डायबिटीज से पीड़ित लोग इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल, लंबे समय तक रहेंगे स्वस्थ

10 मिनट में करे डायबिटीज पर कंट्रोल: डायबिटीज अगर बढ़ जाए तो बेहद खतरनाक हो सकती है। इसे जल्‍द ही काबू किया जाना जरूरी होता है। जानें कैसे महज 10 मिनट

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Feb 10, 2020 18:18 IST
डायबिटीज से पीड़ित लोग इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल, लंबे समय तक रहेंगे स्वस्थ

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच अपने स्वास्थ्य पर पूरी तरह से ख्याल रखना काफी मुश्किल हो जाता है। जिसकी वजह से कई बार बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। खानपान, मानसिक तनाव, मोटापा, एक्सरसाइज का अभाव कारणों से वर्तमान समय में डायबिटीज के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

इस रोग को कंट्रोल करने के लिए खान-पान पर नियंत्रण बहुत जरूरी है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें अगर आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर लेंगे तो कभी डायबिटीज(Diabetes) नहीं होगा और अगर हो गया है तो कंट्रोल हो जाएगा। आइए हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज को सिर्फ 10 मिनट में कंट्रोल कैसे किया जाता है। इन टिप्स को आजमाइए और देखिए आपको इसका कितना फायदा होता है। 

तुलसी की पत्त‍ियों से कंट्रोल करें डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज(Diabetes) से पीड़ित है तो आपके लिए तुलसी की पत्तियां काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। तुलसी की पत्त‍ियों में सभी जरूरी गुण होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तुलसी की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसमें कई ऐसे तत्व भी होते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन करने के लिए काम करता है। ये सेल्स इंसुलिन के स्त्राव को बढ़ाती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन तुलसी की पत्ती चबानी चाहिए। इसके अलावा आप चाहें तो तुलसी का रस का भी सेवन कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: डायबिटिज से बचना है तो जमकर थिरकाएं पैर

दूध

कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि फुल फैट दूध पीने वाले सभी लोग न केवल कम फैट वालों की तुलना में पतले होते हैं, बल्कि उनमें मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम(Metabolic Syndrome) का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा फुल फैट दूध पीने वाले लोगों में ब्लड प्रेशर(Blood Pressure), ब्लड शुगर(Blood Sugar) और फैट(Fat) का स्तर भी बढ़ने का खतरा होता है। साथ ही ये सभी कारक किसी भी शख्स में हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकते हैं। 

भोजन का रखें खास ध्यान 

डायबिटीज(Diabetes) जैसी बीमारियों में सबसे ज्यादा डाइट पर ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं तो इसके लिए आप भी अपनी डाइट को बेहतर बनाएं। ऐसा भोजन करें जो आपके शुगर के स्तर को नियमित से ऊंचा जाने से रोकता है। इसके लिए आपको अधिक रेशेदार भोजन करना चाहिए और तले हुए भोजन से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: डायबिटिज को कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं शरीर के ये एक्यूप्रेशर पॉइंट्स, जानें किस अंग से मिलता है फायदा

लगातार करें एक्सरसाइज

यह तो आप सभी को पता है कि नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से हम अपने आपको लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। आपको दिन में कम से कम तीस मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए। भूख की वजह से शरीर को नुकसान ना पहुंचे इसके लिए फिटनेस प्रोग्राम बहुत ज्यादा जरूरी होता है। किसी भी समय के भोजन के बाद जरूरी है कि आप थोड़ी देर तक वॉक जरूर करें जो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छी रहेगी। अगर आपको समय ना मिले तो आप एक्सरसाइज को डेली रूटीन में ही शामिल कर अपने आपको फिट रख सकते हैं। 

Read More Article On Diabetes in hindi

Disclaimer