Expert

रात में गुनगुने पानी में पिएं जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन और मेथी पाउडर, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Jeera Dhaniya Ajwain Saunf Methi Water: जीरा, धनिया, अजवाइन और सौंफ का पानी पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Sep 30, 2022 20:06 IST
रात में गुनगुने पानी में पिएं जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन  और मेथी पाउडर, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Jeera Dhaniya Ajwain Saunf Methi Water Benefits: जारी, धनिया, अजवाइन, सौंफ और मेथी के बीज सभी ऐसी सामग्रियां हैं, जो हमारे किचन में आसानी से मिल जाती हैं, और हम में से ज्यादातर लोगों के खानपान का एक अहम हिस्सा है। मसाले से लेकर घरेलु नुस्खों के रूप में इन सभी सामग्रियों का प्रयोग काफी किया जाता है। ये सभी मसाले स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं, और इनका कई तरह से प्रयोग किया जाता है। हम में से ज्यादातर लोग इनका सेवन करते तो हैं, लेकिन अलग-अलग। लेकिन क्या आप जानते हैं, इन मसालों का अगर आप साथ में सेवन करते हैं तो इससे सेहत को जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! अब सवाल यह उठता है कि आप जारी, धनिया, अजवाइन, सौंफ और मेथी के बीज का साथ में सेवन कैसे कर सकते हैं?

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी (आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर, पंजाब) से बात की। उनकी मानें तो आप मे जीरा, धनिया, अजवाइन, सौंफ और मेथी के बीज पीसकर, इस पाउडर को पानी में उबालकर या गुनगुने पानी में मिलाकर ले सकते सकते हैं। यह इनके स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। खासकर अगर आप रात में सोने से आधे घंटे पहले इसका सेवन करें तो इससे अद्भुत फायदे मिलेंगे। इस लेख में हम आपको रात में गुनगुने पानी में जीरा, धनिया, अजवाइन, सौंफ और मेथी के बीज का पाउडर मिलाकर पीने के 5 फायदे बता रहे हैं।

Jeera Dhaniya Ajwain Saunf Methi Water Benefits At Night

रात में जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन और मेथी पाउडर पानी में डालकर पीने के फायदे- Jeera Dhaniya Ajwain Saunf Methi Water Benefits At Night

1. भोजन के बेहतर पाचन में करेगा मदद

हम में से ज्यादातर लोग रात में देर से भोजन करते हैं। रात में हमारी पाचन अग्नि कमजोर होने के कारण भोजन ठीक से पच नहीं पाता है, जिससे पेट संबंधी समस्याएं होती हैं। लेकिन अगर आप रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन और मेथी पाउडर मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे भोजन को पचाने में आसानी होगी और आपका मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा।

इसे भी पढें: देसी घी Vs सरसों का तेल, सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?

2. ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

यह कॉम्बिनेशन डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत लाभकारी है। क्योंकि यह उनमें HbA1c को कम करने की क्षमता रखता है। साथ ही इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम कर, इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

3. सुबह पेट साफ न होने की समस्या दूर करता है

सुबह ठीक से पेट साफ न होने की समस्या लोगों में बहुत सामान्य है। लेकिन जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन और मेथी पाउडर का पानी पीने से यह समस्या दूर होती है। पाचन दुरुस्त होता है और पेट संंबधी समस्याएं दूर होती हैं।

4. टॉक्सिन्स का करे सफाया

यह एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में कार्य करता है। शरीर में मौजूद हानिकारक कणों और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में यह बहुत लाभकारी है। यह रक्त को शुद्ध करने में भी मदद करता है और टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालता है।

इसे भी पढें: अजवाइन, सौंफ, मेथी और शहद का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

5. वजन घटाने में मिलती है मदद

वजन कम करने वालों के लिए यह कॉम्बिनेशन एक बेहतरीन वेटलॉस ड्रिंक साबित हो सकता है। यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने में सहायक है और तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इससे वजन प्रबंधन में भी बहुत मदद मिलती है। साथ ही पाचन और भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण को भी बढ़ावा मिलता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer