Doctor Verified

ये 5 संकेत बताते हैं आपका दिल है सेहतमंद, डाक्टर से जानें हार्ट को हेल्दी रखने के टिप्स

Signs And Symptoms Of Healthy Heart: दिल स्वस्थ है या नहीं, हमारे शरीर में इसके कई संकेत और लक्षण देखने को मिलते हैं, जानें दिल को स्वस्थ रखने के उपाय

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Sep 27, 2022 14:43 IST
ये 5 संकेत बताते हैं आपका दिल है सेहतमंद, डाक्टर से जानें हार्ट को हेल्दी रखने के टिप्स

Signs And Symptoms Of Healthy Heart In Hindi: दिल हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह हमारे शरीर सभी अंगों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होता है। लेकिन वर्तमान समय में हम लोगों में हृदय संबंधी रोगों के मामले लोगों में तेजी से बढ़ रहे हैं, साथ ही यह लोगों की मृत्यु का भी एक बड़ा कारण बनता जा रहा है। सेंट्रल फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार अमेरिका में जैसे बड़े देशों में हृदय रोग मृत्यु का एक बड़ा कारण है। आंकड़ों की मानें तो अमेरिका में हृदय रोग से हर 34 सेकंड किसी व्यक्ति की मौत का अनुमान है। अन्य देशों में भी हृदय रोग के कारण मृत्यु के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसलिए दिल के स्वास्थ्य का ख्याल रखना और सेहतमंद रखना बहुत जरूरी है।

बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं, कि हमारा दिल स्वस्थ है इसका पता कैसे लगाएं। इसके बारे में जानने के लिए हमने डॉ. डी.वाई. पाटिल मेडिकल कॉलेज, अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर, पुणे के प्रोफे. डॉक्टर सुशील कुमार मलानी (कार्डियोलॉजी विभाग) से बात की। उनकी मानें तो आपका दिल स्वस्थ है या नहीं, इसके शरीर में कई संकेत और लक्षण देखने को मिलते हैं। इस लेख में हम आपको स्वस्थ हृदय के 5 संकेत और लक्षण (healthy heart ke lakshan) के साथ ही हार्ट को हेल्दी रखने के टिप्स (heart healthy rakhne ke upay) बता रहे हैं।

Signs And Symptoms Of Healthy Heart In Hindi

स्वस्थ हृदय के संकेत और लक्षण- Signs And Symptoms Of Healthy Heart In Hindi

1. हार्ट रेट नियमित होना

आमतौर पर प्रति मिनट हार्ट रेट 60 और 100 बीट होती है। अगर आपकी दिल की धड़कन तेज है या धीमी है, इसके बारे में आसानी से जान सकते हैं। अगर आपकी हार्ट रेट नियमित है तो आपका दिल स्वस्थ है, अगर नियंत्रण में नहीं है तो यह खतरे की घंटी है।

2.ब्लड प्रेशर

अगर आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण से बाहर रहता है, तो यह भी आपके दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। अगर आपका बीपी कम या ज्यादा है तो यह आपके दिल के नुकसानदायक हो सकता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में है तो यह भी एक संकेत है कि आपका दिल स्वस्थ है।

3. ऊर्जा का स्तर

अगर आप पूरा दिन चुस्त दुरुस्त और एनर्जेटिक रहते हैं, तो इसका अर्थ है कि आपका दिल स्वस्थ है। लेकिन अगर आप सुस्त, बहुत अधिक थकान महसूस करते हैं, तो यह दर्शाता है कि आपका हृदय जोखिम में है।

4. अच्छी ओरल हेल्थ

अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों के मसूड़े स्वस्थ होते हैं, उनका बीपी कम या कंट्रोल रहता है। साथ ही विभिन्न अध्ययनों में डेंटल हेल्थ के स्वास्थ्य को कोरोनरी धमनी रोग और एथेरोस्क्लेरोसिस के बीज संबंध दिखाया गया है।

इसे भी पढें: हार्ट फेलियर किन विटामिन की कमी से होता है? जानें इनके स्रोत

5. कोलेस्ट्रॉल

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का सामान्य होना दर्शाता है कि आपका दिल स्वस्थ है। लेकिन अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है, तो हृदय रोग के जोखिम का एक अहम जोखिम कारक है। यह अनुवांशिक, खराब खानपान और जीवनशैली आदतों के कारण हो सकता है।

दिल को स्वस्थ रखने के उपाय- Healthy Heart Tips Hindi

  • स्वस्थ, संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें।
  • एक्सरसाइज जरूर करें जैसे तेज चलना, दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना आदि
  • शरीर में स्वस्थ वजन के स्तर को बनाए रखें।
  • ब्लड शुगर, प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखें।
  • खुश और तनाव मुक्त रहें।
  • अच्छी और भरपूर नींद लें।
  • अपनी पसंद की चीजें करें और शौक को फॉलो करें।
  • समय-समय पर दिल की जांच कराते रहें

न करें ये गलतियां

  • स्मोकिंग और अल्कोहल का सेवन
  • जंक और प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन
  • गतिहीन जीवनशैली या लंबे समय तक कोई फिजिकल एक्टिविटी न करना
  • ज्यादा गुस्सा न करें
इसे भी पढें:

अगर आप किसी भी तरह के हृदय संबंधी रोगों के लक्षणों के बिगड़ने की स्थिति से जूझ रहे हैं या इसका सामना कर रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करके अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए। डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है, इसलिए नियमित चेकअप जरूर कराएं।

(With Inputs: Dr. Susheel Kumar Malani, Professor and HOD, Department of Cardiology - Dr. D.Y. Patil Medical College, Hospital and Research Centre,Pimpri, Pune)

 
Disclaimer