बालों की सभी प्राब्‍लम्‍स को दूर कर बालों को स्‍वस्‍थ और चमकदार बना सकता है ओट्स, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल?

क्‍या आप में से किसी ने ओट्स का इस्‍तेमाल अपने बालों पर किया है? अगर नहीं, तो अब करें। यह आपको बालों के झड़ने से लेकर डैंड्रफ में फायदेमंद हो सकता है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Oct 16, 2020 16:30 IST
बालों की सभी प्राब्‍लम्‍स को दूर कर बालों को स्‍वस्‍थ और चमकदार बना सकता है ओट्स, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल?

क्‍या आपने कभी ओट्स को अपनी ब्‍यूटी को निखारने के लिए इस्‍तेमाल करने का सोचा है? शायद नहीं, अगर कुछ लोगों ने सोचा भी होगा, तो उन्‍होंने इसे इसे अपने चेहरे पर शायद एक स्‍क्रब के रूप में लगाने का सोचा होगा। लेकिन शायद ही किसी ने ओट्स का इस्‍तेमाल बालों पर किया हो। हालांकि, ओट्स एक बेहद हेल्‍दी नाश्‍ता है, लेकिन यह इसके साथ-साथ आपकी सुंदरता पर चार चांद लगाने में भी आपकी मदद कर सकता है। जी हां, सही पढ़ा, ओट्स आपकी त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद कर सकता है। आइए यहां हम आपको बालों के लिए ओट्स के फायदे बताते हैं। 

बालों के लिए ओट्स

ओट्स फाइबर और विटामिन्‍स से भरपूर है। यह आपकी त्‍वचा से लेकर बालों के लिए बेहद अच्‍छा है। ओट्स आपके बालों को पोषण देने में मदद करता है, जिससे कि आपके बाल स्‍वस्‍थ और चमकदार रहते हैं। ओट्स में एक्सफॉलिएटिंग गुण होते हैं, जो आपके बालों को स्‍वस्‍थ रखने और उनके विकास में मदद करते हैं। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि ओट्स आपके बालों की कौन सी समस्‍याओं को दूर करने में मददगार है और कैसे आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: नारियल तेल के साथ इन 3 चीजों को मिलाने से मिलेंगे लंबे, खूबसूरत और घने बाल

Oats Hair Mask

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए ओट्स 

रूसी या डैंड्रफ बालों की एक आम समस्‍या है, जिससे कि हम में से अधिकांश लोग परेशान रहते हैं। आप में से कई डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के शैंपू बदलते होंगे और कुछ लोग रूसी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय भी अपनाते होंगे। लेकिन आपको इससे फायदा नहीं मिल पाता, परंतु ओट्स आपको जल्‍द ही रूसी की समस्‍या से छुटकारा दिला सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें सैपोनिन और जस्‍ता होता है। यह आपकी सिर की रूसी को साफ करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा, इसमें लिपिड और प्रोटीन रूसी को रोकने और आपके स्‍कैल्‍प को मॉइश्‍चराइज करने में मदद करते हैं। आप चाहें, तो अपनी त्‍वचा के व बालों के लिए ओट्स का तेल या फिर त्‍वचा के लिए ओट्स स्‍क्रब भी बना सकते हैं।  

बालों को झड़ने से रोके 

हम में से अगर दस लोगों को पूछा जाए कि बालों के झड़ने की समस्‍या से कौन-कौन परेशान है, तो शायद नौ लोगों इस समस्‍या के साथ आपको मिलेंगे। बालों की सही देखभाल न करना, वातावरण और गलत खानपान के साथ कई ऐसे कारक हैं, जो आपके बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। ऐसे में बालों के झड़ने की समस्‍या में यदि आप ओट्स का इस्‍तेमाल करते हैं, तो आपके बालों का झड़ना रूक सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ओट्स एंटी ऑक्‍सीडेंट्स और ओमेगा-6 फैटी एसिड में समृद्ध है, जो बालों के रोम को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

Oats For Hair

दो मुंहे बालों के लिए

ओट्स आपके दो मुंहे बालों की समस्‍या में भी मददगार हो सकता है। ओट्स में विटामिन और खनिज होते हैं, जो आपके बालों को पोषण देने और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। अगर आपके बाल दो मुंहे बाल हैं, तो आप ओट्स हेयर मास्‍क का उपयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या बालों के झड़ने पर बैठें हैं आप उदास? तो ट्राई करें कड़ी पत्‍ते का तेल, मिलेंगे लंबे-घने और मजबूत बाल

कैसे करे बालों में ओट्स का उपयोग?

बालों में ओट्स का उपयोग करने के लिए आप ओट्स हेयमास्‍क का उपयोग कर सकते हैं। आइए यहां आप ओट्स हेयर मास्‍क का उपयोग कर सकते हैं: 

सामग्री: 

  • ओट्स 3 कप 
  • दूध 1 कप 
  • नारियल तेल 1 या 2 बड़ा चम्‍मच 
  • शहद 1 चम्‍मच 
Oats Benefits For Hair

बनाने का तरीका: 

  • सबसे पहले आप एक बाउल में दूध और ओट्स मिलाएं। कुछ देर इन्‍हें भीगा रहने दें, ताकि यह आपस में अच्‍छे से मिल जाएं और एक पेस्‍ट में बदलने के लिए तैयार हो जाएं। 
  • इसके बाद आप इसमें शहद जोड़ें और इसे एक चम्‍मच की मदद से अच्‍छे से मिलाए। आप चाहें, तो इसे ब्‍लेंडर की मदद से मिला सकते हैं। 
  • फिर आप इसमें नारियल का तेल मिलाएं और इसे अच्‍छी तरह से हिलाएं।  
  • इसके बाद मिश्रण को एक कंटेनर में रख दें और इसे फिर अपने बालों में ब्रश की मदद से लगाएं। 
  • मास्‍क लगाते समय आप अपने बालों और स्‍कैल्‍प की अच्‍छे से मसाज करें और फिर आप 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें। 
  • इस प्रकार आप ओट्स हेयर मास्‍क को अपने बालों पर लगा सकते हैं। यह आपके बालों की सभी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करेगा और आपको सुंदर, स्‍वस्‍थ और चमकदार बाल देने में मदद करेगा। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer