Expert

डायबिटीज रोगी अमरूद के पत्तों से करें ब्लड शुगर कंट्रोल, जानें सेवन का तरीका

Guava Leaves For Diabetes: डायबिटीज रोगी अमरूद के पत्तों की मदद से आसानी से ब्लड शुगर कंट्रोल रख सकते हैं, जानें ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए कैसे खाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 31, 2022 12:28 IST
डायबिटीज रोगी अमरूद के पत्तों से करें ब्लड शुगर कंट्रोल, जानें सेवन का तरीका

Guava Leaves For Diabetes In Hindi: आयुर्वेद में अमरूद के पत्तों को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में लाभकारी है। यहां तक कि कई आयुर्वेदिक औषधियों में भी अमरूद के पत्तों का अर्क शामिल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, डायबिटीज रोगियों के लिए अमरूद के पत्ते बहुत लाभकारी है साबित हो सकते हैं? अमरूद के पत्ते न सिर्फ हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने मे मदद करते हैं, बल्कि भोजन के बाद ब्लड शुगर में स्पाइक को रोकने और ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखने में भी मदद करते हैं। बस आपको सही तरीके से इसका सेवन करना है।

डायबिटीज रोगियों के लिए अमरूद की पत्तियां कैसे लाभकारी है और ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अमरूद की पत्तियों का सेवन किस तरह किया जा सकता है, इस पर बेहतर जानकारी के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी (BAMS Ayurveda) से बात की। इस लेख में हम आपको अमरूद के पत्तों से डायबिटीज का इलाज (Guava Leaves Treatment For Diabetes) कैसे करें? या ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अमरूद की पत्तियों का सेवन कैसे करें (how to drink guava leaves for diabetes)? इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Guava Leaves For Diabetes In Hind

डायबिटीज रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद है अमरूद के पत्ते- benefits of guava leaves diabetics

डॉ. भुवनेश्वरी की मानें तो अमरूद के पत्तों का स्वाद कसैला होता है। साथ ही यह कई विटामिन और मिनरल्स का बेहतरीन स्रोत हैं। साथ ही इनमें बायोएक्टिव कंपाउंड्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा यह गैलिक एसिड और फेनोलिक यौगिक,  प्रोटीन और विटामिन का भी अच्छा स्रोत हैं। नेशनल इन्फॉर्मेशन फॉर हेल्थ (NIH) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार यह अमरूद के पत्ते ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं।

वहीं बीएमसी (BMC) जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि अगर डायबिटीज रोगी अपने भोजन के साथ या बाद में अमरूद के पत्ते का अर्क का सेवन करते हैं, तो इससे डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। यह हाइपरग्लाइसेमिया, हाइपरिन्सुलिनमिया, इंसुलिन प्रतिरोध और हाइपरलिपिडिमिया में सुधार करने में भी बहुत लाभकारी साबित हो सकता है।

इसे भी पढें: डायबिटीज में मेथी, अजवाइन और काला खाने से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें सेवन

डायबिटीज रोगी अमरूद की पत्तों का सेवन कैसे करें- how to drink guava leaves for diabetes

आप सुबह खाली पेट अमरूद के पत्तों के अर्क, पानी में उबालकर इसके पानी या अमरूद के पत्तों की हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। आप भोजन के बाद भी अमरूद के पत्तों का पानी या चाय का सेवन कर सकते हैं। आप घर पर आसानी से अमरूद के पत्तों का अर्क, पानी या चाय बना सकते हैं।

इसे भी पढें: डायबिटीज रोगी पिएं खीरा डिटॉक्स वॉटर, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

इसके लिए बस आपको 10-12 अमरूद के पत्तों को अच्छी तरह धो लेना है। अब आपको एक बर्तन में कम से कम 2 कप पानी लेना है और उसमें पत्तों को डालकर अच्छी तरह उबालना है। इस पानी को छान लें और थोड़ा ठंडा होने दें। आप चाहें तो इसमें अदरक डालकर भी उबाल सकते हैं। आप इसमें थोड़ा सा शहद या गुड़ मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं या सीधे तौर पर भी सकते हैं। इसके अलावा आप सुबह खाली पेट अमरूद के पत्ते चबा सकते हैं। इससे भी बहुत लाभ मिलेगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer