Expert

डायबिटीज में मेथी, अजवाइन और काला खाने से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें सेवन

Methi Ajwain Kala Jeera For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी अजवाइन काला जीरा का साथ में सेवन बहुत फायदेमंद है, जानें कैसे करें इनका सेवन।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 02, 2022 13:18 IST
डायबिटीज में मेथी, अजवाइन और काला खाने से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें सेवन

Methi Ajwain Kala Jeera For Diabetes: भोजन को एक बेहतरीन स्वाद प्रदान करने की बात हो या गंभीर रोगों को दूर रखने की, हमारे किचन में मौजूद कुछ मसाले बहुत लाभकारी होते हैं। लेकिन लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ मसाले डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं? जी हां, क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो ऐसे कई मसाले हैं, जिनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। ऐसे ही तीन बेहतरीन मसाले हैं मेथी के बीज, अजवाइन काला जीरा। ये मसाले हम सभी के घरों में आसानी से मिल जाते हैं। साथ ही सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी होते हैं, खासकर डायबिटीज रोगियों के लिए।

डायबिटीज खराब खानपान, जीवनशैली की खराब आदतें हैं और गतिहीन जीवन शैली के कारण होता है। इसलिए इसे जीवनशैली रोग कहा है जाता है। इस स्थिति में रोगी का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल नहीं रहता है। लेकिन मेथी, अजवाइन और काला जीरा का सेवन करने से आपको ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में बहुत मदद मिल सकती है। बस आपको इसका सही तरीके से सेवन करना है। इस लेख में हम आपको डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी, अजवाइन और काला जीरा के फायदे और सेवन का तरीका बता रहे हैं।

Methi Ajwain Kala Jeera Benefits For Diabetes

डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी, अजवाइन और काला जीरा के फायदे- Methi Ajwain Kala Jeera Benefits For Diabetes

डायबिटीज गरिमा के अनुसार विभिन्न शोधों में मेथी, अजवाइन और काला जीरा को ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक दिखाया गया है। मेथी के बीज एक एंटीडायबिटिक एजेंट के रूप में काम करते हैं, जिससे यह हाई ब्लड शुगर को कम करने में लाभकारी हैं। साथ ही फास्टिंग ब्लड शुगर को भी कम करता है। वहीं अजवाइन की बात करें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट को मेटाबॉलाइज करने के लिए प्रमुख एंजाइम जैसे α-amylase और α-glucosidase मौजूद होते हैं। जिससे यह पोस्टप्रांडियल हाइपरग्लाइसेमिया को कम करने में बहुत प्रभावी है।

इसके अलावा अध्ययन में पाया गया है कि काला जीरा का तेल समय के साथ डायबिटीज रोगियों में HbA1c को कम करने में मदद करता है। इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है, साथ ही सेलुलर एक्टिविटी को स्टिमुलेट करता है। इस तरह ये तीनों ही मसाले ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बहुत लाभकारी हैं।

इसे भी पढें: डायबिटिक न्यूरोपैथी क्या है? डॉक्टर से समझें इस बीमारी के लक्षण, कारण और इलाज

डायबिटीज रोगी कैसे लें मेथी, अजवाइन और काला जीरा- How To Eat Methi Ajwain Kala Jeera For Diabetes

डायटीशियन गरिमा के अनुसार तीनों ही मसालों को आप कई तरह से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। आप इन्हें अपने भोजन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सुबह खाली पेट एक मेथी, अजवाइन और काला जीरा के बीज मिक्स करके सीधे तौर पर चबा सकते हैं। इसके अलावा इनके लाभ प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है सुबह खाली पेट मेथी, अजवाइन और काला जीरा के बीज के बीज का पानी पीना।

इसे भी पढें: नवरात्रि व्रत में डायबिटीज रोगी ट्राई करें ये 4 फास्टिंग रेसिपीज, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर 

मेथी, अजवाइन और काला जीरा के बीज के बीज का पानी- Methi Ajwain Kala Jeera Water Benefits

इसके लिए आपको एक बर्तन में 250ml पानी लेना है। इसमें एक-एक छोटा चम्मच मेथी, अजवाइन और काला जीरा के बीज डालकर अच्छी तरह उबालना है। इसे तब तक उबालें जब तक कि पानी जलकर थोड़ा कम न हो जाए। इसे ठंडा कर लें और गुनगुना हो जाने पर इसमें एक चम्मच शहद या गुड़ का पाउडर मिलाकर सेवन करें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहने के साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे।

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

All Image Source: Freepik

Disclaimer