झड़ते बालों से हैं परेशान और हो रहे हैं, तो ट्राई करें काली मिर्च और नींबू के बीजों से बना ये हेयरमास्‍क

क्‍या आपको भी लंबे, घने और मजबूत बाल चाहिए? अगर हां, तो नींबू के बीज और काली मिर्च से बना ये हेयर मास्‍क आजमाएं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Oct 16, 2020 22:51 IST
झड़ते बालों से हैं परेशान और हो रहे हैं,  तो ट्राई करें काली मिर्च और नींबू के बीजों से बना ये हेयरमास्‍क

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

जहां खूबसूरती की बात आती है, तो वहां आपके बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन अगर वही आल अच्‍छे न हों, तो यह आपके लुक को बिगाड़ने का काम भी करते हैं। आजकल देखा जाए, तो अधिकतर लोग बालों की समस्‍या से परेशान हैं, जिसमें सबसे आम समस्‍या बालों का झड़ना और गंजापन है। ऐसे में क्‍या कोई ऐसा सुरक्षित उपाय है, जो आपके बालों के विकास को बढ़ावा दे और आपको गंजेपन से बचाए? तो इसका जवाब है, हां, यहां हम आपको एक ऐसा नुस्‍खा बताएंगे, जो आपके बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने में मदद करेगा। वह नुस्‍खा कुछ और नहीं नींबू के बीज और काली मिर्च से बने होममेड हेयर मास्‍क का है। 

बालों के लिए नींबू के बीज और काली मिर्च 

जी हां, नींबू के बीज और काली मिर्च का कॉम्‍बीनेशन बालों के लिए एक बढि़या घरेलू उपाय है। यह आपके बालों स्‍वस्‍थ और मजबूत बलाले में मद करता है। इस मास्‍क को बालों में लगाने से आपके स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। इस होममेड हेयर मास्‍क के नुस्‍खे को आजमाने से आपकी डैंड्रफ से लेकर बालों के झड़ने की समस्‍या दूर होगी। यह आपको गंजेपन की ओर जाने से भी बचाने में मददगार है। वहीं काली मिर्च से बने हेयर मास्‍क आपके बालों को झड़ने और रूसी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।  आइए यहां हम आपको बतात हैं कि आप नींबू के बीजों और काली मिर्च से बने इस हेयरमास्‍क को कैसे बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बालों की सभी प्राब्‍लम्‍स को दूर कर बालों को स्‍वस्‍थ और चमकदार बना सकता है ओट्स, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल?

Lemon seeds and Black Pepper For Hair

नींबू के बीज और काली मिर्च से कैसे बनाएं हेयर मास्‍क?

सामग्री: 

  • नींबू के बीज 1 कप 
  • काली मिर्च आधा कप 
  • ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल 2 बड़े चम्‍मच 

होममेड हेयर मास्‍क बनाने का तरीका: 

  • नींबू के बीजों से बने इस हेयर मास्‍क को बनाने के लिए आप सबसे पहले नींबू के बीजों को धूप में अच्‍छे से सुखा लें। 
  • अब आप नींबू के बीज और साबुत काली मिर्च को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इसे पीसते समय आप थोड़ा पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके पास काली मिर्च पाउडर उपलब्‍ध है, तो आप केवल नींबू के बीजों को ही पीस लें। 
  • इसके बाद नींबू के बीज और काली मिर्च पाउडर को एक कटोरी में निकाल लें। 
  • अब आप इसमें गुनगुना जैतून का तेल डालें और अच्‍छे से इसे मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार कर लें। 
  • जब पेस्‍ट बन जाए, तो आप इसे अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर अच्‍छे से लगाएं। उस जगह पर ज्‍यादा फोकस कर सकते हैं, जहां गंजेपन के पैच दिख रहे हों। 
  • इसके बाद आप इस मास्‍क को 30 मिनट रखने दें और फिर पानी से अपने बालों को धो लें। 
Lemon Seed And Black Pepper Hair Mask

इस मास्‍क का उपयोग करने से आपको घने और मजबूत बाल मिलेंगे। यदि आपके बाल झड़ रहे हैं, तो यह मास्‍क आपके बालों को झड़ने से भी रोकेगा। यह हेयर मास्‍क आपके बालों में रूसी की समस्‍या को भी दूर करेगा। वहीं काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकेगा। इसलिए आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस मास्‍क का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से गंजेपन की समस्‍या भी दूर हो सकती है। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer