Doctor Verified

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखते हैं ये 8 संकेत, न करें नजरअंदाज

Early Signs Of Heart Attack: हार्ट अटैक आने से पहले कई संकेत और लक्षण शरीर में देखने को मिलते हैं, जानें हार्ट अटैक के 5 शुरुआती संकेत।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Sep 30, 2022 12:14 IST
हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखते हैं ये 8 संकेत, न करें नजरअंदाज

Early Signs Of Heart Attack In Hindi: वर्तमान समय में हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फैलियर जैसी हृदय संबंधी समस्याएं बहुत आम हो गई हैं। हृदय रोगों के कारण लोगों की मृत्यु के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके अलावा कोरोनरी धमनी रोग जैसी समस्या भी लोगों में काफी देखने को मिल रही है। इन दिनों लोगों के अचानक हार्ट अटैक या हार्ट फेलियर के मामले भी खूब सामने आ रहे हैं। हृदय रोगों के कारण लोगों की मृत्यु काफी चर्चा का विषय बनी हुई है। लेकिन क्या आप जानते हैं, हृदय रोगों के होने से पहले इनके कुछ संकेत और लक्षण शरीर में दिखने लगते हैं, जिन्हें अगर आप समय रहते पहचान लें तो आप गंभीर नुकसान से बच सकते हैं और हेल्दी रह सकते हैं।

हार्ट अटैक के मामलों में भी कई संकेत और लक्षण पहले ही दिखाई देने लगते हैं। अगर आप इन संकेतों को समझकर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करते हैं, तो आप अधिक नुकसान या मृत्यु से भी बच सकते हैं। हार्ट अटैक आने से पहले के संकेत या हार्ट अटैक के शुरुआती संकेत और लक्षणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने डॉ. डी.वाई. पाटिल मेडिकल कॉलेज, अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर, पुणे के प्रोफे. डॉक्टर सुशील कुमार मलानी (कार्डियोलॉजी विभाग) से बात की। इस लेख में हम आपको शुरुआती या हार्ट अटैक आने से पहले के 8 संकेत (heart attack ke sanket aur lakshan) बता रहे हैं।

Early Signs Of Heart Attack In Hindi

हार्ट अटैक आने से पहले के संकेत- Early Signs Of Heart Attack In Hindi

  • सीने में तेज या अचानक दर्द, जकड़न, संकुचन या खिंचाव और दर्द जैसी समस्याओं का अनुभव होना
  • बेचैनी महसूस होना और आपके कंधे, हाथ, पीठ, गर्दन, जबड़े, दांत और ऊपरी पेट महसूस हो सकती है। साथ ही दर्द भी हो सकता है।
  • आपको ठंडा पसीना आता है
  • बहुत अधिक या सारा समय थकान महसूस होती है।
  • सीने में जलन और अपच जैसी सम्याएं हो सकती हैं
  • अचानकर चक्कर आना या बेहोशी जैसी महसूस होना
  • जी मिचलाना या उल्टी की अनुभूतिह होना
  • सांस लेने में तकलीफ, दिक्कत और परेशानी जैसी समस्या

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

प्रोफे. डॉक्टर सुशील कुमार मलानी सलाह देते हैं कि अगर आप हार्ट पेशेंट हैं या नहीं भी, और आप उपरोक्त लक्षणों का अनभुन करते हैं, तो इस स्थिति में आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि वे इस स्थिति में आपको इसके सही कारणों को पहचानने और समय रहते सही उपचार प्रदान करने में मदद करेंगे।

इसे भी पढें: हार्ट फेलियर से पहले शरीर में दिखते हैं ये 10 संकेत, न करें नजरअंदाज

अगर आप अचानक 2-3 किलो बढ़ना नोटिस करते हैं, तो यह भी हृदय रोग का एक बड़ा संकेत हो सकता है, इसे इग्नोर न करें और समय रहते डॉक्टर से परामर्श करके सही उपचार प्राप्त करें। इससे हार्ट अटैक और फेलियर से बचाव में मदद मिलेगी और आप हेल्दी रहेंगे।

All Image Source: Freepik

 
Disclaimer