Doctor Verified

हार्ट फेलियर से कैसे बचें? इन 10 उपायों से रखें दिल को हेल्दी

How To Prevent Heart Failure: जीवनशैली में बदलाव के साथ आप हार्ट फेलियर से बच सकते हैं और दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। जानें हेल्दी हार्ट के लिए टिप्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Sep 29, 2022 11:31 IST
हार्ट फेलियर से कैसे बचें? इन 10 उपायों से रखें दिल को हेल्दी

How To Prevent Heart Failure In Hindi: खराब खानपान, फिजिकल एक्टिविटी की कमी और जीवनशैली की खराब आदतें हैं। कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हैं। जिनमें हृदय संबंधी रोग बहुत आम है। वर्तमान समय में ज्यादातर लोग हृदय से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, या ऐसी स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित हैं जो हृदय रोग के प्रमुख जोखिम कारकों में शामिल हैं। यही कारण है कि इन दिनों हृदय रोगों के कारण लोगों की मृत्यु के मामलों में भी काफी तेजी से वृद्धि देखने को मिल रही है। हार्ट फेलियर, अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याएं भी लोगों में बहुत आम होती जा रही हैं। ये दिल की ऐसी स्थितियां जिनमें व्यक्ति की मौके पर ही मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए इनके जोखिम को कम करने के लिए दिल के स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

अब सवाल यह है दिल को सेहतमंद रखने और हार्ट फेलियर या अटैक के जोखिम को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने पुणे स्थित हेल्दी हार्ट क्लीनिक (Healthy Heart Clinic) के कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर केदार कुलकर्णी से बात की इस लेख में हम आपको हार्ट फेल से बचने (heart failure se bachne ke upay) और दिल को स्वस्थ रखने के 10 उपाय (Healthy Heart Tips) बता रहे हैं।

tips To Prevent Heart Failure In Hindi

आइए पहले जानते हैं हृदय रोग के कारण- Heart Disease Causes In Hindi

हृदय रोगों के लिए आपका खानपान, जीवनशैली की आदतें और गतिहीन जीवनशैली जिम्मेदार है। जिसके कारण आप कई ऐसे रोगों का शिकार हो जाते हैं, जो हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाते हैं और दिल को नुकसान पहुंचाते हैं जैसे: कोरोनरी धमनी रोग दिल की मांसपेशियों और टिश्यू में डैमेज, सूजन की समस्या, अनियमित हार्ट बीट, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, डायबिटीज, हृदय वाल्व रोग, नसों में ब्लॉकेज, फेफड़ों में ब्लड क्लोटिंग, वायरल संक्रमण और एलर्जी आदि। साथ ही कुछ स्थितियों में दवाओं का अधिक सेवन भी हृदय को नुकसान पहुंचता है।

इसे भी पढें: हार्ट की पम्पिंग बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

हार्ट फेलियर से बचाव के उपाय- Heart Failure Prevention Tips

  • मौसमी फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें, खासकर हरी पत्तेदार सब्जियां। ऐसे फूड्स का खाएं जिनमें भरपूर पोषक तत्व हों।
  • ज्यादा तला-भुना, मसालेदार और पैकेट बंद भोजन करने से बचें।
  • प्रोसेस्ड फूड्स के अधिक सेवन से बचें।
  • सांस संबंधी व्यायाम और योग को दैनिक रूटीन का हिस्सा बनाएं
  • रोजाना कम से 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। जरूरी नहीं कि जिम जाकर ही एक्सरसाइज की जाए। आप पैदल चलना, दौड़ना, स्विमिंग, साइकिलिंग आदि भी कर सकते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। मेडिटेशन का अभ्यास करें और चिंता, तनाव, अवसाद जैसी स्थितियों का प्रबंधन करें।
  • पर्याप्त और अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। कोशिश करें कि आप 7-8 घंटों अच्छी नींद जरूर लें।
  • स्मोकिंग और शराब के अधिक सेवन हृदय रोगों के जोखिम के बड़े जोखिम कारण हैं, इसलिए इनसे दूरी बनाएं।
  • थोड़े-थोड़े समय के बाद दिल की जांच जरूर कराएं, जिससे हृदय स्वास्थ्य के बारे में जानकारी मिल सके।
 
जीवनशैली में इन सरल बदलावों के साथ आप हृदय रोगों के जोखिम को आसानी से कम कर सकते हैं। यह सिर्फ आपके दिल को स्वस्थ रखने में ही मदद नहीं करेंगे, बल्कि इससे कई अन्य रोगों का जोखिम भी कम होगा। यह आपको संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer