Doctor Verified

डायब‍िटीज के साथ है हार्ट की बीमारी? स्‍वस्‍थ रहने के ल‍िए मानें डॉक्‍टर की ये 5 सलाह

डायब‍िटीज के साथ आपको भी है हार्ट की बीमारी, तो जरूर फॉलो करें डॉक्‍टर की ये 5 सलाह 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 31, 2022 12:29 IST
डायब‍िटीज के साथ है हार्ट की बीमारी? स्‍वस्‍थ रहने के ल‍िए मानें डॉक्‍टर की ये 5 सलाह

ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज के साथ हार्ट की बीमारी होती है उन्‍हें सेहत का ख्‍याल रखने की खास जरूरत होती है। कुछ आसान ट‍िप्‍स पर गौर करके आप हार्ट ड‍िसीज का खतरा और शुगर लेवल का स्‍तर दोनों घटा सकते हैं। इस लेख में हम डॉक्‍टर की बताई 5 सलाह आपको बताएंगे। इन एडवाइज को डायब‍िटीज और हार्ट ड‍िसीज जैसी मल्‍टीपल बीमार‍ियों वाले लोगों को जरूर फॉलो करना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

disbetes tips

1. खाने से पहले मात्रा चेक करें 

डॉक्‍टर की मानें, तो थोड़ी मात्रा में सारी चीजों का सेवन करने से नुकसान नहीं होता। लेक‍िन हम अक्‍सर ज्‍यादा खा लेते हैं ज‍िसके कारण वजन बढ़ता है। आपको सही मात्रा में फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करना चाह‍िए। अपनी डाइट में लीन प्रोटीन, होल ग्रेन्‍स को शाम‍िल करें। प्रोसेस्‍ड फूड्स का सेवन कम करें। ट्रॉन्‍स फैट का सेवन करने से बचें।

इसे भी पढ़ें- 15 दिन में घट सकता है शुगर लेवल, एक्सपर्ट ने बताए 4 स्टेप्स

2. रोजाना कसरत करें 

शरीर को हेल्‍दी रखने के ल‍िए रोजाना कसरत करना जरूरी है। रोजाना कसरत करने से शरीर की कोश‍िकाओं को पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन म‍िलता है। इससे ल‍िवर जल्‍दी ड‍िटॉक्‍स हो जाता है। ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने का ये एक अच्‍छा तरीका है। साथ ही हार्ट ड‍िसीज से बचने के ल‍िए हर द‍िन 50 से 60 म‍िनट कसरत जरूर करें।   

3. शुगर लेवल घटाएं  

नैशनल हार्ट एसोस‍िएशन की मानें, तो डायब‍िटीज के करीब 70 प्रत‍िशत मरीजों को हार्ट रोग का खतरा बढ़ जाता है। डायब‍िटीज के मरीजों को कोरोनरी हार्ट ड‍िसीज का र‍िस्‍क सबसे ज्‍यादा होता है। शुगर लेवल घटाने के ल‍िए चीनी की मात्रा डाइट से हटा दें। मीठा खाने की क्रेव‍िंग हो, तो फलों का सेवन कर सकते हैं। लेक‍िन डायब‍िटीज है, तो मीठे फल जैसे केला या आम खाने से बचें। 

4. तनाव घटाएं 

तनाव कम करें। ज्‍यादा तनाव लेने से हार्ट बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। डायब‍िटीज के मरीजों को भी स्‍ट्रेस पर न‍ियंत्रण करना चाह‍िए। आपको बता दें क‍ि स्‍ट्रेस, मेटाबॉल‍िक एक्‍ट‍िव‍िटी को प्रभाव‍ित करता है। इससे कई ऐसे हार्मोन र‍िलीज होते हैं ज‍िनके कारण ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ता है। मेड‍िटेशन और योगा की मदद से तनाव कम करें।

5. वजन कंट्रोल करें 

डायब‍िटीज के साथ हार्ट मरीजों को वजन कंट्रोल करने पर फोकस करना चाह‍िए। वजन कंट्रोल करने के ल‍िए योगा और वॉक को अपने रूटीन में शाम‍िल करें। जरूरी नहीं है क‍ि केवल ज‍िम जाकर ही आप वेट लॉस कर सकते हैं। वजन कम करने के ल‍िए खाने का पोर्शन साइज कम करें। फास्‍ट फूड की मात्रा कम करें।  

शुगर लेवल कंट्रोल करने के ल‍िए उसे समय पर चेक करना भी जरूरी है। डॉक्‍टर के पास जाकर या घर पर डायब‍िटीज चेक करके नोट करें। हार्ट की बीमारी से बचने के ल‍िए रोजाना हेल्‍दी डाइट और कसरत का सहारा लें।  

Disclaimer