अजवाइन, सौंफ, मेथी और शहद का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

Methi Ajwain And Saunf Honey Water: अजवाइन, मेथी, सौंफ के पानी में शहद मिलाकर पीने से गंभीर रोग दूर रहते हैं, जानें इसके 5 फायदे और बानाने का तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Sep 30, 2022 12:09 IST
अजवाइन, सौंफ, मेथी और शहद का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

Methi Ajwain And Saunf Honey Water Benefits: अजवाइन सौंफ मेथी के बीज और शहद, सभी हमारे किचन का एक हमारे किचन का अहम हिस्सा हैं। हम में से ज्यादातर लोगों किसी न किसी रूप में इनका सेवन जरूर करते हैं, क्योंकि ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के साथ ही उनके जोखिम को भी कम करते हैं। हम लोग मसाले के रूप में या कुछ फूड्स में मिठास जोड़ने के लिए इन मसालों और हर्ब्स का सेवन करते हैं। आयुर्वेद में इन सभी सामग्रियों को इनके औषधीय गुणों के लिए जान जाता है जैसे एक्टिव एंजाम्स, एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण। इसके अलावा ये एंटी-एनेमिक, एंटी-डायबिटिक एजेंट, एंटी-कैंसर और हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक गुणों से भी भरपूर होते हैं। जिससे यह आपको कई गंभीर बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

लेकिन इन सभी का एक साथ सेवन कर पाना सभी के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है। ऐसे में लोग अक्सर पूछते हैं कि अजवाइन सौंफ मेथी के बीज और शहद से अधिकतम स्वास्थ्य लाभ किस तरह प्राप्त कर सकते हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी (आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर, पंजाब) की मानें तो सुबह खाली पेट अजवाइन सौंफ मेथी के बीज और शहद का पानी पी सकते हैं। यह इनके स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। इस लेख में हम आपको अजवाइन सौंफ मेथी शहद का पानी पीने के 5 फायदे (methi ajwain saunf shahad ka pani peene ke fayde), साथ ही बनाने का तरीका बता रहे हैं।

methi ajwain saunf shahad ka pani peene ke fayde

अजवाइन सौंफ मेथी शहद का पानी पीने के फायदे- methi ajwain saunf shahad ka pani peene ke fayde

  1. पाचन बनाए मजबूत: यह पानी पेट से जुड़ी लगभग सभी समस्याओं जैसे कब्ज, अपच, पेट में गैस, ब्लोटिंग, सूजन, उल्टी-दस्त आदि के लिए रामबाण उपाय है। यह आपके पाचन में सुधार करता है, भोजन के बेहतर पाचन और उनसे पोषक तत्वों के अवशोषण में भी सुधार करता है।
  2. वजन प्रबंधन में है मददगार: शरीर में जमा जिद्दी चर्बी और शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने में यह ड्रिंक बहुत लाभकारी है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में लाभकारी है। जिससे यह कैलोरी को बर्न करने और तेजी से फैट बर्न करने में लाभकारी है।
  3. शरीर की सूजन से लड़ने में मददगार है: शरीर की में सूजन कई गंभीर रोगों को जन्म देती है, साथ ही जोड़ों, मांसपेशियों आदि में दर्द का कारण बनती है। एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर यह ड्रिंक सूजन कम करने और आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है।
  4. महिलाओं के लिए है फायदेमंद: शरीर में हार्मोन्स को संतुलित रखने में यह पानी बहुत फायदेमंद है। साथ ही पीरियड्स में आसानी और ऐंठन को कम करने में भी लाभकारी है। पीसीओएस और पीसीओडी वाली महिलाओं के लिए भी यह ड्रिंक बहुत लाभकारी है।
  5. त्वचा और बालों के लिए है फायदेमंद: चेहरे के दाग-धब्बे, कील-मुंहासे आदि को दूर करने में मदद करता है। साथ ही बालों झड़ना, डैंड्रफ की समस्या दूर कर घने-शाइनी बाल पाने में मदद करता है। यह ब्लड को नेचुरली प्यूरिफाई करता है, साथ ही टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। जिससे त्वचा में भी नेचुरल ग्लो आता है।

अजवाइन सौंफ मेथी शहद का पानी कैसे बनाएं- How To make Methi Ajwain And Saunf Honey Water

आपको एक पतीले में 300ml पानी लेना है। इसे गैस पर रख दें और इसमें 1-1 छोटा चम्मच अजवाइन, सौंफ, मेथी के बीज डालें और तब तक उबालें जब तक पानी 200ml तक न हो जाए। इसे थोड़ा ठंडा होने दें और बर्तन में छानकर रख लें। गुनगुना हो जाने पर इसमें 1-2 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। इससे आपको जबरदस्त फायदे मिलेंगे।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer