Hunger Reduce Tips: क्या आपको भी लगती है ज्यादा भूख? जानें काबू पाने के 6 तरीके

भूख ना लगने पर व्यक्ति डॉक्टर के पास जाता है लेकिन अगर भूख ज्यादा लगे तब क्या करें? जानें अपनी ज्यादा भूख पर व्यक्ति कैसे काबू पाए।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Apr 05, 2021 17:43 IST
Hunger Reduce Tips: क्या आपको भी लगती है ज्यादा भूख? जानें काबू पाने के 6 तरीके

अगर भूख लगने पर खाना खाया जाए तो सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। भूख को मारना सही नहीं है। ऐसा करने से सेहत पर गलत प्रभाव पड़ता है। लेकिन अगर बार बार भूख लगे तो यह स्थिति भी विचार करने योग्य है। जब किसी व्यक्ति को बार बार भूख लगती है तो वह जंक फूड और स्नैक्स आदि चीजें खाने लगता है, जिससे उसकी सेहत नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है। और वह व्यक्ति कब स्नैक्स और जंक फूड का आदि हो जाता है पता है नहीं चलता। इसीलिए भी बेवजह भूख लगना भी सही नहीं है। अगर आप भी समस्या से परेशान हैं, अगर आपको भी बार बार भूख लगती है (Ways To Reduce Hunger) और आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप बार बार भूख लगने की समस्या से (tips to stop being hungry) छुटकारा पा सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - चीनी रहित च्वुइंगम का करें सेवन

बता दें कि अगर किसी व्यक्ति को बार बार भूख लगे तो वह चीनी मुक्त च्वुइंगम का सेवन कर सकता है। ऐसा करने से न केवल भूख कम पर काबू पाया जा सकता है बल्कि इससे जबड़े को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे इसका स्वाद पेट की भूख को शांत करता है ऐसा करने से ना केवल व्यक्ति स्नैक्स और जंक फूड से दूर रहता है बल्कि उसका वजन भी नियंत्रित रहता है।

2 - फाइबर का करें सेवन

जो व्यक्ति फाइबर युक्त भोजन करता है तो ऐसा करने से भी वे व्यक्ति अपनी भूख पर कंट्रोल कर सकता है। अब सवाल यह है कि फाइबर की मुख्य स्रोत क्या है? तो ऐसे लोग अपनी डाइट में बेसन, दलिया, हरी सब्जियां, गेहूं का आटा, अंगूर, खीरा, टमाटर, सलाद आदि चीजों को शामिल करें। ऐसा करने से न केवल भूख पर काबू पाया जा सकता है बल्कि व्यक्ति का वजन भी नियंत्रित रहता है। फाइबर का सेवन करने से व्यकित कम कैलोरी ग्रहण करता है और उसका वजन भी नियंत्रित रहता है।

इसे भी पढ़ें- Spearmint Nutrition: सेहत से जुड़ें हैं 'पहाड़ी पुदीने' के ये 9 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

3 - अदरक के पाउडर के सेवन से भूख हो नियंत्रित

बता दें कि अदरक से बना पाउडर पाचन तंत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। ऐसे में यदि आप अपनी भूख को नियंत्रित करना चाहते हैं और अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो अदरक पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके सेवन से भूख बढ़ाने वाले कारक में कमी आ जाती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में आप अदरक के पाउडर को जोड़ सकते हैं। आप अदरक की चाय का पाउडर शहद के साथ भी ले सकते हैं। ऐसा करने से आप आसानी से अदरक के पाउडर का सेवन कर पाएंगे।

4 - प्रोटीन के सेवन से भूख हो काबू

बता दें अगर आप प्रोटीन का सेवन करते हैं तो इससे भी भूख पर काबू पाया जा सकता है अब सवाल यह है कि प्रोटीन के स्रोत क्या हैं तो बता दें कि आप अपनी डाइट में बदाम, चनें, दाल, टोफू, मूंगफली, सोयाबीन, दूध, सोया, स्प्राउट्स आदि को जोड़ सकते हैं। वहीं अगर आप मांसाहारी हैं तो आप मछली, मुर्गी आदि को भी अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होगी। साथ ही प्रोटीन के सेवन से भूख पर भी काबू पाया जा सकता है और आप अपने वजन को भी बढ़ने से रोक पाएंगे।

इसे भी पढ़ें- बाकला में होते हैं कई पोषक तत्व, डायटीशियन से जानें बाकला की सब्जी खाने के 6 फायदे

5 - पानी की कमी को पूरा करें

शरीर में पानी की कमी होती है तब भी व्यक्ति को ज्यादा भूख लगती है। ऐसे में पानी की कमी को पूरा करना जरूरी है। साथ ही भूख को कंट्रोल करने के लिए आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं। ऐसा करने से व्यक्ति शरीर की गर्मी को दूर कर सकता है। ऐसे में व्यक्ति लगभग खाने से आधे घंटे पहले पानी पिएं।

6 - कम कैलोरी युक्त पदार्थों का करें सेवन

बता दें कि अगर आप भूख को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। अब सवाल यह है कि कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ कौन से हैं। आपको बता दें कि आप अपनी डाइट में साबुत अनाज, फल, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि को जोड़ सकते हैं। ऐसा करने से ना आपका वजन बढ़ेगा और ना ज्यादा भूख लगेगी।

नोट - इससे अलग आप कुछ मीठी चीजों को अपनी डाइट में निकाल कर भी बार बार भूख लगने की समस्या से बच सकते हैं। ऐसे में आप मीठी चीजों के सेवन करने से बचें। साथ ही तनाव कम करने के साथ-साथ आराम करें। आप अपनी भूख की समस्या को दूर करें। जब व्यक्ति गुस्सा और तनाव में होता है तब भी व्यक्ति अपने खाने पर कंट्रोल नहीं कर पाता। दूसरी तरफ से आपको ऊपर बताई गई किसी भी चीज से एलर्जी है तो उसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। दूसरी तरफ गर्भवती महिलाएं भी अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आप स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं या आप किसी गंभीर समस्या से परेशान है तब भी एक्सपर्ट की देख-रेख में ही ऊपर बताई गई चीजों का सेवन करें।

 Read More Articles on Healthy diet in hindi
Disclaimer