Doctor Verified

हार्ट की पम्पिंग बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

How To Increase Heart Pumping: कुछ आसान उपायों की मदद से आप हार्ट पंपिंग आसानी से बढ़ा सकते हैं, जानें हार्ट पंपिंग कम होने के कारण और बढ़ाने के उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Sep 28, 2022 12:38 IST
हार्ट की पम्पिंग बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

How To Increase Heart Pumping Home Remedies: खराब और गतिहीन जीवनशैली कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देती हैं। जिनमें हृदय संबंधी समस्याएं बहुत आम हैं। वर्तमान समय में हृदय रोगों से मृत्यु के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल को सेहतमंद रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि हृदय रोग जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी धमनी रोग जैसी समस्याओं के कारण व्यक्ति की मौके पर ही मृत्यु भी हो सकती है। इन दिनों लोगों में हार्ट पम्पिंग कम होने की समस्या भी काफी तेजी से बढ़ रही है। अगर समय रहते हार्ट पंपिंग में सुधार नहीं किया जाता है, तो यह हार्ट अटैक का कारण भी बन सकती है।

अब सवाल यह है कि हार्ट पंपिंग बढ़ाने के लिए हार्ट पंपिंग कैसे बढ़ाएं (heart pumping kaise badhaye) या नियमित कैसे करें? इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने कानपुर के हृदय रोग संस्थान में कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. अवधेश शर्मा से बात की। इस लेख में हम आपको हार्ट पंपिंग बढ़ाने के लिए 5 उपाय (heart pumping badhane ke upay) बता रहे हैं। जिनसे आप हार्ट रेट और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकते हैं और हृदय को स्वस्थ रखकर हार्ट अटैक जैसी गंभीर परेशानियों से बच सकते हैं।

heart pumping badhane ke upay

आइए पहले जानें हार्ट पंपिंग कम होने के कारण- heart pumping slow down causes reason in hindi

हार्ट पंपिंग कम होने के कारण (heart pumping kam hone ke karan) कई हो सकते है। इसके लिए उम्र बढ़ना या बुढ़ापा भी एक बड़ा कारण हैं, जिसमें दिल के टिश्यू को नुकसान पहुंचता है। इसके अन्य कारणों में शामिल है...

  • किसी हृदय रोग से दिल के टिश्यू को नुकसान जैसे हार्ट अटैक
  • जन्मजात हृदय दोष
  • दिल के टिश्यू में सूजन
  • शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी जैसे पोटेशियम या कैल्शियम
  • किसी तरह की सर्जरी का इतिहास 
  • थायराइड, हाई बीपी और शरीर का अधिक वजन
  • नींद ठीक से न आना या नींद के दौरान सांस रुकने की समस्या

हार्ट की पम्पिंग बढ़ाने के उपाय- heart pumping badhane ke upay

1. एक्सरसाइज करें

नियमित एक्सरसाइज करना हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप इसके लिए कुछ सरल एक्सरसाइज कर सकते हैं जैसे रनिंग, वॉकिंग और जॉगिंग, स्विमिंग, साइकलिंग आदि। इसके अलावा आप सांस संंबंधी एक्सरसाइज योग, और जिम में कुछ हल्की एक्सरसाइज भी कर सकेत हैं। कोशिश करें कि रोज 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें।

इसे भी पढें: ये 5 संकेत बताते हैं आपका दिल है सेहतमंद, डाक्टर से जानें हार्ट को हेल्दी रखने के टिप्स

2. खुश रहें

चिंता, तनाव और अवसाद जैसी समस्याएं हृदय रोगों का एक बड़ा जोखिम कारक हैं। इसलिए इनका प्रबंधन करें और खुश रहने का प्रयास करें।

3. स्मोकिंग और शराब के सेवन से सख्त परहेज करें

स्मोकिंग और शराब पीने से कार्डियक डिजीज का जोखिम बढ़ता है, साथ ही इससे आपकी सांस फूलती है और फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में इनसे दूरी बनाने में ही समझदारी है।

4. पर्याप्त और अच्छी नींद लें

नींद से जुड़ी समस्याएं जैसे नींद के दौरान सांस रुकना या ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया हार्ट पंपिंग कम होने का एक बड़ा कारण हैं। अगर आपको नियमित खर्राटे आते हैं, तो ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया इसका एक बड़ा कारण हैं। इसलिए समय रहते हैं डॉक्टर से उपचार लें और 8 घंटे की अच्छी नींद लें।

इसे भी पढें: हार्ट फेलियर किन विटामिन की कमी से होता है? जानें इनके स्रोत

5. संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें

अनहेल्दी फूड्स जैसे जंक और प्रोसेस्ड फूड्स, साथ ही ज्यादा तला भुना खाने से बचें। घर पर बना भोजन करें और मिर्च-मसालों से भी दूरी बनाएं। फल और सब्जियों का सेवन अधिक करें। हर्री पत्तेदार सब्जियां, दाल, बीन्स, फलियां आदि को डाइट की हिस्सा बनाएं। यह न सिर्फ हार्ट पंपिंग को नियमित रखने में मदद करेगा, बल्कि दिल भी स्वस्थ रहेगा।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer