Curry Leaves for Diabetes: क्‍या हाई ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर सकता हैं करी पत्‍ता, जानें एक्‍सपर्ट की राय

Curry Leaves Benefits: क्‍या करी पत्‍ता आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है? आइए यहां एक्‍सपर्ट से जानें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 14, 2020Updated at: Feb 17, 2020
Curry Leaves for Diabetes: क्‍या हाई ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर सकता हैं करी पत्‍ता, जानें एक्‍सपर्ट की राय

करी पत्ते के ढेर सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं, यह आपके खाने को एक अलग स्‍वाद देने और कुछ फायदों से भरपूर है। अधिकांश रूप में दक्षिण भारतीय व्‍ंयजनों में करी पत्‍ता एक आवश्यक घटक है, जिसका इस्‍तेमाल सांभर, दाल, सब्ज़ियों और पुलाउ में किया जाता है। खिचड़ी के तड़के तैयार करने के लिए भी उपयोग किए जाते हैं। करी पत्‍ता ऐसे औषधीय गुणों से भरपूर होता है, कि जिसकी वजह से इसका इस्‍तेमाल त्‍वचा की समस्‍याओं से लेकर ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने तक किया जा सकता है। जी हां, हाई ब्लड शुगर आजकल लोगों के बीच एक आम समस्‍या बनी हुई है। जिसका सीधा अर्थ है कि करी पत्‍ता मधुमेह प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकता है। इसके अलावा, करी पत्ते के कुछ और भी स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें बेहतर पाचन, अच्‍छा हृदय स्वास्थ्य और स्वस्थ त्वचा और बाल शामिल हैं। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि करी पत्‍ता ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में कैसे मददगार है। 

Curry Leaves Benefits

डायबिटीज के लिए करी पत्ता (Curry Leaves for Diabetes)

अमरीन शेक, हेड डायटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट, वॉकहार्ड हॉस्पिटल मुंबई सेंट्रल कहते हैं, ''करी पत्ता एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनॉयड्स का एक अच्‍छा स्रोत है और यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, करी पत्ते में फाइबर होता है, जो आपके पाचन को धीमा करता है और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को भी रोकता है, जिसके बदले में, आपके खून में शुगर का लेवल कम होता है। करी पत्‍ता न केवल डायबिटीज प्रबंधन, बल्कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकता है।'' (कड़ी पत्ते में छिपा है अनोखा 'ब्‍यूटी सीक्रेट', बालों व त्‍वचा की समस्याओं में ऐसे करें इस्तेमाल)

Curry Leaves For Diabetes

एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि करी पत्ते कोशिकाओ के क्षतिग्रस्‍त होने को कम कर सकते हैं, जो कि अग्नाशय कोशिकाओं में  इंसुलिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार है। यह शरीर में इंसुलिन की गतिविधि में सुधार करता है। करी पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल भी भरपूर मात्रा में होते हैं। यही वजह है कि करी पत्तों को स्वाभाविक रूप से इंसुलिन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, जो हाई ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है।  

इसे भी पढें: डायबिटीज वालों का ब्लड शुगर घटाएंगे लोकल मार्केट में मिलने वाले ये 4 देसी फूड्स

कैसे हाई ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करते हैं करी पत्ते? (Curry Leaves can Help in Controlling Blood Sugar)

करी पत्‍ता इंसुलिन का उपयोग करने में मदद करते हैं, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित किया जाता है। इसमें एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक गुण भी होते हैं, जो ब्‍लड शुगर को कम करने के लिए जाने जाते हैं। वहीं करी पत्‍ता आपके कोलेस्‍ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है, जो डायबिटीज के लिए जिम्‍मेंदार कारको और दुष्‍परिणामों में से एक है। इसके अलावा क्‍योंकि यह फाइबर से भरपूर है, तो यह डायबिटीज के लिए अच्‍छा है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में शुगर के अवशोषण को धीमा करने में मदद कर सकते हैं, जिससे ब्‍लड शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है।

इसे भी पढें: ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में कैसे मददगार है अमरूद व इसकी पत्तियां ? जानें एक्‍सपर्ट की राय

Curry Leaves Health Benefits

करी पत्ते का उपयोग करने के तरीके ( How to Use Curry Leaves For Diabetes) 

करी पत्‍ता एक तरह की औषधीय जड़ी बूटी है, जिसे कि अनय दवाओं के साथ भी लिया जा सकता है। हालांकि आपको डायबिटीज या ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए पूरी तरह से करी पत्‍ते पर निर्भर होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि इसके साथ आपका स्‍वस्‍थ खानपान और व्‍यायाम भी जरूरी है। इसका उपयोग आप इन तरीकों से करें: 

  • रोजाना सुबह 5-10 करी पत्‍ते चबाएं। 
  • करी पत्‍ते का जूस या काड़ा बनाकर सेवन करें। 
  • भोजन में करी पत्‍ते को शामिल करें। 

Read More Article On Diabetes In Hindi 

Disclaimer