बालों के लिए कैसे फायदेमंद है एवोकाडो का तेल और क्या है इसको इस्तेमाल करने का तरीका

अगर आप भी अपने बालों को लंबे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो जानें आपके लिए कैसे फायदेमंद है एवोकाडो का तेल और क्या है इस्तेमाल करने का तरीका।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Oct 20, 2020 12:02 IST
बालों के लिए कैसे फायदेमंद है एवोकाडो का तेल और क्या है इसको इस्तेमाल करने का तरीका

विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद भारी मात्रा में विटामिन्स सिर्फ ताजे एवोकाडो में पाए जाते हैं। ऐसे ही पोषण और विटामिन्स से भरपूर होता है एवोकाडो का तेल, जो आपके लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि एवोकाडो के तेल में विटामिन ए, डी और ई के साथ कई पोषण होते हैं जो बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसके अलावा ये आपके बालों के लिए भी बहुत असरदार होता है, जी हां आप अपने बालों पर एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। अक्सर जो लोग अपने झड़ते बालों या अन्य बालों की समस्या से परेशान रहते हैं वो इस तेल को अपना सकते हैं। हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि कैसे ये एवोकाडो का तेल आपके लिए फायदेमंद है और इसके इस्तेमाल का तरीका क्या है।

haircare

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है एवोकाडो का तेल (How Avocado Oil Is Beneficial For Hair In Hindi)

नमी और मजबूती करता है प्रदान

अक्सर लोगों को अपने बालों का कमजोर होना और रुखापन देखने से निराशा होती है, क्योंकि ये लक्षण बालों के अस्वस्थ होने के लक्षण होते हैं। लेकिन अगर आप अपने बालों में नमी और मजबूती देखना चाहते हैं तो आप एवोकाडो का तेल लगाएं। ये तेल आपके बालों में अच्छी तरह से समाकर नमी देने के साथ बालों को मजबूती देने का काम करते हैं। जिसके कारण आपके बाल झड़ने की समस्या कम होती है और सही नमी मिलने से वो चमकदार बने रहते हैं। 

खोपड़ी को रखता है स्वस्थ

बालों को आप तभी स्वस्थ रख सकते हैं जब आपकी खोपड़ पूरी तरह से स्वस्थ रहे। एवोकाडो का तेल आसानी से खोपड़ी में जाकर त्वचा को बेहतर तरीके से नमी प्रदान करता है और संक्रमण का इलाज करता है। इसलिए अगर आप अपने बालों को स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो सिर्फ बालों पर नहीं अपनी खोपड़ी पर भी इस तेल से मालिश करें। तभी आप अपने बालों को स्वस्थ पा सकते हैं। 

haircare

डैंड्रफ और सोरायसिस से करता है बचाव 

डैंड्रफ आजकल एक आम समस्या बन गई है जिससे ज्यादातर लोग प्रभावित रहते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरीकों को अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपकी खोपड़ी पर नमी को प्रदान करने के साथ डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बालों की सभी प्राब्‍लम्‍स को दूर कर बालों को स्‍वस्‍थ और चमकदार बना सकता है ओट्स, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल?

बालों को बढ़ाने में मददगार है एवोकाडो का तेल

बालों की कमी के कारण कई लोग अलग-अलग घरेलू तरीके अपनाते हैं जिससे की उनके बालों में बढ़ोतरी हो सके, लेकिन आप आसानी से अपने बालों को बढ़ाने के लिए एवोकाडो का तेल लगा सकते हैं। जिसमें भारी मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है और ये नए बालों के रोम के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसलिए अगर आप अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं तो आप रोजाना अपने बालों पर एवोकाडो का तेल लगाएं।  

यूवी किरण से करता है बचाव

यूवी किरण से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए आप एवोकाडो को अपना विकल्प बना सकते हैं। आपको बता दें कि एवोकाडो में भारी मात्रा में विटामिन-ई होता है जो बालों को स्वस्थ रखने और उन्हें बढ़ाने में हमारी मदद करता है। इसलिए अगर आप रोजाना धूप में जाते हैं तो आपके लिए एवोकाडो का तेल बहुत अच्छा विकल्प है। 

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी परेशान हैं सिर में हो रहे दानों से तो जरूर अपनाएं ये टिप्स

बालों पर कैसे करें एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल (How To Use Avocado Oil On Hair)

  • आप आसानी से एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, नीचे दिए गए टिप्स के साथ आप करें एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल।
  • बालों में नमी पहुंचाने, खोपड़ी से संक्रमण को दूर करने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए आप अपनी खोपड़ी और बालों पर तेल लगाएं और इसकी अच्छी तरह से मालिश करें। 
  • अगर आपके बाल बहुत ज्यादा नाजुक है और मालिश करने से आपके बाल टूटते हैं तो आप इसपर रुई यानी कपास की मदद से अपनी खोपड़ी पर लगा सकते हैं। 
  • बालों के लिए लाए गए किसी भी हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले आप उसके साथ एवोकाडो के तेल को मिलाएं और तब आप उसे अपने बालों पर लगाएं। इससे आपके बालों पर ज्यादा फायदा पहुंचेगा।

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer