात में लगती है भूख? डॉक्टर से जानें देर रात में भूख का कारण और खाना खाने के नुकसान

अक्‍सर देखा गया है कि कुछ लोगों को सोते समय ही भूख लगती है और उनको तब तक नींद नहीं आती जब तक कि वह थोड़ा बहुत कुछ खा नहीं लेते। तो क्या उस समय कुछ भी खाना गलत होगा? कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन डॉक्टर शालिनी गार्विन ब्लिस बताती हैं कि दरअसल भूख लगने का कारण शरीर के अंदर की इंटरनल क्लॉक यानी कि सर्कैडियन लय है। जिसकी वजह से भूख बढ़ती है और मीठा, नमकीन या कुछ क्रिस्पी खाने का मन करने लगता है। हो सकता है कुछ लोगों को ऐसा करने से एनर्जी मिलती हो। लेकिन रात के समय सोने से तुरंत पहले खाना या सोते से जागकर खाना ठीक नहीं है। आप अगर हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपके पाचन तंत्र का अच्छे से काम करना काफी आवश्यक है। आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम तब ही कर सकता है जब आप समय से भोजन कर लेंगे और अधिकतर हेल्दी खायेंगे।

hungry at night

रात के समय खाने से पाचन तंत्र पर प्रभाव (Eating Before Bed Affects Your Digestive System)

अगर आप देर रात में सोते समय कुछ मीठा या फिर कुछ जंक खा लेते हैं तो वह अच्छे से नहीं पच पाता है और आप रात में कोई गतिविधि भी नहीं करते हैं। जिस कारण आपका पाचन तंत्र काफी धीमा हो जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए ही यह कहा जाता है कि आपको सोने से 3 घंटे पहले अपना डिनर कर लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- भूख भी मिटानी है और वजन भी घटाना है तो जरूर खाएं ये 5 फल, फाइबर से भरे लो-कैलोरी वाले ये फल हैं फायदेमंद

क्या आप दिन के दौरान पर्याप्त भोजन खा रहे हैं? (Eat Three Meals To Prevent Eating Before Bed

अगर आप का पूरे दिन का खान पान का रूटीन अच्छा रहता है तो आपको रात में देर से भूख लगने की समस्या नहीं सताएगी। इसलिए सबसे पहले अपने आप से यह प्रश्न करें कि क्या आप पूरी मात्रा में भोजन कर रहे हैं? अगर हां तो फिर अगला सवाल किस समय और क्या खा रहे हैं होना चाहिए। डॉक्टर के मुताबिक आपको दिन में तीन संतुलित मील खानी चाहिए जिसमें सब्जियां, फाइबर, कार्ब्स और प्रोटीन अवश्य हो। अपने ब्रेकफास्ट का भी ध्यान रखें क्योंकि जिस खाने से आप दिन की शुरुआत करते हैं वह भी आपके सारे दिन की मील और भूख को प्रभावित करता है। इसलिए इस भोजन को आप लाइट भी रख सकते हैं। लेकिन इसे खाना बहुत अवश्य होता है। अगर आप समय पर और तीन टाइम पर भोजन नहीं करते हैं तो अक्सर इससे भी रात के समय भूख लग जाने का कारण माना जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- Hunger Reduce Tips: क्या आपको भी लगती है ज्यादा भूख? जानें काबू पाने के 6 तरीके

आप नींद पूरी लें (Healthy Sleep Is Must To Control Eating Before Bed)

night sleep

चाहे हमारा दिन कितना ही चिड़चिड़ा हो या फिर कितना ही खराब हो लेकिन अगर आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपकी सारी थकान आदि उतर जाती है। आराम करना आपके शरीर के लिए उतना ही आवश्यक है जितना आपके लिए भोजन आवश्यक है।

अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाते हैं तो आपके शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन अधिक बढ़ जाता है। कॉर्टिसोल की मात्रा तब ही कम होती है जब आप अपनी पसंद का खाना खाते हैं। इन खाद्य पदार्थों में जंक फूड जैसे चॉकलेट, फैटी फूड शामिल है। यह चीजें उस समय तो हमें संतुष्ट कर देती हैं जब हम इसे खाते हैं, लेकिन थोड़ी देर बाद हमें दोबारा भूख लग जाती है।

जब हम अधिक थके हुए होते हैं और रेस्ट नहीं कर पाते हैं तो भूख लगने वाला हार्मोन भी बढ़ जाता है। इससे हमें और अधिक भूख लगती है और बाहर की चीजें खाने का मन करता है। इसलिए अगर आप इस प्रकार की ओवर ईटिंग को अवॉइड करना चाहते हैं तो आपको पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिए।

क्या आप सच में ही भूखे हैं?

हम केवल भूख ही नहीं बल्कि काफी सारे कारणों से खाते हैं। जब हम किसी चीज का जश्न मनाते हैं या हमें अपना मूड बदलना होता है तो हम बिना भूख लगे भी खाना खाते हैं। इसलिए अगर आप इमोशनल ईटिंग को छोड़ देते हैं और केवल शारीरिक भूख मिटाने के लिए ही खाते हैं तो आप की सोते समय खाने की आदत बदल जायेगी।

अगर आप अपने खाने को समय पर खा लेते हैं और अधिक बाहर की चीज नहीं खाते हैं तो आप आसानी से रात के समय खाना खाने की आदत को छोड़ सकते है।

Disclaimer