Expert

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए रोज घर पर करें ये 5 एक्सरसाइज

Exercises for Six Pack in Hindi: अगर आप सिक्स पैक बनाना चाहते हैं, तो रोजाना घर पर ही इन 3 एक्सरसाइज की प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Sep 30, 2022 11:27 IST
सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए रोज घर पर करें ये 5 एक्सरसाइज

Best Exercises for Six Pack in Hindi: महिला हो या पुरुष, हर कोई फिट और हेल्दी दिखना चाहता है। वे अपने चेस्ट को बढ़ाना चाहते हैं, एब्स बनाना चाहते हैं, मसल्स गेन करना चाहते हैं और खासकर सिक्स पैक बनाना चाहते हैं। सिक्स पैक की चाहत ज्यादातर पुरुष रखते हैं। ऐसे में फिगर को मेंटेन करने के लिए महिलाएं और पुरुष दोनों ही हेल्दी डाइट लेते हैं। साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज, वर्कआउट या जिम करना भी पसंद करते हैं। लेकिन आजकल व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से कई लोगों को जिम और घंटों एक्सरसाइज करना का समय नहीं मिल पाता है। अगर आप भी सिक्स पैक बनाना चाहते हैं, तो हम आपकी मदद करेंगे। ओनलीमायहेल्थ आपके लिए ला रहा है एक खास सीरीज जिसका नाम है 'बॉडी बिल्डिंग टिप्स'। इस सीरीज में हमारे एक्सपर्ट आपको अच्छी फिजिकल फिटनेस मेनटेन करने और मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए खास टिप्स और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। आज इसी सीरीज के अंतर्गत हमारी फिटनेस एक्सपर्ट डॉक्टर कविता नालवा से जानिए सिक्स पैक बनाने के लिए खास एक्सरसाइज।

सिक्स पैक बनाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?- Best Exercises for Six Pack in Hindi

1. रशियन ट्विस्ट- Russian twist 

अगर आप सिक्स पैक बनाना चाहते हैं, तो रोजाना रशियन ट्विस्ट एक्सरसाइज की प्रैक्टिस भी कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने दोनों घुटनों को मोड़कर पैरों को सामने की तरफ रखकर सीधे बैठ जाएं। पैरों को जमीन से ऊपर रखें। पैरों को ऊपर सामने की तरफ रखते हुए अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को बाईं तरफ मोड़ें और हथेलियों को इंटरलॉक कर लें। आप इस एक्सरसाइज की 8-10 बार प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Bodybuilding Tips: चेस्ट बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

2. स्टैंडिंग नी टू हैंड- Standing Knee to Hands

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपने दोनों पैरों पर खड़े हो जाएं। अपने हाथों को सिर से ऊपर ले जाएं। इसके बाद अपने एक पैर के घुटने को मोड़कर पैर को ऊपर की तरफ लाएं और हाथों से मिलाएं। इसके बाद हाथ ऊपर ले जाएं और पैर नीचे कर लें। अब ऐसा ही दूसरे पैर के साथ करें। आप इस एक्सरसाइज को 10 बार दोहरा सकते हैं। स्टैंडिंग नी टू हैंड एक्सरसाइज करने से सिक्स पैक को बाने में मदद मिल सकती है। 

3. बीस्ट विद शोल्डर टैप- Beast with Shoulder Tap

बीस्ट विद शोल्डर टैप एक्सरसाइज की रेगुलर प्रैक्टिस से आप सिक्स पैक बना सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने दोनों पैरों के घुटनों को टेककर बैठ जाएं। फिर पैरों की उंगुलियों को जमीन पर टच करें और पैरों को जमीन से ऊपर रखें।  इसके बाद अपने दाहिने हाथ को बाएं कंधे को टैप करें, फिर वापस जमीन पर रख दें। इसके बाद दूसरे हाथ से कंधे को टैप करें। आप इस एक्सरसाइज की 20 बार प्रैक्टिस कर सकते हैं।  

4. हील टैप- Heel Tap

हील टैप एक्सरसाइज की रेगुलर प्रैक्टिस करके आप अपने सिक्स पैक बना सकते हैं। इस एक्सरसाइज की रेगुलर प्रैक्टिक करके आप अपने सिक्स पैक बना सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने घुटनों के बल जमीन से पैरों को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ लें। हाथों को कंधों के सीध में रखें। अब एक पैर से फर्श छुएं और फिर 90 डिग्री में ले जाएं। आप इस प्रक्रिया को 10-20 बार दोहरा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

5. लेग लोअर- Leg Lower 

लेग लोअर एक्सरसाइज करने से भी सिक्स पैक बन सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने पैरों को ऊपर कर लें और सीधा रखें। फिर पैरों को 4-5 इंच नीचे लेकर आएं। इस स्थिति में 5-10 सेकेंड तक रुकें। आप इस एक्सरसाइज को 5-10 बार दोहरा सकते हैं। इस दौरान अपने हाथों को दोनों तरफ फैलाकर रखें।

Exercises for Six Pack: अगर आप सिक्स पैक बनाना चाहते हैं, तो अपनी दिनचर्या में इन एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं। रोजाना रशियन ट्विस्ट, स्टैंडिंग नी टू हैंड, बीस्ट विद शोल्डर टैप, हील टैप और हील टैप एक्सरसाइज करके आप सिक्स पैक बना सकते हैं। साथ ही आपकी फिगर भी मेंटेन रहेगी और हेल्दी भी रहेंगे। 

Disclaimer