शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है फाइबर, जानें 7 हाई-फाइबर वाले हेल्दी फूड्स जिनमें कार्ब्स होता है कम

आपके खाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा और कार्ब्स की मात्रा कम होनी चाहिए। जानें ऐसा क्यों है और कुछ फूड्स जिनमें फाइबर ज्यादा कार्ब्स कम होता है।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Feb 10, 2021
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है फाइबर, जानें 7 हाई-फाइबर वाले हेल्दी फूड्स जिनमें कार्ब्स होता है कम

हेल्‍दी डाइट से वजन कम होने के साथ-साथ दिल की बीमारियां व डायबिटिज जैसी परेशानियां भी दूर होती हैं। शरीर को संतुलित आहार देने के लिए जरूरी है कि जो भी खाया जा रहा है वह नियंत्रित रूप से खाया जाए। ऐसा बहुत बार होता है कि स्वाद-स्वाद में कुछ ऐसे फूड्स जिनका हमारे स्वास्थ्य पर असर अच्छा नहीं रहेगा, उसे भरपेट खा लेते हैं। फिर रात भर परेशान रहते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए हम यहां आपको बता रहें कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनमें फाइबर ज्यादा होता है और कार्बोहाइड्रेट कम। अमूमन लोगों का कहना होता है कि जिन फूड्स में फाइबर ज्यादा होता है उनमें कार्बोहाइ्रेट्स भी ज्यादा होता है। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको बता रहे हैं ऐसे फूड्स के बारे में जिमें हाई फाइबर और लो कार्ब होता है। हाइ फाइबर खाने को पचाने में, डायबिटिज, वजन कम करना, किसी पुराने रोग को ठीक करने, दिल की बीमारियों से दूर रखने और हाइपरटेंशन जैसी परेशानियों से दूर रखता है। तो वहीं, लो कार्बोहाइड्रेड वाले फूड वजन कम करने, कोलेस्ट्रॉल को ठीक रखने, ब्लड प्रेशन और ब्लड शुगर ठीक रखते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जिनमें कम होता है कार्ब और ज्यादा होता है फाइबर।

cauliflower is low carb

1. फूलगोभी (Benefits of eating cauliflower)

हम सभी के घरों में सर्दियों में फूलगोभी खूब बनाई जाती है। इसमें फाइबर ज्यादा और कार्ब कम होता है। यही नहीं इसे आप कच्चा, सब्जी बनाकर, सलाद के रूप, पिज्जा पर डालकर कैसे भी खा सकते हैं। इसमें कम कैलोरी होती हैं। तो वहीं, विटामिन और खनिज से भरपूर होती है फूलगोभी। यह लिवर और दिल दोनों के लिए अच्छी होती है।

2. एवोकाडो (Health benefits of avocado)

यह नाशपाती के आकार का एक फल होता है। एवोकाडो में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन के और सी भरपूर मात्रा में होता है। एवोकाडो फल और सब्जी दोनों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि एक एवोकाडो रोज खाया जाए। एक एवोकाडो में 9 ग्राम फाइबर और तीन ग्राम कार्ब होता है।

इसे भी पढ़ें- अपने आहार में आज ही शामिल करें ये 5 दालें, एक्सपर्ट से जानें इनके फायदे

3. ब्लैकबेरी (Blackberry)

blackberry is good for diet

ब्लैकबेरी में केवल कम कार्ब और हाई फाइबर ही नहीं होता बल्कि यह सूजन, दिली से जुड़ी बीमारियों और कैंसर में भी मदद करती है। रोजाना ब्लैकबेरी का इस्तेमाल वजन कम करने में मदद करता है।

4. गेंहू की भूसी (Wheat bran)

अक्सर गेंहू की भूसी लोग फेंक देते हैं, लेकिन इसमें फाइबर अच्छी मात्रा पाया जाता है। यह बाजार में भी मिल जाती है और घर पर भी। भूसी कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार सही खानपान से पा सकते हैं निरोगी शरीर, डॉक्टर से जानें आयुर्वेदिक डाइट के चार जरूरी नियम

5. बादाम में खाने से घटता है वजन (Almonds helps to loose weight)

जिन लोगों को वजन कम करना है , वे बादाम का सेवन रोजाना करें। बादाम में कम कार्बोहाइड्रेट और ज्यादा प्रोटीन होता है। इसलिए जरूरी है कि दिन की शुरूआत एक बादाम से की जाए। एक कच्चा बादाम खाने से चार ग्राम फाइबर और तीन ग्राम कार्ब मिलता है।

6. ब्रोकली (Broccoli is a high fiber vegetable)

फूलगोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकली भी फूलगोभी की तरह हाई फाइबर और लो कार्ब से भरी होती है। इसके अलावा इमें विटामिन के, सी, पोटेशियम, फोलेट और खनिज होते हैं। ब्रोकली में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है।

7. चिया बीज (Health benefits of chia seeds)

चिया बीज खासकर वजन कम करने के लिए खाया जाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इसमें हाइ फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाए जातते हैं। इन्हें आप सलाद पर डालकर खा सकते हैं। दो चम्मच चिया बीज में 11 ग्राम और दो ग्राम कार्ब होता है। हाई फाइबर और लो कार्ब्स खाना शरीर को स्वस्थ रखता है। इसलिए इसे खाना जरूरी है। हाइ फाइबर खाने को पचाने में, डायबिटिज, दिल की बीमारियों से दूर रखने और हाइपरटेंशन जैसी परेशानियों से दूर रखता है। तो वहीं, लो कार्बोहाइड्रेड वाले फूड वजन कम करने के अलावा कई फायदे देते हैं।

इन सब हेल्‍दी फूड को अपनी डाइट में शाम‍िल करके आप एक हेल्‍दी बॉडी एंड माइंड पा सकते हैं। 

Read more on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer