Doctor Verified

डायबिटिक न्यूरोपैथी क्या है? डॉक्टर से समझें इस बीमारी के लक्षण, कारण और इलाज

Diabetic Neuropathy Symptoms Treatment: डायबिटिक न्यूरोपैथी क्या है और इसके कारण, लक्षण उपचार के बारे में डॉक्टर से विस्तार से जानें। 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Aug 30, 2022
डायबिटिक न्यूरोपैथी क्या है? डॉक्टर से समझें इस बीमारी के लक्षण, कारण और इलाज

Diabetic Neuropathy Symptoms Treatment: डायबिटीज की समस्या वर्तमान समय में बहुत आम हो गई है। यह जीवनशैली से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, जो कई अन्य रोगों के जोखिम को भी बढ़ाती है। ऐसी ही डायबिटीज के कारण होने वाली एक समस्या है डायबिटिक न्यूरोपैथी (Diabetic neuropathy), जो हमारे हांथों, शरीर, पांव और पांव के तलवों को प्रभावित करती है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग इस बीमारी के बारे में नहीं जानते हैं। लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक करने और उन्हें बीमारी और उसके कारण, लक्षणों को समझाने के लिए ओनलीमायहेल्थ (OnlymyHealth) एक स्पेशल सीरीज लेकर आया है जिसका नाम है 'बीमारी को समझें'। आज हम इस सीरीज में हम आपको "डायबिटीज केयर', मुंबई के डायबेटोलॉजिस्ट डॉ. निखिल प्रभु (Nikhil Prabhu) से प्राप्त जानकारी के माध्यम से बता रहे हैं डायबिटिक न्यूरोपैथी क्या है (diabetic neuropathy kya hai ) और डायबिटिक न्यूरोपैथी का इलाज (diabetic neuropathy ka ilaj)।

डायबिटिक न्यूरोपैथी क्या है- What Is Diabetic Neuropathy In Hindi

डॉ. निखिल के अनुसार डायबिटिक न्यूरोपैथी एक नर्व डैमेज से जुड़ी समस्या है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण होती है। जिससे नर्व्स को नुकसान पहुंचता है। जिसका प्रभाव हाथ, पैर की नसों और तलवों में देखने को मिलती है। हालंकि यह समस्या आमतौर पर उन लोगों को होती है, जो पहले से डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित हैं। इस समस्या में हमारे पैर और तलवों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचता है। यह शरीर के ऊपरी और निचले अंगों में देखी जाती है।

What Is Diabetic Neuropathy In Hindi

इसे भी पढें: डायबिटीज क्या है और क्यों होता है? जानें ये बीमारी शरीर को कैसे करती है प्रभावित

डायबिटिक न्यूरोपैथी के लक्षण- Symptoms Of Diabetic Neuropathy In Hindi

डॉ. निखिल के अनुसार के अनुसार आपके हाथ, पैरों और शरीर पर डायबिटिक न्यूरोपैथी के कई संकेत और लक्षण (diabetic neuropathy ke lakshan) देखने मिल सकते हैं। जिनसे आप इस समस्या को आसानी से समझ और पहचान सकते हैं। इनमें शामिल हैं....

  • हाथ की उंगलियों में चुभन या पिन चुभने जैसा अनुभव
  • शरीर, हाथ-पैरों में झुनझुनी, जलन और सुन्नता महसूस होना
Symptoms Of Diabetic Neuropathy In Hindi

डायबिटिक न्यूरोपैथी के प्रकार- Types Of Diabetic Neuropathy

डॉ. निखिल बताते हैं कि डायबिटिक न्यूरोपैथी के कारण शरीर के अन्य हिस्से भी भप्रभावित होते हैं। जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में न्यूरोपैथी हो सकती है। इसका कारण मूल रूप से डायबिटीज ब्लड में हाइपरग्लाइसिनमिया या हाई शुगर है, जो खून को पूरे शरीर में प्रवाहित करती है। इससे पूरे शरीर की नसें प्रभावित होती हैं। इस तरह डायबिटिक न्यूरोपैथी के अलग-अलग प्रकार करें जैसे:

  • जब हाई ब्लड शुगर से गैस्ट्रिक नसें प्रभावित होती हैं, तो इससे गैस्ट्रो न्यूरोपैथी होती है। जिसे हम डायबिटिक गैस्ट्रोपैरीसिस  (Diabetic gastroparesis) भी कह सकते हैं।
  • पेरीफेरल या परिधीय न्यूरोपैथी (Peripheral neuropathy)
  • ऑटोनोमिक या स्वायत्त न्यूरोपैथी (Autonomic neuropathy)

डायबिटिक न्यूरोपैथी का इलाज (Diabetic Neuropathy Treatment In Hindi)

डॉ. निखिल बताते हैं, कि जीवनशैली में बदलाव के साथ आप डायबिटीज और डायबिटिक न्यूरोपैथी का इलाज (diabetic neuropathy ka ilaj) आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए आपको बस कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना है जैसे:

  • ब्लड शुगर को कंट्रोल रखें। आपका HbA1c भी 7% से कम होना चाहिए।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें, कोशिश करें कि दिन में कम से 30 मिनट मॉर्निंग या ईवनिंग वॉक के लिए समय निकालें। घास पर नंगे पैर पैदल चलें।
  • चीनी और मीठे खाद्य पदार्थों के सेवन से सख्त परहेज करें। साथ ही एक स्वस्थ और संतुलित आहार को फॉलो करें।
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Nikhil Prabhu (@drnikhilprabhu)

डॉक्टर से परामर्श करें, जिससे कि वह आपको सही उपचार, दवाएं प्रदान कर सके, जिससे परिधीय या न्यूरोपैथी के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती हैं। आपका डॉक्टर आपको प्रीगैबलिन, नॉर्ट्रिप्टिलाइन, गैबापेंटिन, डुलोक्सेटीन, यहां तक कि कभी-कभी कार्बामाजेपिन जैसी दवाओं के उपयोग की सलाह दे सकता है।

All Image Source: Freepik

With Inputs: Dr. Nikhil Prabhu- Diabetologist Practitioner At Diabetes Care, Ghatkopar Mumbai

Disclaimer