Expert

डायबिटीज रोगी पिएं खीरा डिटॉक्स वॉटर, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

Cucumber Detox Water For Diabetes Patients: डायबिटीज रोगी अगर खीरा डिटॉक्स वॉटर का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में मदद मिल सकती है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 24, 2022Updated at: Aug 24, 2022
डायबिटीज रोगी पिएं खीरा डिटॉक्स वॉटर, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

Cucumber Detox Water For Diabetes Patients: डायबिटीज रोगियों के लिए खीरे से बना डिटॉक्स वॉटर का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। खीरा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कई तरह से फायदेमंद होता है। यह डायबिटीज के जोखिम कारकों को कम करने और शरीर में ब्लड शुगर लेवल के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, डायबिटीज की समस्या जीवनशैली की खराब आदतें और खानपान ठीक न होने के कारण होती है। इसलिए डायबिटीज को जीवनशैली रोग कहा जाता है। इसमें आपका ब्लड शुगर नियंत्रण में नहीं रहता है। डायबिटीज की समस्या वर्तमान समय में बहुत आम हो गई है, इन दिनों ज्यादातर लोग इससे ग्रसित हैं।

'हाल्फ लाइफ टू हेल्थ' की फाउंडर, क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन निधी एस. (Nidhi S) बताती हैं कि डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए जीवनशैली में बदलाव, चीनी के सेवन से परहेज, स्वस्थ आहार और शारीरिक रूप से एक्टिव रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि गतिहीन जीवनशैली डायबिटीज के साथ ही कई अन्य गंभीर रोगों का एक बड़ा कारण है। ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में काफी मदद मिल सकती है, जिनमें से एक है खीरा डिटॉक्स वॉटर। आइए जानते हैं डायबिटीज रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद है खीरा डिटॉक्स वॉटर, साथ ही इसे बनाने और सेवन का तरीका

Benefits Of Cucumber Detox Water For Diabetes Patients

ब्लड शुगर कंट्रोल में कैसे फायदेमंद है खीरा डिटॉक्स वॉटर- Benefits Of Cucumber Detox Water For Diabetes Patients

डायटीशियन निधी की मानें तो खीरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें पोटेशियम, फाइबर, मैग्नीशियम, मैंगनीज जैसे जरूरी मिनरल्स के साथ ही विटामिन A, C, K जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। साथ ही इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है। इसके अलावा खीरे के बीजों में भी कैरोटेनॉयड्स और फ्लेवोनोइड्स के अलावा कई अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। अपने रोगाणुरोधी, हाइड्रेटिंग और डिटॉक्सिफाइंग गुणों के कारण यह कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। डायबिटीज रोगियों के खीरा डिटॉक्स वॉटर कई तरह से फायदेमंद हो सकता है जैसे:

  • यह वजन कंट्रोल करने और शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखने में मदद करता है।
  • पाचन को बेहतर बनाता है, जिससे भोजन ग्लूकोज में जल्दी परिवर्तित नहीं होता है।
  • शुगर और अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग रोकने में मदद करता है।
  • फाइबर से भरपूर होता है, जिससे यह भूख को नियंत्रित रखता है।
  • इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है।
  • शरीर में ब्लड शुगर में स्पाइक से बचाता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए खीरी डिटॉक्स वॉटर कैसे बनाएं- How To Make Cucumber Detox Water To Control Blood Sugar

इसके लिए आपको खीरे के स्लाइस काटकर पानी में मिलाकर रखना है और कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ देना है। अब इसमें नींबू और पुदीना डालें और फिर से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आपका खीरा डिटॉक्स वॉटर तैयार है। आप सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं, या क्रेविंग होने पर पी सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Nidhi S, Founder of ‘Half Life To Health’)

Disclaimer