Diabetes Diet: डायबिटीज वालों का ब्लड शुगर घटाएंगे लोकल मार्केट में मिलने वाले ये 4 देसी फूड्स

Diabetes Diet:  डायबिटीज की बीमारी किसी को भी हो सकती है, यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें ब्‍लड शुगर (Blood Sugar) का स्तर असामान्य रूप से अधिक होता है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Oct 31, 2022 12:36 IST
Diabetes Diet: डायबिटीज वालों का ब्लड शुगर घटाएंगे लोकल मार्केट में मिलने वाले ये 4 देसी फूड्स

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो दुनिया भर में महामारी की तरह फैल रही हैं। आज बदलते लाइफस्‍टाइल और खानपान के चलते लगभग हर घर में आपको एक डायबिटीज का रोगी जरूर देखने को मिलता है। डायबिटीज को समय रहते निंयत्रित करना बेहद जरूरी है, अन्‍यथा व्‍यक्ति की स्थिति अधिक खतरनाक हो सकती है। यानि डायबिटीज धीरे-धीरे आपके शरीर के अन्‍य अंगों को भी प्रभावित करने लगती है। हालांकि डायबिटीज रोगियों के ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए दवा उपलब्‍ध है लेकिन इतना काफी नहीं होता, इसके लिए आपको अपने दैनिक आहार में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। ऐसे में आप इन देसी व खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर भी विचार कर सकते हैं, जो आपके ब्‍लड शुगर को कम करने और डायबिटीज मैनेंजमेंट में मदद करेंगे। 

डायबिटीज दुनिया की सबसे घातक बीमारियों में से एक है। हर साल दुनिया भर में लाखों लोग डायबिटीज के कारण मर जाते हैं। डायबिटीज की बीमारी किसी को भी हो सकती है, यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें ब्‍लड शुगर का स्तर असामान्य रूप से अधिक होता है। ब्‍लड प्रेशर में स्पाइक या तो इसलिए होता है क्योंकि शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर रहा होता है, या यह उत्पादित इंसुलिन के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करने में सक्षम नहीं होता है। ऐसे में डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान के प्रति सचेत व सर्तक होने की आवश्‍यकता होती है।

डायबिटीज रोगियों को हाई फाइबर वाले आहारों को डाइट में करने की सलाह दी जाती है,  क्योंकि फाइबर ब्‍लड में शुगर रिलीज को कम करने और असामान्य स्पाइक को रोकता है। आइए हम आपको कुछ ऐसे देसी नुस्‍खों के बारे में बताते हैं, जो तेजी से आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे। 

मूली (Radish/Mooli)

मूली हाई फाइबर से भरपूर है और आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार है। यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो आप मूली को सलाद के रूप में खा सकते हैं या आप मूली के  पराठे बनाकर भी खा सकते हैं। आप मूली के साथ मौसमी सब्जियों के साथ नींबू का रस और हल्‍का नमक डालकर इसे खा सकते हैं, जिससे इसका स्‍वाद भी बेहतर होगा और आपको इसके फायदे भी मिल जाएंगे। 

 

इसे भी पढें:  डायबिटीज रोगी डाइट में शामिल करें रामदाना (राजगिरा), ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा भी हैं फायदे

करेला (Bitter gourd/Karela) 

स्‍वाद में कड़वा करेला आपके लिए फायदों से भरपूर है। जिस तरह दवा जितनी कड़वी होती है, उतनी जल्‍दी असर करती है, ठीक वैसे ही करेला भी है। स्‍वाद के कारण कई लोग इसे पसंद नहीं करते लेकिन करेला आपके वजन घटाने से लेकर ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है। करेले में डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन नामक एक यौगिक होता है। 

रागी(Finger Millet/ Ragi)

गेंहूं में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसके सेवन में कटौती करना उचित माना जाता है। यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो आप गेंहू के आटे के बजाय रागी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जो कि आपकी स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से एक स्वस्थ विकल्प है। रागी में फाइबर, कैल्शियम और आवश्यक अमीनो एसिड से होते हैं, जिससे इसे एक पौष्टिक अनाज के रूप में जाना जाता है। आप रागी डोसा या रागी आलू पराठा भी ट्राई सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढें:  ब्‍लड शुगर कम कर डायबिटीज को कंट्रोल करता है धनिया, जानें सेवन का तरीका

कुट्टू (Buckwheat/ Kuttu)

कुट्टू को आमतौर पर उपवास या व्रत को भोजन माना जाता है। यह एक स्‍वस्‍थ और पौष्टिक अनाज है, जो कि आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह एक कम ग्लाइसेमिक सूचकांक वाला अनाज है, इसलिए डायबिटीज रोगियों के लिए यह काफी फायदेमंद माना जाता है। 

Read More Article On Diabetes In Hindi

Disclaimer