क्‍या बालों के झड़ने पर बैठें हैं आप उदास? तो ट्राई करें कड़ी पत्‍ते का तेल, मिलेंगे लंबे-घने और मजबूत बाल

क्‍या आपने कभी अपने बालों पर कड़ी पत्‍ते का इस्‍तेमाल किया है? कड़ी पत्‍ता हेयर मास्‍क और कड़ी पत्‍ते का तेल आपके बालों की समस्‍याओं को दूर कर सकता है

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 14, 2020
क्‍या बालों के झड़ने पर बैठें हैं आप उदास? तो ट्राई करें कड़ी पत्‍ते का तेल, मिलेंगे लंबे-घने और मजबूत बाल

कड़ी पत्‍ता आमतौर पर आपके खाने का स्‍वाद को बढ़ाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन शायद कम ही लोग ऐसे होंगे, जो इसके इस्‍तेमाल के अन्‍य तरीके जानते होंगे। ऐसा माना जाता है कि कड़ी पत्‍ता औषधीय गुणों का भंडार है, जो आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने और आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। कड़ी पत्‍ता एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लामेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और फ्लेवोनॉयड्स का एक अच्‍छा स्रोत है। आइए यहां हम आपको झड़ते बालों के लिए कड़ी पत्‍ते के तेल का उपयोग और इसके अन्‍य फायदे बताते हैं। 

बालों को झड़ने से रोकेगा कड़ी पत्‍ते का तेल 

मौसम, पानी और जगह बदलने से इसका असर हमारे बालों पर भी पड़ सकता है। इसके परिणामस्‍वरूप आपके बाल रूखे-बेजान और बाल झड़ सकते हैं। ऐसे में आप क्‍या करते हैं? शैंपू बदलते हैं, सही कहा ना... लेकिन अब अगर ऐसा हो, तो शैंपू बदलने के बजाय अपना तेल बदलें। जी हां, आप कड़ी पत्‍ते का तेल इस्‍तेमाल करना शुरू करे, यह आपके बालों को झड़ने से रोकेगा और आपको लंबे, घने और मजबूत बाल पाने में मदद करेगा। आप कड़ी पत्‍ते का तेल घर भी बना सकते हैं और बाजार से या फिर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। कड़ी पत्‍ता आपको स्‍वस्‍थ बाल और ग्‍लोइंग स्किन दे सकता है। आप चाहें, तो कड़ी पत्‍ते के फेस पैक भी तैयार कर सकते हैं। 

Curry Leaf Oil Benefits

बालों को झड़ने से कैसे बचाता है कड़ी पत्‍ते का तेल?

कड़ी पत्‍ते का तेल प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जो बालों के झड़ने से लड़ने में मदद करते हैं। कड़ी पत्ते के तेल मे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, आपकी स्‍कैल्‍प में डेड स्किन सेल्‍स को जमा होने से रोकते हैं। स्‍कैल्‍प में डेड स्किन सेल्‍स का जमाव भी बालों के झड़ने का कारण बनता है। इस प्रकार वास्‍तव में कड़ी पत्‍ते का तेल बालों के झड़ने को रोकने से लेकर बालों के विकास में मददगार हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: रूसी और झड़ते बालों की समस्‍या से निजात दिलाएगा आलू का रस, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

Curry Leaves Benefits

इसके अलावा, यदि कड़ी पत्‍ते के अन्‍य फायदों की बात की जाए, तो यह आपके स्‍वस्‍थ पाचन, बेहतर हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, डायबिटीज प्रबंधन, स्‍वस्‍थ त्‍वचा और बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए बस आपको रोजाना सुबह खाली पेट 3-4 कड़ी पत्‍तों को चबाना है या फिर आप कड़ी पत्‍ते का जूस या काड़ा बनाकर सेवन कर सकते हैं। आइए यहां अब आप कड़ी पत्‍ते के तेल के फायदे जानें। 

इसे भी पढ़ें: मानसून में बालों के चिपचिपेपन से हैं परेशान तो करें ये 5 काम, ऑयली बालों से मिलेगा छुटकारा

Curry Leaf Oil For Hair Loss

बालों के लिए कड़ी पत्‍ते के तेल के फायदे 

  • नियमित रूप से कड़ी पत्‍ते के तेल से बालों और स्‍कैल्‍प की मालिश करने से आपकी खोपड़ी को पोषण मिलता है। जिससे यह बालों के रोम को मजबूत करता है। 
  • कड़ी पत्‍ते का तेल आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाता है। 
  • कड़ी पत्‍ते का तेल आपके बालों को झड़ने से रोकने के साथ-साथ स्‍कैल्‍प में बेहतर रक्‍त-संचार में भी मद करता है। इससे आपके बालों के विकास में मदद मिलती है और आपके बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं। 
  • रूखे-बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए भी कड़ी पत्‍ते का तेल एक असरदार प्राकृतिक उपाय है। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार होते हैं।  

इस प्रकार बालों के लिए कड़ी पत्‍ते का तेल और कड़ी पत्‍ते के फायदे जानकर आप इसका उपयोग कर सकते हैं। यह एक सुरक्षित प्राकृतिक उपाय है, जो अगर आपको फायदा नहीं देगा, तो नुकसाना भी नहीं पहुंचाएगा। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer